होम /न्यूज /व्यवसाय /Disney layoff : हॉटस्‍टार ने गंवाए 38 लाख यूजर, अब 7000 कर्मचारियों पर गिरेगी गाज, डिज्‍नी ने किया छंटनी का ऐलान

Disney layoff : हॉटस्‍टार ने गंवाए 38 लाख यूजर, अब 7000 कर्मचारियों पर गिरेगी गाज, डिज्‍नी ने किया छंटनी का ऐलान

छंटनी के बाद डिज्‍नी की कुल वर्कफोर्स में 3.6 फीसदी की कमी आ जाएगी.

छंटनी के बाद डिज्‍नी की कुल वर्कफोर्स में 3.6 फीसदी की कमी आ जाएगी.

Disney layoff – गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और मेटा के बाद अब वॉल्‍ट डिज्‍नी (Disney layoff ) भी कर्मचारियों की छंटनी करेगी. कं ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

दुनिया भर में कंपनी के 1,90,000 कर्मचारी हैं.
स्‍ट्रीमिंग सेवा से आय में गिरावट आने से कंपनी दबाव में है.
भारत में डिज्‍नी प्‍लस हॉटस्‍टार ओटीटी में मार्केट लीडर है.

नई दिल्‍ली. अमेरिकी कंपनियों में छंटनी का दौर लगातार जारी है. अब कर्मचारी निकालने वाली कंपनियों की लिस्‍ट में वॉल्‍ट डिज्‍नी (Walt Disney ) का नाम भी जुड़ गया है. कंपनी ने 7,000 कर्मचारियों की छंटनी (Disney Layoff) करने का ऐलान किया है. डिज्‍नी की वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा डिजनी + हॉटस्टार (Disney+Hotstar) ने 31 दिसंबर 2022 को समाप्त पहली तिमाही के लिए 38 लाख पेड सब्‍सक्राइबर खो दिए हैं. एक्टिविस्ट निवेशक नेल्सन पेल्ट्ज़ ने भी कंपनी पर स्ट्रिमिंग सेवा पर बेतहाशा खर्च करने का आरोप लगाया था. ऐसा समझा जा रहा है कि यूजर्स बेस कम होने के बाद ही कंपनी ने खर्चे घटाने के लिए कर्मचारियों को निकालने का फैसला लिया है. अनुमान है कि छंटनी से 5.5 अरब डॉलर सालाना बचेंगे.

कंपनी ने बुधवार को कहा कि वह 7,000 कर्मचारियों की छंटनी कर रही है. इसे सीईओ बॉब इगर का पहला बड़ा फैसला माना जा रहा है. उन्हें पिछले साल के अंत में कंपनी की बागडोर संभाली थी. कंपनी के तिमाही नतीजों के बाद इगर ने कहा, “मैं इस निर्णय को हल्के में नहीं लेता. मेरे मन में दुनिया भर में हमारे कर्मचारियों की प्रतिभा और समर्पण के लिए बहुत सम्मान और प्रशंसा है.” डिज्‍नी की 2021 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में उसके 1,90,000 कर्मचारी हैं. इनमें से 80 प्रतिशत फुलटाइम थे. छंटनी के बाद डिज्‍नी की कुल वर्कफोर्स में 3.6 फीसदी की कमी आ जाएगी.

ये भी पढ़ें-  Infosys Layoffs: इंफोसिस में हुई छंटनी, FA टेस्ट में फेल होने पर 600 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

खर्च घटाने की चुनौती
डिज्‍नी की वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा डिजनी + हॉटस्टार ने 31 दिसंबर 2022 को समाप्त पहली तिमाही के लिए 3.8 मिलियन सशुल्क ग्राहक खो दिए. डिजनी+ हॉटस्टार का मेंबर बेस तिमाही के लिए 57.5 मिलियन था, जो पिछली तिमाही में 61.3 मिलियन से 6 प्रतिशत कम था. कंपनी ने कहा कि इसकी स्ट्रीमिंग सर्विस ने पिछली तिमाही में सब्सक्राइबर में पहली बार गिरावट देखी, क्योंकि कंज्यूमर्स ने खर्च में कटौती की है. डिज्नी ग्रुप ने पिछले तीन महीने में $23.5 बिलियन का रेवेन्यू दर्ज किया, जो उम्मीद से बेहतर था. सीईओ के रूप में इगर कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. इगर ने कहा कि कंपनी टेलीविजन और फिल्म दोनों में जो कुछ भी बनाती है, उसकी लागत पर अब कड़ी नजर रखी जा रही है. प्रतिस्‍पर्धा के कारण चीजें महंगी हो गई हैं.

भारत में डिज्नी प्लस हॉटस्टार का ओटीटी मार्केट में दबदबा
भारत में अपनी सीमलेस स्ट्रीमिंग की वजह से डिज्नी का ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स जैसी बड़ी कंपनी को भी मात देने में सफल रहा है. भारतीय ओटीटी मार्केट में हॉटस्टार का मार्केट शेयर 29% के करीब है. अमेजन के पास 1.70 करोड़, नेटफ्लिक्स के पास 50 लाख तो वहीं डिज्‍नी प्‍लस हॉटस्टार के पास 5 करोड़ से भी ज्यादा पेड सब्सक्राइबर्स हैं.

Tags: Business news in hindi, Hotstar, Job loss, Job news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें