HPCL पेट्रोलपंप पर दिल्ली में पेट्रोल से ज्यादा महंगा हुआ डीज़ल, जानिए ऐसा क्यों हुआ?

पहली बार पेट्रोल से ज्यादा महंगा हुआ डीज़ल
पहली बार पेट्रोल से ज्यादा महंगा हुआ डीज़ल

दिल्ली में HPCL के पेट्रोलपंप पर पहली बार पेट्रोल से ज्यादा डीज़ल महंगा हो गया है. वहीं, IOC ने बुधवार को कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. आइए जानें पूरा मामला...

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 24, 2020, 10:22 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL ने बुधवार को डीज़ल (Petrol Price Today) की कीमतों में बढ़ोतरी की है. HPCL की वेबसाइट पर दिए गए रेट्स के मुताबिक, दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत अब 79.92 रुपये है. वहीं, एक लीटर पेट्रोल के दाम 79.80 रुपये है. हालांकि, देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी IOC ने दिल्ली में पेट्रोल- डीज़ल कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं.

आइए जानें क्यों पेट्रोल से ज्यादा डीज़ल महंगा हुआ?- एक्सपर्ट्स बताते हैं कि डीजल और पेट्रोल की कीमतों में अंतर होने की वजह पेट्रोल के मुकाबले डीज़ल पर राज्य और केंद्र की तरफ से लगने वाले टैक्स है. लेकिन अक्टूबर 2014 में डीरेगुलेशन के बाद दोनों के बीच का अंतर काफी कम होता चला गया और अब तो डीजल की कीमत पेट्रोल से ऊपर जा चुकी है.

ये भी पढ़ें-1 जुलाई से बदल जाएंगे आपके बैंक खाते से जुड़े ये 3 नियम, नहीं जानने पर होगा भारी नुकसान



अन्य राज्यों में डीजल अभी भी पेट्रोल से सस्ता है. दरअसल, दिल्ली में पेट्रोल पर 64 फीसदी टैक्स लगता है और डीजल पर 63 फीसदी टैक्स लगता हैय टैक्स लगभग एक बराबर लगने की वजह से ये कीमतों का अंतर लगभग खत्म हो गया है.
HPCL की वेबसाइट से लिए गए दाम


अप्रैल तक दिल्ली में लगने वाला टैक्स देश भर में सबसे कम हुआ करता था, जबकि मुंबई में ये सबसे अधिक था. लेकिन दिल्ली सरकार ने डीज़ल पर लगने वाला वैट 4 मई को 16.75 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी किया है, तब से दिल्ली में डीजल की कीमतें मुंबई से भी अधिक हो गई हैं.

पेट्रोल पर भी वैट बढ़ाया गया, जो पहले 27 फीसदी था और अब बढ़ाकर 30 फीसदी कर दिया गया है. इसकी वजह से पेट्रोल की कीमत में 1.67 रुपए की बढ़ोतरी हुई, जबकि डीजल की कीमत 7.10 रुपये बढ़ गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज