• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • क्या आप भी चेक से करते हैं पेमेंट? तो जान लें RBI का नया नियम, वरना अब देनी होगी पेनाल्टी

क्या आप भी चेक से करते हैं पेमेंट? तो जान लें RBI का नया नियम, वरना अब देनी होगी पेनाल्टी

cheque payment- अगर आप चेक के जरिए भुगतान करते हैं तो आपको अब पहले से अधिक सावधानी बरतनी होगी.

cheque payment- अगर आप चेक के जरिए भुगतान करते हैं तो आपको अब पहले से अधिक सावधानी बरतनी होगी.

cheque payment- अगर आप चेक के जरिए भुगतान करते हैं तो आपको अब पहले से अधिक सावधानी बरतनी होगी.

  • Share this:

    नई दिल्ली. अगर आप चेक के जरिए भुगतान (Cheque Payment) करते हैं तो अब आपको पहले से अधिक सावधानी बरतनी होगी. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 1 अगस्त से लागू हुए बैंकिंग नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. केंद्रीय बैंक (RBI) ने अब चौबीसों घंटे बल्क क्लियरिंग की सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला किया है. इस महीने से नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) 24 घंटे काम कर रहा है.

    बता दें कि देश में राष्ट्रीय स्वचालित निपटान व्यवस्था (National Automated Clearing House System, NACH)अब सप्ताह के सातों दिन और 24 घटें उपलब्ध है. इसकें फायदा के साथ-साथ एक सावधानी बरतने की भी जरूरत है. अब आपको चेक से पेमेंट करने और EMI के मामले में ज्यादा अलर्ट रहना होगा. आइए जानते हैं नए नियमों के बारे में…

    हर समय खाते में होने चाहिए बैलेंस
    बता दें कि नए नियम के तहत, अब बैंक हॉलिडे वाले दिन भी चेक क्लियर हो जाएगा. ऐसे में आपके खाते में हर समय मिनिमम बैलेंस होने चाहिए. इसलिए, चेक जारी करने से पहले, सुनिश्चित करें कि बैंक खाते में पर्याप्त शेष राशि है अन्यथा चेक बाउंस हो जाएगा. चेक बाउंस होने पर आपको पेनल्टी राशि देनी होगी.

    ये भी पढ़ें- Ratan Tata के निवेश वाली कंपनी दे रही कारोबार का मौका, एक बार ₹1 लाख लगाकर हर महीने करें लाखों में कमाई

    EMI पर भी पड़ेगा असर
    बता दें कि चेक से पेमेंट कर रहे हैं तो आपको यही सावधानी EMI, ऑटोमेटेड बीमा प्रीमियम, SIP को लेकर भी रखनी है. क्योंकि अगर इनके कटने की ड्यू डेट बैंक हॉलिडे वाले दिन भी पड़ सकती है. ऐसे में खाते में पर्याप्त बैलेंस रखना अनिवार्य है.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी: LPG सिलेंडर बुक करके पाएं ₹2700, आज करें बुकिंग और पेमेंट अगले महीने, जानें क्या है OFFER?

    जानें क्या है NACH?
    NACH, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा संचालित एक थोक भुगतान प्रणाली, लाभांश, ब्याज, वेतन और पेंशन के भुगतान जैसे एक-से-कई क्रेडिट हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करती है.
    यह बिजली, गैस, टेलीफोन, पानी, ऋण के लिए आवधिक किश्तों, म्यूचुअल फंड में निवेश और बीमा प्रीमियम से संबंधित भुगतानों के संग्रह की सुविधा भी प्रदान करता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज