FD धारकों के लिए बड़ी खबर, अगर यहां लगाया है पैसा तो मिल सकती है 966 करोड़ के फंड को मंजूरी, जानें क्या है प्लान?

DHFL FD holders

दीवान हाउसिंग फाइनेंस कार्पोरेशन लिमिटेड (DHFL) के एफडी होल्डर्स के लिए बड़ी खबर है. अगर आपने भी DHFL में फिक्स डिपॉजिट करा रखा है तो अब आपको कुछ राहत मिल सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: दीवान हाउसिंग फाइनेंस कार्पोरेशन लिमिटेड (DHFL) के एफडी होल्डर्स के लिए बड़ी खबर है. अगर आपने भी DHFL में फिक्स डिपॉजिट करा रखा है तो अब आपको कुछ राहत मिल सकती है. कंपनी के दिवालिया होने और शेयर बाजार से डिलिस्टिंग के बाद निवेशक काफी चिंतित हैं. बाजार में जिन निवेशकों का पैसा लगा था वह अपना सारा पैसा गंवा चुके हैं तो ऐसे में एफडी कराने वाले निवेशकों के लिए चिंता का विषय बना हुआ था, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.

    लाइव मिंट की खबर के मुताबिक, डीएचएफएल की लेनदारों की समिति (CoC) डीएचएफएल के एफडी धारकों के लिए 966 करोड़ रुपये की मंजूरी दे सकती है. इस प्रस्ताव के लिए इस हफ्ते मत लिए जाएंगे उसके बाद ही इस बारे में कुछ फैसला लिया जाएगा.

    यह भी पढ़ें: Cryptocurrency price today: बिटकॉइन में आई दो हफ्ते की सबसे बड़ी गिरावट, चेक करें किस भाव पर कर रहा ट्रेड

    मिल सकती है अतिरिक्त भुगतान को मंजूरी
    बता दें अभी तक, FD धारकों के पास 5,299 करोड़ के दावे हैं, लेकिन संभावना है कि वे इसके आधे से भी कम की वसूली करेंगे. यदि अतिरिक्त भुगतान को मंजूरी दी जाती है, तो FD धारकों को सामूहिक रूप से ​​2,189 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे, जिससे FD धारकों के लिए वसूली वर्तमान में 23.08 फीसदी से बढ़कर 41.31 फीसदी हो जाएगी.

    दिसंबर 2019 से अपनी बचत के लिए कर रहे संघर्ष
    दिसंबर 2019 के बाद से एफडी धारक अपनी बचत की वसूली के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं. बता दें उनके पास CoC में 6.18% वोटिंग शेयर है और वह इसे भेदभाव पूर्ण बताते हुए इस समय DHFL की समाधान योजना का विरोध कर रहे हैं.

    नवीनतम विकास नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) की मुंबई पीठ के सुझाव के बाद लेनदारों के पैसों के वापस करने पर विचार किया जा रहा है. 7 जून को दिवाला न्यायाधिकरण ने 37,250 करोड़ रुपये में डीएचएफएल को लेने के लिए पीरामल कैपिटल एंड हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की बोली को मंजूरी दे दी. ट्रिब्यूनल ने अपने 7 जून के आदेश में कहा कि लाखों छोटे निवेशकों और वरिष्ठ नागरिकों ने अपनी बचत जमा कर दी है, उन्हें समाधान राशि का "उचित" हिस्सा मिलना चाहिए.

    यह भी पढ़ें: 1 रुपये का नोट आपको बनाएगा मालामाल, मिलेंगे पूरे एक लाख रुपये, जानें कैसे

    किसको कितने रुपये मिलेंगे?
    ऋणदाताओं ने असुरक्षित गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (NCD) धारकों के लिए अतिरिक्त ₹540 करोड़, छोटे सुरक्षित एनसीडी धारकों के लिए ₹263.6 का प्रस्ताव किया है. इसके अलावा नेवी चिल्ड्रन स्कूल, जिसे ₹1.95 करोड़ मिलेंगे और वायु सेना समूह बीमा सोसाइटी को ₹56.09 करोड़ मिलेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.