होम /न्यूज /व्यवसाय /Muhurat Trading 2022: दिवाली पर कितनी देर के लिए होगी ट्रेडिंग? क्या होगी टाइमिंग? जानिए

Muhurat Trading 2022: दिवाली पर कितनी देर के लिए होगी ट्रेडिंग? क्या होगी टाइमिंग? जानिए

दिवाली के शुभ अवसर पर हर साल होता है मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन

दिवाली के शुभ अवसर पर हर साल होता है मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन

Muhurat Trading 2022: दोनों बेंचमार्क एनएसई और बीएसई पर इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव और एसएलबी सेगमेंट में दिवाली के शुभ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

BSE और NSE ने सर्कुलर जारी करके मुहूर्त ट्रेडिंग 2022 की जानकारी दी. 
24 अक्टूबर को होने वाली मुहूर्त ट्रेडिंग का समय फिलहाल तय नहीं हुआ है.
मुहूर्त ट्रेडिंग के समय को लेकर एक्सचेंज बाद में जानकारी देंगे. 

मुंबई. दिवाली पर धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा होती है इसलिए यह दिन शेयर बाजार (Stock Market) के लिए बेहद खास होता है. इस त्यौहार पर मार्केट बंद रहता है लेकिन दिवाली के दिन शाम को एक घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन (Muhurat Trading Session 2022) किया जाता है. इस बार दिवाली के मौके पर 24 अक्टूबर को मुहूर्त ट्रेडिंग होगी.

दोनों बेंचमार्क एनएसई और बीएसई पर इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव और एसएलबी सेगमेंट में दिवाली के शुभ अवसर पर 24 अक्टूबर को मुहूर्त ट्रेडिंग आयोजित की जाएगी. फिलहाल एक्सचेंज ने मुहूर्त की टाइमिंग की घोषणा नहीं की है.

NSE और BSE ने दी जानकारी

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने सर्कुलर जारी करके मुहूर्त ट्रेडिंग 2022 की जानकारी दी और बताया कि 24 अक्टूबर को दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग आयोजित होगी. इस बारे में समय की घोषणा बाद में की जाएगी.

ये भी पढ़ें- दिवाली के दिन खास समय पर मिलेगा तगड़ी कमाई का मौका, जानें मोटे फायदे के लिए क्या करें?

बीएसई के अनुसार, 24 अक्टूबर 2022 को दिवाली पर लक्ष्मी पूजन के कारण ट्रेडिंग हॉलिडे होगा लेकिन इस दिन मुहूर्त ट्रेडिंग होगी. इसके समय का ऐलान बाद में किया जाएगा. एक्सचेंज ने कहा उपरोक्त कार्यक्रम में बदलाव भी किया जा सकता है. जिसके लिए अलग से सर्कुलर जारी किया जाएगा.

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के अनुसार, 24 अक्टूबर 2022 दिवाली पर लक्ष्मी पूजन के कारण व्यापारिक अवकाश रहेगा. एनएसई इंडिया ने अपने सर्कुलर में कहा, ‘मुहूर्त ट्रेडिंग सोमवार 24 अक्टूबर, 2022 को आयोजित की जाएगी. मुहूर्त ट्रेडिंग के समय से जुड़ी जानकारी बाद में दी जाएगी.

मुहूर्त ट्रेडिंग को माना जाता है शुभ

दरअसल दिवाली के साथ नए साल की शुरुआत भी होती है. इस शुभ मुहूर्त पर शेयर बाजार के कारोबारी स्पेशल शेयर ट्रेडिंग करते हैं. इसलिए इसे मुहूर्त ट्रेडिंग भी कहा जाता है.

ये भी पढ़ें- इन 3 स्टॉक्स ने दिया 800 फीसदी तक का तगड़ा रिटर्न, ब्रोकरेज अब भी बुलिश

मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान शेयर बाजार में निवेश को शुभ माना जाता है. इस एक घंटे के मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान ज्यादातर निवेशक शेयर खरीदते हैं. मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा लंबे समय से चली आ रही है. हर साल मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए एक खास समय तय होता है.

Tags: BSE Sensex, NSE, Stock market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें