Home /News /business /

इंटरनेट पर फ्री iPhone 13 के लालच में पड़े तो अकाउंट हो सकता है खाली, जानिए ठगों ने कैसे बिछाया है जाल

इंटरनेट पर फ्री iPhone 13 के लालच में पड़े तो अकाउंट हो सकता है खाली, जानिए ठगों ने कैसे बिछाया है जाल

इंस्‍टाग्राम पर यूजर्स को आईफोन 13 जीतने का झांसा देकर ठगा जा रहा है.

इंस्‍टाग्राम पर यूजर्स को आईफोन 13 जीतने का झांसा देकर ठगा जा रहा है.

सोशल मीडिया (Social Media) और इंटरनेट (Internet) के बढ़ते चलन से साइबर क्राइम (Cyber Crime) भी बढ रहा है. हर रोज इंटरनेट पर साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए नए तरीके अपनाते हैं. अब इंस्‍टाग्राम (Instagram) पर यूजर्स को आईफोन 13 जीतने का झांसा (iPhone 13 scam) देकर ठगा जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. इंटरनेट (Internet) और सोशल मीडिया (Social Media) का प्रयोग बढ़ने के साथ ही साइबर क्राइम (Cyber Crime) में भी बढ़ोतरी हो गई है. लोगों को ठगने के लिए अपराधी नित नई तरकीबें इस्‍तेमाल करते हैं. कभी वे कोई ऑ‍फर देकर लोगों को ललचाते हैं तो कभी धोखे से जानकारियां हासिल करने की कोशिश करते हैं.

इंस्‍टाग्राम (Instagram) पर अब लोगों को फ्री आईफोन 13 मैक्‍स प्रो (iPhone 13 Max Pro) जीतने का मैसेज देकर ठगा जा रहा है. बहुत से लोग अब तक इसका शिकार हो चुके हैं. हालांकि,  कईयों ने इस मैसेज को पहचान लिया और अब वे लोगों को इस स्‍कैम (iPhone 13 scam) से आगाह भी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें :  काम की खबर : अगर आपने नहीं निपटाएं हैं ये दो काम तो जल्‍द कर लें, नजदीक आ गई है इनकी लास्‍ट डेस्‍ट

ये है स्‍कैम

हिन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंस्‍टाग्राम यूजर्स के पास इंस्टाग्राम पोस्ट्स या कमैंट्स में मैसेज आता है-“Congratulations! आपने आईफोन 13 जीत लिया है.” इस मैसेज के साथ एक लिंक भी शेयर किया जा रहा है या फिर प्रोफाइल बायो में दिए गए लिंक पर क्लिक कर यूजर्स को गिफ्ट लेने के लिए कहा जाता है. ढेरों इंस्टाग्राम यूजर्स को फ्री आईफोन 13 गिफ्ट (Instagram iPhone 13 Trap) से जुड़ी पोस्ट्स और उनके कमैंट्स में टैग किया गया है. स्कैमर्स ऐसा फेक अकाउंट्स और प्रमोशंस के जरिए कर रहे हैं. हालांकि, इंस्‍टाग्राम  पर ढेरों क्रिएटर्स गिव-अवे कैंपेन्स चलाते हैं लेकिन नया ऑफर पूरी तरह धोखाधड़ी है.

ऐसे होता है अकाउंट खाली

आईफोन 13 के लालच में यूजर्स को जिस लिंक पर भेजा जाता है, वह उन्हें फेक वेबपेज (Fake Webpage) पर ले जाता है. यहां एक फॉर्म भरने को कहा जाता है, जहां उनसे यूजर्स की पर्सनल इन्‍फोर्मेशन मांगी जाती है. आखिर में यूजर से  डेबिट या क्रेडिट कार्ड डिटेल (Card Detail) मांगकर शिपिंग चार्ज के तौर पर कुछ रकम मांगी जाती है. जब यूजर्स यह डिटेल भरता है तो कार्ड डीटेल्स और डाटा चोरी कर लिया जाता है. ठग आईफोन 13 के लिए बहुत कम शिपिंग फीस मांग रहे हैं. दरअसल, एक रुपये का भुगतान भी अगर कोई करता है तो भी स्कैमर को कार्ड और भुगतान से जुड़ी जानकारी मिल जाती है. इस जानकारी का बाद में इस्तेमाल करते हुए वह बैंक अकाउंट खाली कर सकता है.

ये भी पढ़ें :  लो कर लो बात : लाखों भारतीयों के पसंदीदा नई दिल्‍ली के इस बाजार को अमेरिका ने बताया कुख्‍यात

कई लोग हुए शिकार

अब तक इस धोखाधड़ी का बहुत से लोग शिकार हो गए हैं. ढेरों यूजर्स ने आईफोन 13 स्कैम (iPhone 13 Scame) से जुड़े स्क्रीनशॉट्स ट्विटर पर भी शेयर किए हैं. स्क्रीनशॉट में दिखा है कि यूजर्स को कॉमेंट सेक्शन में टैग कर कहा जा रहा है, कि उन्होंने आईफोन 13 मैक्स जीता है.

Tags: Cyber Crime, Data theft, Personal finance

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर