होम /न्यूज /व्यवसाय /अब ज्वैलर्स से भी खरीद सकेंगे डिजिटल गोल्ड, जानें क्या है इसके फायदे?

अब ज्वैलर्स से भी खरीद सकेंगे डिजिटल गोल्ड, जानें क्या है इसके फायदे?

इसमें इन्वेस्ट की शुरुआत सिर्फ 1 रुपये से भी कर सकते हैं.

इसमें इन्वेस्ट की शुरुआत सिर्फ 1 रुपये से भी कर सकते हैं.

अब कुछ ज्वैलर्स ने डिजिटल गोल्ड के अपने वेरिएंट लॉन्च किए हैं. बदलती तकनीक के जमाने में सोने का रूप भी बदल गया है. अब ड ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अब तक मान्यता प्राप्त गोल्ड रिफाइनर डिजिटल गोल्ड बेच सकते थे.
अब कुछ ज्वैलर्स ने डिजिटल गोल्ड के अपने वेरिएंट लॉन्च किए हैं.
वर्तमान में डिजिटल सोना तीसरे पक्ष के गठजोड़ से पेश किए जा रहे हैं.

नई दिल्ली. इस त्योहारी सीजन में अगर सोना खरीदने जा रहे है और आपका पुराना ज्वैलर आपको सोने के सिक्कों के बजाय डिजिटल सोना खरीदने के लिए एक ऐप लिंक दे, तो चौंकिएगा मत. अब तक सिर्फ सरकारी मान्यता प्राप्त गोल्ड रिफाइनर जैसे MMTC-Pamp, Augmont और SafeGold ने फाइनेंशियल सर्विस प्रोवाइडर और गोल्ड ब्रांडों के साथ गठजोड़ के जरिए ग्राहकों को डिजिटल गोल्ड दे सकते थे.

अब कुछ ज्वैलर्स ने डिजिटल गोल्ड के अपने वेरिएंट लॉन्च किए हैं. बदलती तकनीक के जमाने में सोने का रूप भी बदल गया है. अब डिजिटल गोल्ड लाखों लोगों के निवेश के लिए एक अच्छा ऑप्शन बन गया है. महामारी की वजह से खड़ा हुआ वैश्विक आर्थिक संकट ने युवाओं को डिजिटल गोल्ड  की ओर आकर्षित किया है.

ये भी पढ़ें- इस दिवाली चीन को लगेगा 50 हजार करोड़ का झटका, मेकिंग इंडिया को मिलेगी मजबूती

ग्राहको को मिलता है प्रमाणपत्र
वर्तमान में डिजिटल सोना तीसरे पक्ष के गठजोड़ के माध्यम से पेश किया जा रहा है, लेकिन अगर किसी  के पास एक अच्छी नेट वर्थ है तो वह खुद का डिजिटल गोल्ड पेश कर सकता है. जिसे पेपर गोल्ड और सिल्वर कहा जाता है. खरीदार को डाक द्वारा भेजा गया एक भौतिक प्रमाण पत्र प्राप्त होता है. डिजिटल गोल्ड में इन्वेस्टमेंट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इसमें इन्वेस्ट की शुरुआत सिर्फ 1 रुपये से भी कर सकते हैं. एक रुपये से शुरू करके आगे कितना भी निवेश कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  सोना आज हुआ सस्‍ता, चांदी का भाव बढ़कर हुआ 61 हजार के पार, जानिए लेटेस्‍ट रेट

ज्वैलर्स बना रहे खुद का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म
एक ऐप बिल्डर ने सी कृष्णैया चेट्टी ग्रुप, पूर्वी भारत और महाराष्ट्र के 70 अन्य ज्वैलर्स को डिजिटल गोल्ड ऑफर करने में मदद की है. ज्वैलर्स की मदद करने वाले इंस्टा लक्ष्मी डॉट कॉम के संस्थापक संजू खुशलानी ने मनीकंट्रोल को बताया कि कोल्हापुर, अकोला और अन्य के कुछ जौहरी हैं जो इस प्रकार के सोने के संग्रह की पेशकश करने के इच्छुक थे. जब वित्तीय वितरक इसकी पेशकश कर सकते हैं, तो ये ऐसे जौहरी हैं जो दशकों से सोने का कारोबार कर रहे हैं.

छोटे खरीदारों को बहुत फायदा
ओडिशा के बरहामपुर में जामी भीमराजू एंड ब्रदर्स चलाने वाले ज्वैलर जामी आशीष ने मनीकंट्रोल को बताया कि वह छोटे सोने के खरीदारों के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च करने पर विचार कर रहे हैं, जिनके पास हार खरीदने के लिए तुरंत धन नहीं होता है. इससे उन्हें लगातार सोना जमा करने में मदद मिलेगी. आशीष ने मुंबई में एक गोल्ड बिजनेस मीट के दौरान कहा, “जब भी उनके पास सरप्लस होता है, तो वे 1 ग्राम, 2 ग्राम, 4 ग्राम जोड़ सकते हैं और सोना खरीदने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं.”

Tags: Business news, Business news in hindi, Gold price, Silver price

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें