Home /News /business /

Stock Market : मंदी को न होने दें मन पर हावी, ऐसे करें निवेश, नहीं होगा घाटा

Stock Market : मंदी को न होने दें मन पर हावी, ऐसे करें निवेश, नहीं होगा घाटा

बाजार विश्‍लेषक इस निराशाभरे वातावरण में भी कमाई के अवसर बता रहे हैं. उनका कहना है कि बाजार में अब ज्‍यादा सतर्क और संभलकर निवेश करने की जरूरत है.

बाजार विश्‍लेषक इस निराशाभरे वातावरण में भी कमाई के अवसर बता रहे हैं. उनका कहना है कि बाजार में अब ज्‍यादा सतर्क और संभलकर निवेश करने की जरूरत है.

बाजार विश्‍लेषकों का कहना है कि जब बाजार (Share Market) में गिरावट हो तो निवेशक को घबराकर कोई कदम नहीं उठाना चाहिये. मंदी के कारणों का विश्‍लेषण कर अपनी निवेश योजना बनानी चाहिये. बाजार में हर समय बेहतर निवेश के मौके मौजूद होते हैं. जरूरत बस उन्‍हें पहचानने की है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. Stock Market : दुनियाभर के इक्विटी मार्केट (Equity Market) में इस समय हलचल मची है. अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी की संभावनाओं से बाजार सहमे हुये हैं. MSCI एशिया पैसेफिक इंडेक्‍स (Asia Pacific Index) दो सप्‍ताह में 5 फीसदी टूट चुका है. भारत में भी शेयर बाजार (Stock Market) में पिछले कुछ दिनों से उथल-पुथल जारी है. सोमवार को बाजार करीब 1500 अंक टूट गया था. हालांकि मंगलवार को यह कुछ संभला.

    भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में दिग्गजों की तरह ही छोटे-मझोले शेयरों की जोरदार पिटाई हुई है और यह करीब 8 फीसदी टूटे है. फिलहाल निवेशकों में निराशा का माहौल है. लेकिन, बाजार विश्‍लेषक इस निराशाभरे वातावरण में भी कमाई के अवसर बता रहे हैं. उनका कहना है कि बाजार में अब ज्‍यादा सतर्क और संभलकर निवेश करने की जरूरत है. कमाई के मौके (Earning Opportunities) अब भी मौजूद हैं. जरूरत बस उन्‍हें पहचानकर सही तरीके से भुनाने की है.

    ये भी पढ़ें :  Share Market : पीठ दिखाकर भाग रहे हैं विदेशी निवेशक, हफ्ते भर में निकाले खरबों रुपये

    न ही घबरायें, न लालच करें

    Plan Rupee Investment Services के अमोल जोशी ने मनीकंट्रोल का बताया कि बाजार में गिरावट के दौर में न तो ज्‍यादा घबराना चाहिये और न ही ज्‍यादा लालच करना चाहिये. अगर आपका इन्‍वेस्‍टमेंट आपको अपने लक्ष्‍यों के करीब रिटर्न दे रहा है तो मुनाफावसूली कर लें. इस मुनाफे को कम अस्थिरता वाले निवेश विकल्‍प में डाल दें.

    जिन निवेशकों फिलहाल अपने लक्ष्‍य हासिल नहीं हो रहे हैं, वे घबरायें नहीं और बाजार से बाहर न आयें. अमोल जोशी का कहना है कि बाजार अक्सर पहले से होने वाली घटनाओं को पचा लेता है. जब वो घटना घटित होती है तो उसका असर बाजार पर फिर कम होता है.

    खरीददारी का मौका, पर संभलकर करें

    जानेमाने इन्वेस्टमेंट एडवाइजर Kalpesh Ashar का कहना है कि इस समय घबराने की कोई वजह नजर नहीं आती. पिछले 2 साल की जोरदार रैली को देखते हुए हाल की गिरावट कोई बड़ा करेक्शन नहीं है. कंपनियों के प्रदर्शन में सुधार के संकेत नजर आ रहा है. बाजार के लिये सकारात्‍मक संकेत है. इस करेक्शन (stock market correction) में निवेश का अच्छा मौका है. जो लोग SIP या STP के जरिए निवेश करते हैं वो एकमुश्त आधार पर वर्तमान लेवल पर अतिरिक्‍त निवेश कर सकते हैं. उनको शेयरों की कीमत में गिरावट का फायदा मिलेगा.

    मजबूत बिजनेस मॉडल वाले IPO में निवेश

    निवेशक इस गिरावट में ऐसे अच्छे शेयरों का चुनाव कर सकते हैं जिनका बिजनेस मॉडल मजबूत है और जिनके फंडामेटल में कोई बदलाव नहीं आया है. हाल में लिस्टेड नायका (Nykaa) का शेयर प्राइस अपने हाई से 21 फीसदी टूट गया है. हालांकि यह स्टॉक अभी भी अपने इश्यू प्राइस से 48 फीसदी ऊपर है. इसी तरह जौमेटो का स्टॉक (zomato Share) अपने हाई से 41 फीसदी फिसल गया है लेकिन अभी भी यह अपने इश्यू प्राइस से 31 फीसदी ऊपर है.

    स्‍टॉप लॉस दिमाग में रखें

    HDFC Securities के Deepak Jasani का कहना है कि निवेशको को किसी आईपीओ में बड़े घाटे से बचने के लिए अपने दिमाग में मानसिक स्टॉपलॉस बनाए रखना चाहिए. इसका मतलब है कि यह पहले से ही निर्धारित कर लेना चाहिये की, किसी आईपीओ में कितना घाटा आप सहन करेंगे और कब बाहर होंगे. इससे आप किसी एक आईपीओ में फंस कर नहीं रह जायेंगे. जरुरत पड़ने पर आप घाटा देने वाले आईपीओ से निकलकर ज्यादा बेहतर आईपीओ में पैसे लगा सकेंगे.

    ये भी पढ़ें :  इन 4 पेनी स्टॉक्स ने दिया शानदार रिटर्न, क्या आपके पोर्टफोलियो में है कोई?

    जो बिजनेस मॉडल समझ न आयें, उससे रहें दूर

    Deepak Jasani का कहना है कि निवेशकों को उन कंपनियों के आईपीओ को लेकर सर्तक रहना चाहिए जिसका बिजनेस मॉडल उनको समझ में नहीं आता. पिछले कुछ हफ्तों के दौरान पेटीएम के शेयरों (Paytm Share) में 17 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. इस समय यह स्टॉक अपने इश्यू प्राइस से 57 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है. तमाम ब्रोकरेज हाउस ने कंपनी के बिजनेस मॉडल की मजबूती और इसके मुनाफे में लौटने की संभावनाओं को लेकर चिंताएं जताई है.

    (Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

    Tags: Share market, Stock market, Stock tips

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर