Home /News /business /

Dmart के CEO इग्नेशियस नोरोन्हा भारत के सबसे अमीर प्रोफेशनल मैनेजर बनें, अरबपतियों की लिस्ट में शामिल

Dmart के CEO इग्नेशियस नोरोन्हा भारत के सबसे अमीर प्रोफेशनल मैनेजर बनें, अरबपतियों की लिस्ट में शामिल

Ignatius Navil Noronha

Ignatius Navil Noronha

डीमार्ट के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) इग्नेशियस नेविल नोरोन्हा (Ignatius Navil Noronha) अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. उनकी संपत्ति में एक अरब डॉलर से अधिक की बढ़ोतरी हुई है.

    मुंबई . डीमार्ट रिटेल स्टोर चलाने वाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड (Avenue Supermarts Ltd) के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) इग्नेशियस नेविल नोरोन्हा (Ignatius Navil Noronha) अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. उनकी संपत्ति में एक अरब डॉलर से अधिक की बढ़ोतरी हुई है. इसकी वजह ये है कि इस साल रिटेल फर्म के शेयरों में आश्चर्यजनक रूप से 113 फीसदी का इजाफा हुआ है.

    आज के कारोबार में BSE पर इस स्टॉक ने इंट्राडे में 5,899 रुपये का नया रिकॉर्ड छू लिया है और इसका मार्केट कैप 3.54 लाख करोड़ रुपये का लेवल पार कर गया. इस स्टॉक में पिछले सात सत्रों से लगातार तेजी देखने को मिल रही है और इस अवधि में 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

    संपत्ति 7,744 करोड़ रुपये के पार 
    इस तेजी के साथ ही इग्नेशियस नेविल नोरोन्हा भारत के सबसे अमीर प्रोफेशनल मैनेजर बन गए हैं. इनकी संपत्ति 7,744 करोड़ रुपये को पार कर गई है. मौजूदा समय में नोरोन्हा की कंपनी में 13.13 मिलियन शेयरों की या 2.03 फीसदी हिस्सेदारी है.

    एवेन्यू सुपर मार्केट के शेयरों में 19 गुना की बढ़ोतरी
    एवेन्यू सुपर मार्केट के शेयरों में 19 गुना की बढ़ोतरी से उनकी संपत्ति बढ़ी है. यह स्टॉक 21 मार्च 2017 में बाजार में लिस्ट हुआ था. इसका इश्यू प्राइस 299 रुपये था. तब से अब तक इस शेयर में 1800 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. मुंबई में पैदा हुए और पले बढ़े नोरोन्हा ने अपनी मैनजमेंट की डिग्री नर्सी मोन्जी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (Narsee Monjee Institute of Management Studies) से की है.

    डीमार्ट जॉइन करने से पहले नोरोन्हा हिंदुस्तान लीवर में काम कर रहे थे. एवेन्यू सुपरमार्ट्स के फाउंडर राधाकिशन दमानी ने उन्हें 2004 में बिजनेस हेड के तौर पर हायर किया था. उन्होंने 2007 में CEO के रूप में पदभार संभाला.

    शनिवार को आए थे तिमाही नतीजे 
    डीमार्ट (DMart) ने शनिवार को चालू वित्त वर्ष (2021-22) की दूसरी तिमाही के अपने वित्तीय नतीजे घोषित किए थे. कंपनी ने बताया कि सितंबर, 2021 को समाप्त चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में उसका कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट (Consolidated Net Profit) दोगुना होकर 417.76 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. एवेन्यू सुपरमार्ट्स ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई (BSE) को भेजी सूचना में यह जानकारी दी. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी ने 198.53 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट कमाया था.

    कंपनी ने बताया कि चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में उसकी परिचालन आय 46.79 फीसदी बढ़कर 7,788.94 करोड़ रुपये हो गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 5,306.20 करोड़ रुपये थी. वहीं, तिमाही के दौरान कंपनी का कुल खर्च भी 43.63 फीसदी की बढ़त के साथ 7,248.74 करोड़ रुपये हो गया. इससे पिछले वर्ष की समान तिमाही में यह 5,046.69 करोड़ रुपये था.

    Tags: Billionaires, Business news, Cities producing most billionaires, Invest money

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर