लाइव टीवी

अलर्ट! आपके पास भी ऐसा आधार तो हो जाएं सावधान! UIDAI ने दी है चेतावनी

News18Hindi
Updated: January 18, 2020, 7:46 PM IST
अलर्ट! आपके पास भी ऐसा आधार तो हो जाएं सावधान! UIDAI ने दी है चेतावनी
आधार कार्ड

UIDAI ने पहले ही सावधान करते हुए कहा है कि अगर प्लास्टिक आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है तो यह वैध नहीं होगा. UIDAI ने इसके लिए कई जरूरी बातों पर ध्यान देने को कहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2020, 7:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अधिकतर लोग प्लास्टिक आधार को इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. UIDAI ने साफ कर दिया है कि प्लास्टिक आधार कार्ड वैध नहीं होगा. आधार जारी करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने ट्वीट कर चेतावनी जारी की है कि प्‍लास्टिक आधार या आधार स्मार्ट कार्ड/PVC कार्ड वैलिड नहीं है.

क्या है इसका नुकसान?
UIDAI ने प्‍लास्टिक आधार कार्ड के नुकसान बताते हुए एक बयान जारी किया था. इस बयान में अथॉरिटी ने कहा था कि प्‍लास्टिक आधार या फिर स्‍मार्ट आधार कार्ड का इस्‍तेमाल न करें. ऐसे कार्ड से आपकी आधार डिटेल्‍स की प्राइवेसी पर खतरा है. UIDAI का कहना है कि प्‍लास्टिक आधार कार्ड कई बार काम नहीं करता है. इसकी वजह है कि प्‍लास्टिक आधार की अनऑथराइज्‍ड प्रिन्टिंग के चलते QR कोड डिस्‍फंक्‍शनल हो जाता है. साथ ही आधार में मौजूद आपकी पर्सनल डिटेल्‍स के बिना आपकी अनुमति के शेयर किए जाने का भी खतरा है.

यह भी पढ़ें: SBI का करोड़ों ग्राहकों को झटका! अब इस खाते पर कम मिलेगा मुनाफा



 

इतने पैसे खर्च कर बनता है प्लास्टिक आधार बयान में यह भी कहा गया कि प्‍लास्टिक या पीवीसी शीट पर आधार की प्रिन्टिंग के नाम पर लोगों से 50 रुपये से लेकर 300 रुपये तक वसूले जा रहे हैं. कहीं-कहीं तो इससे भी ज्‍यादा चार्ज लिया जा रहा है. UIDAI ने लोगों से इस तरह की दुकानों या लोगों से बचने की और उनके झांसे में न आने की सलाह दी है.

ये आधार भी है वैलिड
UIDAI ने अपने बयान में इस बात पर भी जोर दिया है कि ओरिजनल आधार के अलावा एक साधारण पेपर पर डाउनलोड किया हुआ आधार और एमआधार पूरी तरह से वैलिड हैं. इसलिए आपको स्‍मार्ट आधार के चक्‍कर में पड़ने की जरूरत नहीं है. यहां तक कि आपको कलर्ड प्रिन्‍ट की भी जरूरत नहीं है. साथ ही आपको अलग से आधार कार्ड के लैमिनेशन या प्‍लास्टिक आधार कार्ड की जरूरत नहीं है. अगर आपका आधार खो गया है तो आप इसे मुफ्त में https://eaadhaar.uidai.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पत्नी से 50 हजार रुपये उधार लेकर शुरू की थी यूनिटेक, इस गलती ने किया बर्बाद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 7:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर