होम /न्यूज /व्यवसाय /

DigiYatra ऐप का बीटा वर्जन जारी, दिल्ली एयरपोर्ट पर चेक-इन की लंबी लाइन से मिलेगा छुटकारा

DigiYatra ऐप का बीटा वर्जन जारी, दिल्ली एयरपोर्ट पर चेक-इन की लंबी लाइन से मिलेगा छुटकारा

पेपरलेस एयर ट्रैवल के लिए DigiYatra ऐप का बीटा वर्जन हुआ जारी

पेपरलेस एयर ट्रैवल के लिए DigiYatra ऐप का बीटा वर्जन हुआ जारी

डायल (DIAL) ने एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर डिजीयात्रा ऐप (DigiYatra) का बीटा वर्जन लॉन्च किया है जो यात्रियों को इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर जल्दी से चेक-इन करने की अनुमति देगा. इस ऐप की सेवा शुरू हो जाने के बाद यात्रियों को अपना पहचान पत्र और बोर्डिंग पास लेकर चलने की आवश्यकता नहीं होगी.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

यात्रियों को अपना पहचान पत्र और बोर्डिंग पास लेकर चलने की आवश्यकता नहीं होगी.
दिल्ली एयरपोर्ट पर होगी मोबाइल से एंट्री.
DigiYatra ऐप से बिना कागज होगी हवाई यात्रा.

नई दिल्ली. अगर आप दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) के टर्मिनल-3 पर जल्दी चेक-इन करना चाहते हैं तो अब दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड यानी डायल (DIAL) ने यात्रियों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. दरअसल, डायल ने सोमवार (15 अगस्त, 2022) को डिजियात्रा (DigiYatra) ऐप का बीटा वर्जन एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर शुरू किया. इससे यात्री इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट  के टर्मिनल-3 पर जल्द ‘चेक-इन’ कर पाएंगे.

फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी के माध्यम में एंट्री
ये यात्रियों के लिए एक बायोमेट्रिक एनेबल्ड सीमलैस ट्रेवल एक्सपीरियंस होने वाला है. डिजियात्रा प्रोजेक्ट्स के तहत यात्री पेपरलैस और कॉन्टैक्टलेस प्रक्रिया के जरिए एयरपोर्ट पर विभिन्न चेकिंग प्वाइंट्स को पार कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें पहचान साबित करने के लिए ‘फेशियल फीचर’ का उपयोग करना होगा जो बोर्डिंग पास से जुड़ेगा .

पहचान पत्र और बोर्डिंग पास लेकर चलने की आवश्यकता नहीं
एयरपोर्ट मैनेजमेंट के अनुसार, यह सेवा शुरू हो जाने के बाद यात्रियों को अपना पहचान पत्र और बोर्डिंग पास (Boarding Pass) लेकर चलने की आवश्यकता नहीं होगी. यात्री को पहले अपने बोर्डिंग पास से जुड़ी पहचान स्थापित करने के लिए तमाम तरह की सूचनाएं देने के साथ ही जांच के लिए भी तमाम सेक्शनों से गुजरना पड़ता था, अब वो डिजियात्रा ऐप का इस्तेमाल करके उन तमाम चीजों से बच सकेगा और जल्दी चेक-इन कर पाएगा.

डायल ने एक बयान में बताया, ‘‘डायल ने दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर आवश्यक सुविधा स्थापित की है और डिजियात्रा परीक्षण भी कर लिए हैं. इस सुविधा का उपयोग करके करीब 20 हजार यात्री सुगमता और सुरक्षा वाले अनुभव से गुजरे.’’ बयान में बताया गया कि इन यात्रियों ने अपने बायोमैट्रिक तथा अन्य विवरण अपनी उड़ान के लिए टर्मिनल-3 पर बने कियोस्क के जरिए दीं. अब यात्री ऐप के जरिए अपना पूरा विवरण देंगे जो सभी उड़ानों के लिए लागू हो सकेगा.

Tags: Delhi airport, Flight, Flight Passenger

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर