लाइव टीवी

ALERT: बड़े नुकसान से बचना है तो इस महीने न भूलें ये 5 डेडलाइन

News18Hindi
Updated: March 16, 2020, 7:14 AM IST
ALERT: बड़े नुकसान से बचना है तो इस महीने न भूलें ये 5 डेडलाइन
कई जरूरी कार्यों को निपटाने के लिए 31 मार्च अंतिम डेडलाइन है

चालू वित्तीय वर्ष का अंतिम महीना मार्च है. ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप अपने कई जरूरी काम को निपटा लें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 16, 2020, 7:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मार्च का महीना वित्तीय साल (Financial Year) का आखिरी महीना होता है. ऐसे में वित्तीय तौर पर यह महीना सबसे महत्वपूर्ण होता है. मार्च में कई ऐसे डेडलाइन होते हैं, जिनसे पहले वित्तीय कार्यों को पूरा कर लेना चाहिए. कई बार इन डेडलाइंस के रहते वित्तीय काम पूरा न होने से भारी नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है. इसी को देखते हुए आज हम आपको इस बार मार्च महीने में इनके बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप नुकसान से बच सकें. आइए जानते हैं इनके बारे में...

डेबिट और क्रेडिट कार्ड की कॉन्टैक्टलैस ट्रांजैक्शन
अगर आप डेबिट कार्ड (Debit Card) और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं तो 16 मार्च यानी आज से आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुविधा बंद हो जाएगी. दरअसल, 16 मार्च से डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाली ऑनलाइन (Online) और कॉन्टैक्टलैस ट्रांजैक्शन (Contactless Transactions) सर्विस बंद हो जाएगी. 15 जनवरी 2020 को एक स्टेटमेंट में रिजर्व बैंक (RBI) ने कार्ड जारी करने वाली इन कंपनियों को कहा, अगर कोई भी मौजूदा कार्ड का इस्तेमाल लंबे समय से ऑनलाइन लेनदेन के लिए नहीं किया गया है, तो इन्हें अनिवार्य रूप से बंद कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: रेलवे का बड़ा फैसला, AC कोच में 25 डिग्री रहेगा तापमान, कंबल नहीं मिलेगा



प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होमलोन पर सब्सिडी


मीडिल इनकम ग्रुप (Middle Income Group) वाले लोगों के ​लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojna) का लाभ लेने के लिए 31 मार्च अंतिम तारीख है. इस स्कीम के तहत मीडिल इनकम ग्रुप घर खरीदने के लिए क्रेडिट सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं. सालाना 6 से 12 लाख रुपये की कमाई करने वाले लोगों को 4 फीसदी की क्रेडिट सब्सिडी का लाभ मिलेगा. वहीं, सालाना 12 लाख से 18 लाख रुपये की कमाई करने वाले लोगों को 3 फीसदी की क्रेडिट सब्सिडी का लाभ मिलेगा.

सीनियर सिटीजन के लिए प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना में निवेश
इस समय फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर मिलने वाला ब्याज बेहद ही कम है. लेकिन, वरिष्ठ नागरिक (Senior Citizen) प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना (PMVY) का लाभ उठा सकते हैं. यह ​सीनियर सिटीजन्स के लिए पेंशन स्कीम है. इस स्कीम के तहत एक तय ब्याज दर पर 10 साल के लिए हर महीने पेंशन मिलता है. इस स्कीम के तहत मिलने वाला रिटर्न 8 से 8.3 फीसदी तक है. वर्तमान में किसी भी फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज की तुलना में यह अधिक है.

यह भी पढ़ें: क्या आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कोरोना वायरस का इलाज हो सकता है?

इनकम टैक्स रिटर्न और रिवाइज्ड रिटर्न भरने की अंतिम तारीख
अगर आपने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) नहीं भरा है तो इसे आप 31 मार्च 2020 तक अवश्य पूरा कर लें. अगर आप इस डेडलाइन को मिस करते हैं तो आप तब तक इनकम टैक्स रिटर्न नहीं दाखिल कर पाएंगे, जब तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इसे भरने को न कहे. साथ ही, देर से आईटीआर भरने के लिए आपको 10,000 रुपये फाइन भी देना होगा. हालांकि, 31 दिसंबर 2020 से पहले आईटीआर फाइल करने पर आपको 5,000 रुपये ही फाइन के तौर पर देना होगा.

साथ ही, अगर आपने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए भरे गए इनकम टैक्स रिटर्न में कोई गड़बड़ी कर दी है तो इसके लिए आप 31 मार्च 2020 से पहले रिवाइज्ड आईटीआर भी भर सकते हैं. अगर रिवाइज्ड ITR के लिए इस डेडलाइन को मिस करते हैं तो आप आईटीआर नहीं भर पाएंगे.

यह भी पढ़ें: महंगा होगा अब मोबाइल खरीदना, GST Council ने दरें बढ़ाने का फैसला लिया

आधार-पैन लिंकिंग की अंतिम तारीख
पैन कार्ड और आधार कार्ड (Aadhaar Pan Linking) को एक दूसरे से लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2020 तक के लिए बढ़ाई गई है. इसके पहले यह डेडलाइन 31 दिसंबर 2019 ​थी. अगर आप 31 मार्च तक अपने पैन-आधार को लिंक नहीं कराते हैं तो अपका पैन इनऑपरेटिव हो जाएगा.

यह भी पढ़ें:  राणा कपूर को लेकर CBI और ED ने किया बड़ा खुलासा, ऐसे खपाया दलाली का पैसा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 16, 2020, 7:14 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading