इन 4 राज्यों में बन रहा हैं China से सस्ता दिवाली सजावट का सामान, घर बैठे ऐसे करें खरीदारी

चाइनीज सामान को ऐसे टक्कर दे रहे हैं भारतीय बाज़ार के सामान
चाइनीज सामान को ऐसे टक्कर दे रहे हैं भारतीय बाज़ार के सामान

Diwali Decorations Best and Cheap Items 2020: भारतीय बाज़ार में इस दिवाली पर चाइनीज़ सामान नहीं बल्कि घरेलू सामान की धूम मचेगी. दिवाली पर घरों को सजाने के लिए इस्तेमाल होने वाले आइटम देश के 4 राज्यों में तैयार किए जा रहे हैं. तैयारी 2 महीने पहले से शुरु हो चुकी है. आइटम के रेट और उसकी खूबसूरती ऐसी की आप दंग रह जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2020, 8:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मई से ही चीन के साथ हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. दोनों तरफ से कारोबार एकदम से बंद हो चुका है. रही-सही कसर कोरोना ने पूरी कर दी है. घरों को चार-चांद लगाने वाला त्यौहार दीवाली भी करीब है. घरों को सजाने की तैयारी भी शुरु हो गई हैं. लेकिन खुशी की बात यह है कि इस बार घर चीनी सामान नहीं भारतीय बाज़ार के घरेलू आइटम से सजेंगे. यह आइटम देश के 4 राज्यों में तैयार किया जा रहे हैं. तैयारी 2 महीने पहले से शुरु हो चुकी है. आइटम के रेट और उसकी खूबसूरती ऐसी की आप दंग रह जाएंगे.

40 फीसदी चाइनीज सामान की ऐसे होगी पूर्ति -देश के व्यापारियों के शीर्ष संगठन कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल का कहना है कि हम पहले ही समझ गए थे कि इस बार दीवाली के दौरान चाइनीज सामान को लेकर हालात पहले जैसे नहीं रहेंगे. इसीलिए भारतीय बाज़ार नाम की संस्था ने चीन को जवाब देने के लिए तैयारी शुरु कर दी थी.





महाराष्ट्र, बिहार, यूपी और झारखण्ड में खासतौर से महिलाओं के समूह दीवाली के लिए सामान बना रहे थे. उम्मीद है कि दीवाली पर डिमांड की 40 फीसद जरूरत इन 4 राज्यों से पूरी हो जाएगी. माल की सप्लाई भी शुरु हो गई है. विदेशों में रहने वाले भारतीय परिवार भी दीवाली पर इस्तेमाल होने वाला सामान भारत से ही मंगा रहे हैं.
चाइनीज सामान को ऐसे टक्कर दे रहे हैं भारतीय बाज़ार के सामान-प्रवीन खंडेलवाल बताते हैं कि भारतीय बाज़ार ने जो सामान तैयार किया है उसमे 150 रुपये का कैश बॉक्स है. दिवाली पर लक्ष्मीजी की पूजा के दौरान इसका इस्तेमाल होता है. घर को सजाने के लिए वैसे तो बंधनवार और तोरण के दर्जनों डिजाइन हैं.



लेकिन जो खास हैं उसमे 3 फीट चौड़ी और 4 फीट लंबी बंधनवार सिर्फ 800 रुपये की है. 36 इंच का तोरण 340 रुपये का है. डिजाइन और क्वालिटी के हिसाब से रेट इससे कम और ज़्यादा भी हैं. डिजाइनर दियों के मामले में तो उनकी कोई संख्या ही नहीं है. इसके साथ 4 डेकोरेटिव दिये का सेट 45 रुपये का है. रोज़ डिजाइन वाले 4 दिये 60 रुपये के हैं. इसके अलावा पानी में तैरने वाले दिये. पपेट के साथ दिये हैं. रोली-चावल का सेट भी है.

अगर आप ये सामान खरीदना चाहते हैं तो आपको 8800449679 मोबाइल नंबर पर संपर्क करना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज