दिवाली पर इस ऐप से 1 रुपये में भी खरीदा जा सकता है गोल्‍ड, फिजिकल डिलिवरी का है ऑप्‍शन

अब आप 1 रुपये में भी सोना खरीद सकते हैं.
अब आप 1 रुपये में भी सोना खरीद सकते हैं.

मर्चेंट पेमेंट प्‍लेटफॉर्म भारतपे (BharatPe) डिजिटल गोल्‍ड प्रोडक्‍ट्स (Gold Products) की पेशकश कर रहा है. भारतपे डिजिटल गोल्‍ड की खरीद-बिक्री करने वाले प्‍लेटफॉर्म सेफगोल्‍ड (Safegold) के साथ मिलकर लोगों को ये सुविधा उपलब्‍ध करा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 11:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. मर्चेंट पेमेंट प्लेटफॉर्म भारतपे (BharatPe) ने मर्चेंट्स के लिए डिजिटल गोल्ड प्रोडक्‍ट (Digital Gold Product) की पेशकश की है. भारतपे ने मर्चेंट्स के लिए यह सुविधा सेफगोल्ड (Safegold) के साथ मिलकर उपलब्ध कराई है. सेफगोल्ड एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो ग्राहकों को 24 घंटे लो टिकट साइज पर 24 कैरेट फिजिकल गोल्ड (Physical Gold) की खरीद, बिक्री और डिलिवरी की सुविधा देता है. भारतपे के मुताबिक, उसके प्‍लेटफॉर्म से कभी भी, कहीं से भी 99.5 फीसदी शुद्धता वाला 24 कैरेट सोना खरीदा और बेचा जा सकता है.

कीमत या वजन के हिसाब से कर सकते हैं सोने की खरीद-फरोख्‍त
भारतपे ने बताया कि लोगों को कीमत या वजन के हिसाब से सोने की खरीद-फरोख्‍त का विकल्‍प भी उपलब्‍घ्‍ध कराया जाएगा. यहां तक कि भारतपे से लोग 1 रुपये में भी सोना खरीद सकते हैं. पेमेंट के लिए BharatPe बैलेंस या UPI का इस्तेमाल किया जा सकेगा. भारतपे आगे चलकर भुगतान विकल्प में क्रेडिट या डेबिट कार्ड को भी जोड़ेगी. भारतपे का लक्ष्य दिवाली तक 6 किलो सोना बेचने का है. मर्चेंट्स ग्‍लोबल मार्केट्स से लिंक सोने की रियल टाइम कीमतों को देख सकेंगे. वे सोने की खरीद पर जीएसटी इनपुट क्रेडिट का लाभ भी ले सकेंगे.

ये भी पढ़ें- केरल फलों-सब्जियों के MSP तय करने वाला पहला राज्‍य बना, 1 नवंबर से होगा लागू
भारतपे या अपने बैंक अकाउंट में रकम मंगाने का है ऑप्‍शन


मर्चेंट फिजिकल गोल्ड की डिलीवरी का विकल्प भी चुन सकते हैं. डिजिटल गोल्ड की बिक्री करने पर मर्चेंट मिलने वाली रकम को भारतपे रजिस्टर्ड अकाउंट या अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं. सेफगोल्ड ने सोने की खरीदारी को लेकर मर्चेंट्स के हितों की रक्षा के लिए आईडीबीआई (IDBI) ट्रस्टीशिप सर्विसेज को नियुक्त किया है. खरीदा गया सोना सेफगोल्ड के साथ 100 फीसदी इंश्योर्ड लॉकर्स में बिना किसी अतिरिक्त लागत के सुरक्षित तरीके से रहेगा. भारतपे ने कहा कि कंपनी के प्लेटफॉर्म पर डिजिटल गोल्ड की लॉन्चिंग से अब मर्चेंट्स को ​वित्तीय उत्पादों की पूरी रेंज मिल सकेगी.



ये भी पढ़ें- SBI ग्राहकों को देता है 7 तरह के डेबिट कार्ड, जानें हर कार्ड के लिए विद्ड्रॉल लिमिट और मेंटेनेंस चार्जेस

प्‍लेटफॉर्म पर लॉन्‍च के दिन ही बिक चुका है 200 ग्राम सोना
भारतपे के ग्रुप प्रेसिडेंट सुहेल समीर ने बताया कि प्लेटफॉर्म पर गोल्ड लॉन्च करने का काफी मर्चेंट्स आग्रह कर रहे थे. इसलिए हमने अपने प्‍लेटफॉर्म पर डिजिटल गोल्‍ड प्रोडक्‍ट लॉन्‍च कर दिया है. इसको अभी से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है. लॉन्च के दिन ही हम 200 ग्राम सोना बेच चुके हैं. हम इसमें नए फीचर्स जोड़ेंगे. हमारा लक्ष्य निकट भविष्य में डिजिटल गोल्ड को एक प्रमुख वर्टिकल के तौर पर स्थापित करना है. हम वित्त वर्ष 2020-21 में 30 किलो सोना बेचने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज