PAN, Aadhaar Card, पासपोर्ट, डिग्री खोने पर नहीं होगी टेंशन, अगर आपने यहां खोला होगा Free Locker

PAN, Aadhaar Card, पासपोर्ट, खोने पर नहीं टेंशन अगर यहां खोला होगा Free Locker
PAN, Aadhaar Card, पासपोर्ट, खोने पर नहीं टेंशन अगर यहां खोला होगा Free Locker

डिजिलॉकर (DigiLocker) यानी डिजिटल लॉकर इन दिनों काफी चर्चा में है. दरअसल ये एक ऐसा सिस्टम हैं जहां आपके सभी जरूरी डॉक्यूमेंट सेफ और सिक्योर रह सकते हैं. इसके अलावा अगर आप जल्दी-जल्दी में ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी की आरसी घर पर भूल आए तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि वो काम भी आपका डिजिटल लॉकर कर देगा..

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 12, 2020, 12:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. डिजिलॉकर (DigiLocker) यानी डिजिटल लॉकर इन दिनों काफी चर्चा में है. दरअसल ये एक ऐसा सिस्टम हैं जहां आपके सभी जरूरी डॉक्यूमेंट सेफ और सिक्योर रह सकते हैं. इसके अलावा अगर आप जल्दी-जल्दी में ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी की आरसी घर पर भूल आए तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि सरकार ने लाइसेंस की हार्ड कॉपी रखने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. इसके लिए बस आपको आपने दस्तावेज की कॉपी डिजिटल लॉकर में रखनी होगी.

CBSE बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वी के स्टूडेंट्स को अपनी मार्कशीट भी Digilocker में रहने की सुविधा दी है. डिजीलॉकर से डिजिटल मार्कशीट प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट्स को वेबसाइट Digilocker.gov.in पर जाना होगा. हालांकि ये एप डाउनलोड करना अनिवार्य नहीं है. जो छात्र इसे डाउनलोड नहीं करना चाहते वह digilocker.gov.in पर लॉग इन करके अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं.

डिजिटल लॉकर रख सकते हैं ये चीजें
Digital Locker एक तरह का वर्चुअल लॉकर है, जिसे जुलाई 2015 में लॉन्च किया था. Digital Locker में खाता खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना जरूरी है. Digital Locker में आप अपने पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट या कोई अन्य अहम डॉक्यूमेंट रख सकते हैं.
ये भी पढ़ें:- सरकार ने लिया ये फैसला तो लैपटॉप-कैमरा सहित ये 20 प्रोडक्ट्स हो जाएंगे महंगे



ऐसे बनाएं DigiLocker पर अपना अकाउंट
डिजिटल लॉकर पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले digilocker.gov.in या digitallocker.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद राईट साइड पर Sign Up पर क्लिक करें. इसके बाद एक नया पेज खुल खुलेगा जहां पर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा, DigiLocker आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजेगा जिसे आपको दर्ज करना होगा. उसके बाद यूजर नेम और पासवर्ड सेट करें. फिर आप DigiLocker का यूज़ कर सकते हैं.

ऐसे करें डॉक्यूमेंट सेव 
DigiLocker में आप अपने डॉक्यूमेंट सेव करने के लिए सबसे पहले आपको अपने उन डाक्यूमेंट्स को स्कैन करना होगा,आप उन डाक्यूमेंट्स की फोटो क्लिक कर सकते हैं और आप उन सभी डाक्यूमेंट्स को DigiLocker में सेव कर सकते हैं.डॉक्यूमेंट के बारे में आप संक्षिप्त विवरण लिख सकते हैं जिससे आपको फायदा होगा.जानकारी के लिए आपको बता दने कि DigiLocker में आप अपनी 10th , 12th, ग्रेजुएशन की मार्कशीट के अलावा ड्राइविंग लाइसेंस समेत कई डाक्यूमेंट्स सेव कर सकते हैं. आपको बता दने कि यूजर को यहां पर 50MB की डाक्यूमेंट्स ही अपलोड कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज