मोदी सरकार जल्द जारी करेगी पहला डिजिटल बैंक नोट! जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

सरकार अब कागज की नोट के तर्ज पर डिजिटल नोट जारी कर सकती है. इस पर आर्थिक मामलों के सचिव की अगुवाई में बनी कमिटी ने अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट में इस पर अहम सिफारिश दी है.

News18Hindi
Updated: December 4, 2018, 7:04 PM IST
News18Hindi
Updated: December 4, 2018, 7:04 PM IST
लक्ष्मण रॉय

सरकार अब कागज की नोट के तर्ज पर डिजिटल नोट जारी कर सकती है. इस पर आर्थिक मामलों के सचिव की अगुवाई में बनी कमिटी ने अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट में इस पर अहम सिफारिश दी है. यह डिजिटल करेंसी बिल्कुल कागज के नोट की तरह काम करेगी. लेकिन इन पर ब्याज भी मिलेगा. डिजिटल करेंसी आने से कई बदलाव हो सकते हैं. मॉनिटरी पॉलिसी से लेकर कालाधन को ट्रैक करने में भी मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें, पोस्ट ऑफिस में बस 1500 रुपए में खुलवाएं यह खाता, बैंक FD से ज्यादा मिलेगा ब्याज

मोबाइल वॉलेट में रहेगा डिजिटल नोट- प्रस्ताव के मुताबिक, कागज के नोट की तर्ज पर डिजिटल नोट जारी किया जा सकता है. डिजिटल नोट को आप अपने मोबाइल के वॉलेट में रख सकते हैं या फिर अपने अकाउंट में रख सकते हैं. डिजिटल नोट के सर्कुलेशन की गोपनीयता रखी जाएगी. कागज के नोट की तरह डिजिटल नोट के सर्कुलेशन पर RBI का कंट्रोल होगा.

ये भी पढ़ें, अब आप सिर्फ इस कोड से खोल सकेंगे बैंक अकाउंट, मोदी सरकार का नया प्लान

2 तरह के जारी होंगे डिजिटल नोट- कमिटी के मुताबिक, दो तरह के डिजिटल नोट जारी किए जा सकते हैं. एक डिजिटल नोट, जिस पर कोई ब्याज न मिले और उसकी कीमत हमेशा उतनी ही रहे. दूसरा डिजिटल नोट जिस पर ब्याज मिले. यानी जो डिजिटल नोट जिसके पास जितना समय रहे उस पर ब्याज दिया जाए.

ब्याज वाले डिजिटल नोट का इस्तेमाल सरकार बॉन्ड जैसे इंस्ट्रूमेट के विकल्प के तौर पर किया जा सकता है. कमिटी का कहना है कि डिजिटल नोट को जारी करने लिए क्वाइन एक्ट और आरबीआई एक्ट में जरूरी बदलाव करने होंगे.
Loading...

ये भी पढ़ें, ICICI सिक्योरिटीज ने शुरू की e-ATM सर्विस, शेयर बेचने पर अब पैसे मिलेंगे फटाफट

(पॉलिटिकल-इकोनॉमिक एडिटर- सीएनबीसी आवाज़)
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->