होम /न्यूज /व्यवसाय /28 अपार्टमेंट की कीमत ₹1238 करोड़, ये है अब तक की सबसे बड़ी रियल एस्टेट डील, किसने की जानिए

28 अपार्टमेंट की कीमत ₹1238 करोड़, ये है अब तक की सबसे बड़ी रियल एस्टेट डील, किसने की जानिए

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

डी-मार्ट के फाउंडर राधाकिशन दमानी ने हाल ही में देश के प्रॉपर्टी मार्केट की सबसे बड़ी रियल एस्टेट डील की है. दमानी के फै ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

DMart के राधाकिशन दमानी ने की देश की सबसे बड़ी रियल एस्टेट डील
राधाकिशन दमानी ने 1,238 करोड़ रुपये में खरीदे 28 लग्जरी अपार्टमेंट्स
मुंबई के वर्ली इलाके में एनी बेसेंट रोड में स्थित लग्जरी अपार्टमेंट्स

नई दिल्ली. अरबपति बिजनेसमैन और डीमार्ट (DMart) के फाउंडर राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) ने शायद देश के प्रॉपर्टी मार्केट की सबसे बड़ी डील की है. दमानी के फैमिली मेंबर्स और एसोसिएट्स ने मुंबई में 1,238 करोड़ रुपये में 28 हाउसिंग यूनिट्स खरीदी हैं. रजिस्ट्रेशन दस्तावेज के हवाले से Zapkey.com ने यह जानकारी दी है.

इस समय यह डील महत्वपूर्ण है. दरअसल, बजट 2023 ऐलानों के चलते 1 अप्रैल से सुपर लग्जरी प्रॉपर्टीज पर असर पड़ने का अनुमान है. बजट में हाउसिंग प्रॉपर्टी सहित लॉन्ग टर्म एसेट्स की बिक्री से कैपिटल गेन्स के पुनः निवेश पर 10 करोड़ रुपये की लिमिट लगा दी गई है. फिलहाल ऐसी कोई लिमिट नहीं है.

ये भी पढ़ें- वो निवेशक जो एक आइडिया से बना गया 1 लाख करोड़ का मालिक! अब देश के टॉप-10 अमीरों में हुआ शामिल

1,82,084 वर्ग फुट में फैला है प्रॉपर्टीज का कुल कारपेट एरिया
दस्तावेजों के मुताबिक, कुछ प्रॉपर्टीज कंपनियों के नाम पर खरीदी गई हैं. राधाकिशन दमानी, उनके एसोसिएट्स और कंपनियों द्वारा खरीदी गई प्रॉपर्टीज का कुल कारपेट एरिया 1,82,084 वर्ग फुट है, जिसमें 101 कार पार्किंग शामिल हैं. सभी ट्रांजैक्शंस की रजिस्ट्री 3 फरवरी, 2023 को हुई है.

कहां पर हैं ये लग्जरी अपार्टमेंट
खरीदारों ने मुंबई के वर्ली इलाके में एनी बेसेंट रोड (Annie Besant Road) स्थित थ्री सिक्स्टी वेस्ट (Three Sixty West) के टावर बी में अपार्टमेंट खरीदे हैं. इस डील में सेलर बिल्डर सुधाकर शेट्टी है, जिन्होंने प्रोजेक्ट को रीडेवलप करने के लिए रियल एस्टेट डेवलपर विकास ओबेरॉय के साथ पार्टनरशिप की है. इनमें से ज्यादातर अपार्टमेंट का कारपेट एरिया 5 हजार वर्ग फुट है और कीमत औसतन 40-50 करोड़ रुपये है.

दमानी ने शेयर बाजार में निवेशक के तौर पर की थी करियर की शुरुआत 
राधाकिशन दमानी रिटेल बिजनेस के किंग माने जाते हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1980 के दशक में शेयर बाजार में निवेशक के तौर पर की थी. लेकिन एक आइडिया ने उनकी किस्मत बदल दी और महज 24 घंटे में उनकी संपत्ति 100 फीसदी बढ़ गई. उनकी कंपनी डीमार्ट का आईपीओ 2017 में आया था. 20 मार्च 2017 तक राधाकिशन दमानी सिर्फ एक रिटेल कंपनी के मालिक थे, लेकिन 21 मार्च की सुबह जैसे उन्होंने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की घंटी बजाई, वैसे ही उनकी संपत्ति 100 फीसदी तक बढ़ गई. दरअसल, डीमार्ट का शेयर 604.40 रुपये पर लिस्ट हुआ, जबकि इश्यू प्राइस 299 रुपये रखा गया था. यह 102 फीसदी का रिटर्न था.

ये भी पढ़ें- Radhakishan Damani 19 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के 100 सबसे अमीरों में शामिल हुए

हमेशा रहते हैं सुर्खियों से दूर
शेयर बाजार के दिग्गज दमानी हमेशा सफेद कपड़े पहनते हैं और  निवेशकों के बीच ‘मिस्टर व्‍हाइट एंड व्‍हाइट’ के नाम से मशहूर हैं. उन्होंने 1999 में रिटेल बिजनेस शुरू किया था, ये वह वक्त था जब कुमार मंगलम बिड़ला और फ्यूचर ग्रुप के किशोर बियानी के कदम इस सेक्टर में आए भी नहीं थे.

Tags: Business news, Business news in hindi

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें