Home /News /business /

रिकॉर्ड हाई पर चल रहे शेयर बाजार में आंख बंद करके पैसा न लगाएं, शंकर शर्मा से जानिए निवेश रणनीति

रिकॉर्ड हाई पर चल रहे शेयर बाजार में आंख बंद करके पैसा न लगाएं, शंकर शर्मा से जानिए निवेश रणनीति

शेयर बाजार में सही मार्गदर्शन के साथ आप मुनाफा कमा सकते हैं  .

शेयर बाजार में सही मार्गदर्शन के साथ आप मुनाफा कमा सकते हैं .

कई निवेशकों को लग रहा है कि कहीं गाड़ी छूट तो नहीं गई, क्या बाजार में अब भी निवेश किया जा सकता है. तेजी के बाजार में कहां पैसा बन सकता है. दिवाली से पहले निवेश पर सीएनबीसी-आवाज़ के साथ दिग्गज निवेशक और First Global के Co Founder Shankar Sharma ने चर्चा की.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. भारतीय शेयर बाजार इस समय रिकॉर्ड हाई पर चल रहे है. मार्केट ने कोरोना काल के बाद निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया. इंडियन इक्विटी मार्केट ने कोरोना काल की गिरावट के बाद 125 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. साथ ही, रिकॉर्ड संख्या में रिटेल निवेशक बाजार से जुड़े हैं. ऐसी परिस्थिति में पैसा लगाने से पहले काफी सोच समझ कर निवेश करना जरूरी है.

    इस बार की तेजी विदेशी नहीं बल्कि घरेलू रिटेल निवेशकों के दम पर बनी हुई है. रिटेल निवेशक बाजार में जमकर पैसा डाल रहे हैं. पिछली दिवाली से इस दिवाली के बीच निफ्टी ने 45 परसेंट के धमाकेदार रिटर्न दिए. पिछले कई सालों से पिटे सेक्टर भी अब दौड़ रहे हैं.

    कई निवेशकों को लग रहा है कि कहीं गाड़ी छूट तो नहीं गई, क्या बाजार में अब भी निवेश किया जा सकता है. तेजी के बाजार में कहां पैसा बन सकता है. दिवाली से पहले निवेश पर सीएनबीसी-आवाज़ के साथ दिग्गज निवेशक और First Global के Co Founder Shankar Sharma ने चर्चा की.

    लॉन्ग टर्म में निवेश फायदेमंद 
    शंकर शर्मा ने कहा कि बाजार में लॉन्ग टर्म के डेटा का अध्ययन करके ट्रेड लेने चाहिए. लॉन्ग टर्म में निवेश करना निवेशक के पोर्टफोलियो के लिए अच्छा होता है. रही बात मार्केट की तेजी पर तो यदि आपका बाजार पिछले 2 सालों से लगातार 15 से 20 प्रतिशत की तेजी दिखा रहा है तो तीसरे साल में इसमें तेजी की संभावना 50 प्रतिशत ही रहती है. वहीं यदि कोई भी मार्केट लगातार 3 सालों तक ऊपर की ओर बढ़ता रहा है तो चौथे साल उस मार्केट में करेक्शन आता हुआ दिखाई देगा.

    यह भी पढ़ें- केंद्र का देश के 13 एयरपोर्ट का मार्च तक प्राइवेटाइजेशन का लक्ष्य, एविएशन मिनिस्ट्री को भेजी गई लिस्ट

    2022 में कमजोर रह सकते हैं अमेरिकी बाजार 
    शर्मा ने आंकड़ों के हवाले से कहा कि अमेरिकी बाजार 2019 में मजबूत रहे. उसके बाद 2020 में भी अमेरिकी शेयर बाजारों में रौनक रही. अब ये साल यानी कि 2021 भी अमेरिका के लिए अब तक काफी अच्छा रहा है इसलिए बहुत संभावना है कि अगला साल यानी कि 2022 में अमेरिकी बाजार कमजोर रह सकते हैं.

