लाइव टीवी

कोरोना से लड़ाई में देश के चौथे सबसे अमीर शख्स ने पीएम-केयर्स फंड में दिए 155 करोड़ रुपये

News18Hindi
Updated: April 5, 2020, 10:45 AM IST
कोरोना से लड़ाई में देश के चौथे सबसे अमीर शख्स ने पीएम-केयर्स फंड में दिए 155 करोड़ रुपये
राधाकिशन दमानी ने पीएम-केयर्स फंड में दिए 155 करोड़ रुपये

डी-मार्ट (D-Mart ) ब्रांड के फाउंडर राधाकिशन दमानी ने पीएम-केयर्स (PM-Cares) और अन्य राज्य के राहत कोषों को कुल 155 करोड़ रुपये का दान दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 5, 2020, 10:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. खुदरा क्षेत्र की नामी कंपनी डी-मार्ट (D-Mart ) ब्रांड के फाउंडर राधाकिशन दमानी ने पीएम-केयर्स (PM-Cares) और अन्य राज्य के राहत कोषों को कुल 155 करोड़ रुपये का दान दिया है. डी-मार्ट पर मालिकाना हक रखने वाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स (Avenue Supermarts) ने एक बयान में कहा कि इसमें से 100 करोड़ रुपये पीएम-केयर्स फंड (PM-CARES Fund) और 55 करोड़ रुपये 11 राज्य सरकारों के राहत कोष में जाएंगे. पीएम-केयर्स कोष कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट से निपटने के लिए राहत राशि जुटाने के लिए बनाया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार देश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 3,000 के पार पहुंच गयी, जबकि 76 लोगों की मौत हुई है.

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, 10.1 अरब डॉलर संपत्ति के साथ राधाकिशन दमानी भारत के चौथे सबसे अमीर शख्स हैं. वहीं, 39.3 अरब डॉलर के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर शख्स हैं. अमीरों की सूची में अजीम प्रेमजी 13.8 अरब डॉलर के साथ दूसरे और शिव नाडर 11.2 अरब डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

MRPL ने पीएम-केयर्स कोष में दिए 3 करोड़ रुपये
सार्वजनिक क्षेत्र की मंगलुरू रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (MRPL) ने पीएम-केयर्स कोष में 3 करोड़ रुपये का दान किया है. सरकार ने यह कोष कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए बनाया है. यह राशि कंपनी कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) कोष की है. एमआरपीएल के कर्मचारियों ने भी कोष के लिए करीब एक करोड़ रुपये जुटाए हैं.



ये भी पढ़ें: लॉकडाउन खत्म होने के बाद क्या 15 अप्रैल से चलेंगी ट्रेनें? रेलवे ने कही ये बात



पीएम केयर्स कोष में 10 करोड़ रुपये देगा यस बैंक
निजी क्षेत्र के यस बैंक ने कहा कि वह कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के प्रयासों में मदद के लिये पीएम केयर्स कोष में 10 करोड़ रुपये का योगदान देगा. बैंक ने एक बयान में कहा, यस बैंक कोविड-19 के कारण आयी चुनौतियों को दूर करने के लिये प्रधानमंत्री के आह्वान का समर्थन करता है. इसके मद्देजनर पीएम केयर्स कोष में 10 करोड़ रुपये का योगदान दिया जाएगा. पुणे की आईटी कंपनी पर्सिस्टेंट सिस्टम्स ने भी कोष में 25 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. मल्टीप्लेक्स ऑपरेटर आइनॉक्स ने भी कहा कि वह पीएम केयर्स कोष में पांच करोड़ रुपये देगी.

FHRAI के सदस्य होटलों ने सरकार को 45,000 कमरे देने की पेशकश की
फेडरेशन आफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशंस ऑफ इंडिया (FHRAI) के सदस्य होटलों ने सरकार को कोरोना वायरस संकट से निपटाने के लिए 45,000 कमरे उपलब्ध कराने की पेशकश की है. एफएचआरएआई ने बयान में कहा, ये कमरे पृथक करने की जरूरत वाले पर्यटकों के लिए अलग रखे गए हैं. उन्हें पृथक करने की जरूरत हो सकती है.

ये भी पढ़ें: सरकार ने दी छूट, PF अकाउंट से पैसा निकालना हुआ आसान, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

इंडियन ओवरसीज बैंक करेगा पीएम-केयर्स के लिए दान का संग्रहण
इंडियन ओवरसीज बैंक को भी प्रधानमंत्री केयर्स फंड के लिए मिलने वाले दान को संग्रह करने के लिए नामित किया है. सरकार ने पीएम-केयर्स फंड की स्थापना कोरोना वायरस से निपटने के लिए धन जुटाने के लिए की है. यह फंड कोरोना वायरस संकट में राहत कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. संग्रह होने वाली राशि पीएम-केयर्स फंड को दी जाएगी. इसके लिए लोग पीएम-केयर्स फंड के नाम से डिमांड ड्राफ्ट, चेक, आईएमपीएस, एनईएफटी और आरटीजीएस के माध्यम से दान कर सकते हैं. फंड के लिए दिए जाने वाले दान को आयकर कानून की धारा 80जी के तहत 100 प्रतिशत की छूट मिलेगी.

नेस्ले ने दी 15 करोड़ की मदद
दिग्गज एफएमसीजी कंपनी ने कोरोना के खिलाफ देश में जारी जंग के लिए सरकार को 15 करोड़ की मदद की पेशकश की है. इस राशि से जरूरतमंदों को राशन व अन्य जरूरी सामान उपलब्ध कराया जायेगा. कंपनी इसके अलावा अस्पतालों को जरूरी उपकरण उपलब्ध कराने में मदद करेगी. दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में वेंटीलेटर के लिए उसने नारायणा हृदयालय फाउंडेशन के लिए 1 करोड़ रुपये दिये हैं.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में सता रहा है नौकरी जाने का डर तो जानिए सरकार ने कंपनियों से क्या कहा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 5, 2020, 10:03 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading