Home /News /business /

Fraud Alert: गए थे सस्ता लोन लेने, उल्टा लुटकर बैठ गए!

Fraud Alert: गए थे सस्ता लोन लेने, उल्टा लुटकर बैठ गए!

सस्ता लोन देने के बहाने लूटा जा रहा है आम लोगों को. सावधान रहें.

सस्ता लोन देने के बहाने लूटा जा रहा है आम लोगों को. सावधान रहें.

साइबर फ्रॉड का नया तरीका सामने आया है. पर्सनल लोन देने के नाम पर लोगों से पैसा ऐंठा जा रहा है और इसके लिए बड़ी-बड़ी कंपनियों का नाम इस्तेमाल हो रहा है.

    नई दिल्ली. फ्रॉड करने वाले हर दिन नए तरीके खोज रहे हैं. चूंकि कोरोना काल में बहुत सारे लोगों के पास काम नहीं है तो अब पर्सनल लोन देने के बहाने लूटा जा रहा है. और लोन देने के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियों के नाम का सहारा लिया जाता है ताकि लोगों को आसानी से फंसाया जा सके.

    हाल ही में एक मामला सामने आया है हरियाणा में. इन ठगों के चंगुल में फंसने वाले अमूमन आप और हम जैसे ही आम लोग होते हैं. इस बार नंबर था दीपक था.

    दीपक परचून की एक दुकान चलाते हैं और कुछ दुकानों पर परचून का ही सामान सप्लाई भी करते हैं. चूंकि कोरोना काल में दुकानों में काम काफी कम रह गया तो उन्होंने लोन लेने की योजना बनाई, ताकि होलसेल सप्लाई को कुछ और दुकानदारों तक बढ़ाकर अपनी कमाई को बरकरार रख पाएं. लेकिन वो नहीं जानते थे कि ये उनके लिए एक बुरा सपना साबित होने वाला है.

    यूं शुरू हुआ लोन का ‘खेल’

    दीपक ने गूगल पर लोन के लिए सर्च किया. पहला ही लिंक खोला और सामने खुले एक फॉर्म में अपना नाम, जगह और मोबाइल नंबर भरकर सब्मिट कर दिया. इसके कुछ देर में ही दीपक का फोन घनघनाया. दीपक ने कॉल रिसीव किया और सामने वाले व्यक्ति ने खुद को बजाज फिनांस सर्विस का कर्मचारी बताया.

    लालच से शुरू होती है ट्रैपिंग

    फोन करने वाले ने बड़े सलीके से बात की और दीपक से कहा कि फिलहाल कंपनी में एक ऑफर चल रहा है, जिसके तहत सालाना सिर्फ 5 प्रतिशत ब्याज देना होगा, यानी एक लाख का लोन लो और एक साल में 5 हजार रुपये की ब्याज चुकाओ. जाहिर है पहली नज़र ही ये सौदा बड़ा आकर्षक लगता है. फिर दीपक से कहा गया कि ये स्कीम सिर्फ 4 दिन और चलेगी, फिर ब्याज दरों में इजाफा हो जाएगा.

    ये भी पढ़ें – Google Pay फ्रॉड : मजह 3 मिनट में लुट गई 3 महीने की सेविंग

    दीपक को लगा कि मौका हाथ से चूक न जाए, तो उन्होंने कॉल करने वाले से जल्द से जल्द 2 लाख रुपये का पर्सनल लोन जारी करवाने की रिक्वेस्ट की. ठग को भला और क्या चाहिए था? उसने कहा, “जरूर, मैं इसमें आपकी मदद करूंगा. आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स की फोटो भेजनी होगी, ताकि हम आपकी डिटेल वेरिफाई कर पाएं, जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक की पासबुक या 6 महीने की स्टेटमेंट इत्यादी.” और साथ में फिर याद करवाया कि यदि आप कल तक ये डॉक्यूमेंट भेज देंगे तो उसके बाद 2 दिन में लोन आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा.

    फिर क्या था… अगले दिन दीपक ने अपने सभी डॉक्यूमेंट उसी मोबाइल नंबर पर शेयर कर दिए. डॉक्यूमेंट मिलने के 2 घंटे बाद ठग ने फोन किया और कहा कि आपकी डिटेल वेरिफाई हो चुकी है. अब आप 2 लाख रुपये के लोन के लिए इलिजिबल हैं.

    यहां से शुरू हुआ ‘असली खेल’

    ठग ने दीपक को बताया कि आपके डॉक्यूमेंट सही हैं, लेकिन लोन के लिए फाइल प्रोसेसिंग फीस लगेगी, जोकि 2-5 लाख रुपये के लोन के लिए आम तौर पर 10 हजार रुपये रहती है. चूंकि अभी ऑफर चल रहा है तो आपको सिर्फ 4500 रुपये की फीस भरनी होगी. और इसमें भी 2000 रुपये सिक्योरिटी फीस है, जोकि आपके लोन की आखिरी किश्त में एडजस्ट कर दी जाएगी. 4500 रुपये जमा करने के लिए एक बैंक की डिटेल भी दीपक को दी गई.

    ये भी पढ़ें – IRCTC के नाम पर ठगी, एक गलती से खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

    भरोसा दिलाया कि सब सही है

    ट्रैप में फंसते जा रहे दीपक को पूरा भरोसा दिलाने के लिए एक PDF फाइल दी गई, जिसमें बजाज फिनसर्व का लोगो और 100 रुपये का स्टांप लगा था. नीचे दीपक का नाम और लोन अमाउंट लिखा गया था. महीने के हिसाब से किश्त बनाकर उसका अमाउंट भी दर्ज किया गया था. इस डॉक्यूमेंट को देखकर तो शायद कोई भी यकीन कर लेगा कि ये सब सही है. लेकिन यह भी ट्रैप का हिस्सा है.

    दीपक इसी ट्रैप में पूरी तरह फंस गया. उसने अपने किसी दोस्त से 4500 रुपये मांगे और दिए गए बैंक अकाउंट में डिपॉजिट करवा दिए. बैंक में पैसे जमा करने के बाद जैसे ही दीपक ने उस ठग के फोन करने की कोशिश की तो फोन बंद आने लगा. दो दिन तक लगातार फोन बंद आने के बाद दीपक को समझ में नहीं आ रहा था कि क्या करे.

    तीसरे दिन दीपक जब शहर में ही मौजूद बजाज फिनांस के असली ऑफिस गए तो उन्हें बताया गया कि उनके साथ फ्रॉड हो चुका है.

    यदि आपके साथ ऐसी ही कोई ठगी होती है तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. ये ख़बर पढ़िए —Cyber Fraud में लुटे लोगों को 24 घंटों में वापस मिलेगा पैसा— . आप खुद भी बचें और दूसरों को भी बचाएं.

    Tags: Cyber Fraud, Online fraud, Savdhan Digital, साइबर क्राइम

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर