नोटों से फैल रही हैं खतरनाक बीमारियां, जान लें नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार

व्यापारी संगठन सीएआईटी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से रविवार को एक पत्र लिखकर कथित तौर पर नोटों से स्वास्थ्य पर ख़तरे की संभावना की जांच का आग्रह किया.

News18.com
Updated: September 3, 2018, 9:58 AM IST
नोटों से फैल रही हैं खतरनाक बीमारियां, जान लें नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार
तुलना करें: विभिन्न बैंकों और कर्ज देनेवाले गैर-बैंकिंग संस्थानों से पता करें कि आपको कहां कितनी रकम तक कार लोन मिल सकता है.
News18.com
Updated: September 3, 2018, 9:58 AM IST
व्यापारी संगठन सीएआईटी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से रविवार को एक पत्र लिखकर कथित तौर पर नोटों से स्वास्थ्य पर ख़तरे की संभावना की जांच का आग्रह किया. इसके साथ ही संगठन ने वित्त मंत्री से इसके रोकथाम के लिए ज़रूरी कदम उठाने की अपील की जिससे लोगों को इसके संदूषण से होने वाली बीमारी से बचाया जा सके.

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन को लिखी चिट्ठियों में सीएआईटी ने कई खोज और मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए उनसे इस मामले को जल्द से जल्द संज्ञान में लेने का आग्रह किया.

बस 100 रुपये में यहां खोलें खाता, बैंक से ज्यादा मिलेगा ब्याज



व्यापारी संगठन ने अलग-अलग खोजों से मिली जानकारियों का उदाहरण देते हुए रोगाणु से दूषित नोटों से संभावित कई बीमारियों जैसे मूत्र और श्वास नलिका के संक्रमण, सेप्टिसीमिया, त्वचा रोग, बार-बार होने वाली दिमागी बुखार, टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम और कई तरीकों के गैस्ट्रो-इंटेस्टिनल बीमारियों के फैलाने की क्षमता के बारे में चेतावनी दी.

सीएआईटी के सचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि वैसे तो साइंस जर्नल इन चौंकाने वाली सच्चाइयों को लगभग हर साल ही छापते आ रहे हैं, लेकिन दुख की बात ये है कि इस पर कोई कदम नहीं उठाया गया.

मोदी सरकार की इस स्कीम में मिलती है पेंशन की गारंटी, बस 210 रुपये से करें शुरुआत
Loading...

उन्होंने कहा, 'ट्रेडिंग समुदाय करेंसी नोटों का सबसे बड़ा उपयोगकर्ता है और अगर ये रिपोर्ट सही हैं, तो फिर वो नोट न केवल व्यापारियों बल्कि उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हैं. सरकार के अलावा, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन को जांच के लिए आगे आना चाहिए कि आखिर ये नोट किस हद तक दूषित हैं.'
First published: September 2, 2018, 6:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...