    2022 में भी अच्छे रह सकते हैं भारतीय बाजार 
    वहीं भारतीय बाजारों के परिप्रेक्ष्य में अपना विश्लेषण साझा करते हुए शंकर शर्मा ने कहा कि भारतीय बाजारों पर नजर डालें तो यहां साल 2018 खराब रहा. उसके बाद साल 2019 भी बहुत अच्छा नहीं रहा. इसके बाद साल 2020 अच्छा रहा जिसके बाद अगले साल 2021 में भारतीय बाजारों में चमक लौटी है. इसका मतलब है कि दो साल लगातार भारतीय बाजार मजबूत रहे हैं इसलिए अगले साल भी यानी कि 2022 में भी बाजार में तेजी नजर आने की संभावना 50 प्रतिशत तक बनती है.

    130 करोड़ की जनसंख्या भारतीय बाजारों के लिए हैं इंजन 
    ग्लोबल मार्केट खराब रहने के बावजूद भारतीय बाजार अच्छे रह सकते हैं इसके पीछे का लॉजिक बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत की जनसंख्या 130 करोड़ के करीब है और ये इकोनॉमी के लिए अच्छा साबित हो सकता है. लेकिन फिर भी साल 2022 में आंख बंद करके पैसा लगाने से बचना चाहिए. निवेशकों को वैल्यूशन की बजाय मोमेंटम वाले ट्रेड लेने की सलाह होगी.

    कहां हैं निवेश के मौके 
    शंकर शर्मा ने कहा कि निवेश पर मुनाफा कमाने के लिए आपको लंबी अवधि का नजरिया अपनाना होगा. फिलहाल बाजार में आये हुए करेक्शन में जिन क्वालिटी कंपनियों के स्टॉक्स गिर चुके हैं उसमें निचले स्तरों पर निवेश का मौका है. इसके अलावा खपत वाली कंपनियों में भी निवेश करना चाहिए. इस साल खपत वाली कंपनियों ने अच्छा मुनाफा कमाकर दिया है और आगे भी इन कंपनियों के शेयर दौड़ते हुए नजर आ सकते हैं.

    पोर्टफोलियो में नए जमाने की कंपनियों और बैंकिंग शेयर भी करें शामिल 
    निवेश पर अपनी राय देते हुए शर्मा ने कहा कि इस साल बाजार में नए जमाने की कंपनियों के आईपीओ लॉन्च होते हुए दिखाई दिये हैं. इन कंपनियों के शेयर्स को भी पोर्टफोलियों में रखना चाहिए. इसमें आगे मोमेंटम नजर आ सकता है. इसके अलावा बैंकिंग शेयरों को भी निवेश करें और बैंक शेयरों को अपने पोर्टफोलियो में जरूर रखना चाहिए. उन्होंने खुलासा करते हुए कहा कि हमने स्वयं और क्लाइंट्स को एसबीआई के शेयर खरीदवाए हैं.

    2021 में अब तक बाजार में शानदार रिटर्न में किस इंडेक्स का कितना रहा योगदान

    NIFTY 50 – 31%
    SENSEX – 29%
    NIFTY MIDCAP 100 – 51%
    NIFTY SMALLCAP 100 – 57%

    साल 2021 में अब तक सबसे ज्यादा दौड़ने वाले सेक्टर

    NIFTY METAL- 77%
    NIFTY PSU BANKS – 64%
    NIFTY PSE – 50%
    NIFTY IT- 47%
    NIFTY ENERGY – 44%
    NIFTY MEDIA – 43%
    NIFTY INFRA – 42%
    NIFTY BANK – 30%

    साल 2021 में अब तक सबसे ज्यादा दौड़ने वाले निफ्टी शेयर

    TATA MOTORS – 167%
    BAJAJ FINSERV – 110%
    TATA STEEL – 99%
    HINDALCO – 94%
    GRASIM – 85%
    SBI – 83%
    WIPRO – 76%
    ONGC – 69%

    साल 2021 में अब तक मिडकैप ने जमाया रंग

    JSW ENERGY – 455%
    ADANI TRANS – 305%
    HAPPIEST MINDS – 292%
    ADANI TOTAL GAS – 275%
    IEX – 237%
    GUJARAT FLUORO – 225%
    ADANI ENT – 222%
    TATA ELXSI – 224%

    Tags: Multibagger stock, Share market, Stock market, Stock market today, Stock option, Stock return

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर