Home /News /business /

did you get money from shramik card yojna if not then you should must be know why prdm

Shramik Card : क्‍या आपके खाते में आए पहली किस्‍त के 1,000 रुपये, ऐसे चेक करें कब तक आएगा पैसा

उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने श्रमिक कार्ड की दो महीने की पहली किस्‍त जारी कर दी है.

उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने श्रमिक कार्ड की दो महीने की पहली किस्‍त जारी कर दी है.

सरकार ने करोड़ों श्रमिकों को आर्थिक मदद देने के लिए श्रमिक कार्ड बनवाए हैं. इसमें हर महीने 500 रुपये की रकम डाली जानी है. सरकार पहली किस्‍त के तौर पर दो महीने की 1,000 रुपये की रकम श्रमिकों के खाते में डाल भी दी है, लेकिन अभी तक कुछ लोगों को नहीं मिल सकी है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. उत्‍तर प्रदेश सरकार और श्रम विभाग ने लाखों श्रमिकों के कार्ड (Shramik Card) बनवाए थे और उन्‍हें हर महीने 500 रुपये की आर्थिक मदद दे रही है. सरकार ने सभी श्रमिकों के खातों में श्रमिक कार्ड की पहली किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया है, लेकिन कई ऐसे लोग होंगे जिन्‍हें अब तक राशि नहीं मिल सकी है.

दरअसल, सरकार की ओर से जारी शासनादेश में प्रदेश के करोड़ों श्रमिकों को हर महीने 500 रुपये के हिसाब से 4 महीने तक 2,000 रुपये का लाभ दिया जाना है. इसकी पहली किस्‍त के तौर पर सरकार ने 1,000 की रकम ट्रांसफर भी कर दी है. अगर आपको भी ये पैसा नहीं मिला है तो आसानी से चेक सकते हैं कि कब तक खाते में पैसा आ जाएगा.

ये भी पढ़ें – PM Kisan : इस दस्‍तावेज के बिना नहीं मिलेगी पीएम किसान की 11वीं किस्‍त, जानें कब खाते में आएंगे 2,000 रुपये

इस कारण से अब तक नहीं मिली है राशि
अब तक बड़ी संख्‍या में श्रमिकों को 1,000 रुपये की पहली किस्त नहीं मिली है. इसका कारण ये है कि कुछ लोगों ने बाद में रजिस्‍ट्रेशन कराया है और उनका अकाउंट वेरीफिकेशन अभी कंप्लीट नहीं हुआ है. जैसे ही इन श्रमिकों का अकाउंट वेरीफिकेशन पूरा हो जाएगा, उनके खाते में सरकार पहली किस्‍त का पैसा भेज देगी.

अगली किस्‍त कब आएगी
पहली किस्‍त में दिया गया पैसा दिसंबर और जनवरी महीने का था, जो फरवरी तक खाते में आ गया है. श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त जो फरवरी और मार्च महीने की होगी वह इस महीने के आखिर तक आपके खाते में आ जाएगी. हालांकि, दूसरी किस्‍त का पैसा भी उन्‍हीं श्रमिकों को दिया जाएगा जिनको पहली किस्‍त जारी की गई है.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, जानें आपके शहर में कहां पहुंचे दाम

ऐसे चेक करें श्रमिक कार्ड का पैसा
सरकार ने श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए कोई ऑफिशियल वेबसाइट या लिंक उपलब्‍ध नहीं कराया है, लेकिन आप इसे अपने बैंक खाते के जरिये चेक कर सकते हैं. अमूमन खाते में पैसे आते ही आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा, लेकिन किसी कारणवश मैसेज नहीं आता तो आप बैंक से अपने खाते की डिटेल लेकर इसे देख सकते हैं.

दूसरा तरीका है और भी आसान
श्रम कार्ड का पैसा चेक करने का दूसरा तरीका और भी आसान है. इसके लिए आपको ‘UMANG’ वेबसाइट पर जाना होगा और सर्च बॉक्स में ‘PFMS’ सिलेक्‍ट करने पर आपके सामने एक लिंक खुलकर आएगा. इसमें अपना बैंक अकाउंट नंबर और बैंक का नाम सेलेक्ट करके सर्च पर क्लिक करने के बाद सरकार द्वारा भेजे गए सभी पैसों की जानकारी सामने आ जाएगी.

Tags: Labour reforms, UP Government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर