लाइव टीवी

एअर इंडिया को न बेचे सरकार, आधे दर्जन यूनियनों ने पीएम मोदी से की अपील

News18Hindi
Updated: December 21, 2019, 2:03 PM IST
एअर इंडिया को न बेचे सरकार, आधे दर्जन यूनियनों ने पीएम मोदी से की अपील
एअर इंडिया

एअर इंडिया (Air India) के करीब आधे दर्जन यूनियनों ने पीएम मोदी (PM Modi) से एक लेटर लिखकर अपील की है कि केंद्र सरकार इस सरकारी विमान कंपनी का विनिवेश नहीं करे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 21, 2019, 2:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से खास अपील करते हुए एअर इंडिया (Air India) के करीब आधे दर्ज यूनियन (Air India Union) ने कहा है कि केंद्र सरकार इस विमान कंपनी का विनिवेश रोक दे. पीएम मोदी से अपील करने वाले लोगों में एअर इंडिया के पायलट भी शामिल है.

यूनियन ने अपने अपील में सरकार को सुझाव दिया है कि एलएंडटी और आईटीसी की तरही ही एअर इंडिया को एक बोर्ड मैनेज्ड कंपनी बना दे.

3 साल से ऑपरेशनल प्रॉफिट में एअर इंडिया
इन यूनियन की तरफ से एक ज्वाइंट लेटर में कहा गया है, 'एअर इंडिया बीते तीन से ऑपरेशनल प्रॉफिट रिपोर्ट कर रही है. सालाना आउटगो 4 हजार करोड़ रुपये से अधिक होने की वजह से लोन सर्विस करना बड़ी चुनौती है. हम सरकार से आग्रह करते हैं कि वो क्रेडिट्स की छूट दे और एयरलाइन को प्रोफेशनल मैनेजमेंट द्वारा चलाया जाए.'



ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने अगर मान ली पूर्व आर्थिक सलाहकार की बात तो हर महीने आपके बैंक खाते में आएंगे पैसे!



इस ज्वाइंट लेटर को गृह मंत्री अमित शाह, एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिहं पूरी, सीविल एविएशन सेक्रेटरी पीएस खरोला और एअर इंडिया सीएमडी अश्विन लोहानी को भेजा गया है.

कहा- देश के गौरव पर आंच
यूनियन की तरफ से कहा गया है कि कभी 'जेवेल' यानी गहना कही जाने वाले ये इस कंपनी को बेचने कर्मचारियों से लेकर आम लोगों के दुख की खबर होगी. साथ ही देश गौरव को भी इससे झटका लगेगा.

इंडियन कॉमर्शियल पायलट एसोसिएशन, ऑल इंडिया केबिन क्रु एसोसिएशन एंड पायलट गिल्ड इन शामिल यूनियन में से एक हैं. इन सभी ने मिलकर प्रधानमंत्री से एअर इंडिया को प्राइवेट हाथों में नहीं बेचने की अपील की है.

ये भी पढ़ें: जानिए बजट से पहले अर्थशास्त्रियों ने आपके टैक्स को लेकर क्या सुझाव दिया

मार्च 2020 तक 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में सरकार
गौरतलब है​ कि भारी घाटे के बोझ से जूझ रही एअर इंडिया की 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 31 मार्च 2020 तक एअर इंडिया के विनिवेश की बात कही है.

अगले माह शुरू हो सकती है ​बिडिंग प्रक्रिया
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, एयरलाइन के​ विनिवेश के लिए बिडिंग प्रक्रिया से पहले एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट स्वीकार करना शुरू कर दिया जाएगा. बता दें कि एअर इंडिया पर यूपीए 2 सरकार ने 30 हजार करोड़ रुपये का राहत पैकेज दिया है. कंपनी इसी के आधार पर मौजूदा परिचालन कर रही है.

ये भी पढ़ें: 18 की हो गई है उम्र तो करें ये काम, मोदी सरकार की इस स्कीम से हर महीने घर बैठे मिलेंगे 5 हजार रुपए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 21, 2019, 2:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading