क्या आप जानते हैं दुनिया की सबसे पुरानी शराब के बारे में, जून में लगेगी इसकी बोली, जानिए कितनी होगी कीमत

आप भी खरीदना चाहते हैं दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की

आप भी खरीदना चाहते हैं दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की

अगर आप भी दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की (World’s Oldest Whisky on Sale) की बोतल को खरीदना चाहते हैं तो जल्द ही इसकी बोली लगने वाली है. लेकिन हां इसके लिए आपको अच्छी खासी कीमत चुकानी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2021, 5:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एक बोतल व्हिस्की की कीमत में आप एक फ्लैट खरीद सकते हैं. आपको सुनने में भले ही मजाक लग रहा हो, लेकिन है यह सच है. कहते हैं शराब जितनी पुरानी होती है, उतनी ही बढ़िया होती है. और ऐसे में इसकी कीमत भी ज्यादा हो जाती है. अगर आप भी दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की (World’s Oldest Whisky on Sale) की बोतल को खरीदना चाहते हैं तो जल्द ही इसकी बोली लगने वाली है. लेकिन हां इसके लिए आपको अच्छी खासी कीमत चुकानी होगी. तो चलिए जानते हैं इसकी कीमत से लेकर नीलामी तक के बारे में सबकुछ...

अमेरिकी के मैसाचुसेट्स प्रांत के बोस्टन में दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की बोतल की नीलामी होने वाली है. 22 से 30 जून के बीच इस पुरानी शराब के लिए ऑनलाइन नीलामी होने वाली है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें 40,000 डॉलर तक की बोली लग सकती है.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! इस दिन आएंगे किसानों के खाते में 2,000 रुपये, फटाफट चेक करें डेट

220 से 250 साल है पुरानी
इस व्हिस्की का उत्पादन अमेरिका के जॉर्जिया प्रांत के लाग्रांज शहर में 1762 से 1802 के बीच मे किया गया था. यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया के मुताबिक यह शराब कम से कम 200 से 250 साल पुरानी है.

गिफ्ट में मिली थी ये व्हिस्की 

नीलामी करने वाली संस्था स्किनर (Skinner) का कहना है कि यह ऐतिहासिक बॉरबन व्हिस्की है. यह एकमात्र बोतल बची है और इसे जेपी मॉर्गन ने वॉशिंगटन के किसी पावरफुल शख्स को 1940 के दशक में तोहफे में दिया था.



यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लास्गो के आकलन के मुताबिक भी इसे 1763 से 1803 के बीच ही तैयार किया गया था. इस हिसाब से यह शराब की बोतल 1770 के दशक में छिड़ी ऐतिहासिक रेव्योल्यूशनरी वॉर और 1790 के आसपास शुरू हुए व्हिस्की विद्रोह का एक हिस्सा है.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: गोल्‍ड खरीदने का शानदार मौका, अब तक 9000 रु हुआ सस्ता, फटाफट देखें लेटेस्ट रेट

करोड़ो में बिकी थी ये व्हिस्की

कुछ समय पहले स्कॉटलैंड में तैयार की गई व्हिस्की की एक अनोखी बोतल एक मिलियन पौंड यानी करीब 10 करोड़ 26 लाख रुपए में बिकी थी. इतनी महंगी होने के बावजूद यह दुनिया की सबसे महंगी व्हिस्की नहीं है.

ये दुनिया की सबसे महंगी व्हिस्की

दुनिया सबसे महंगी व्हिस्की की कीमत की बात करें तो उसका दाम 15 करोड़ 39 लाख रुपये है, जो 2019 में लंदन में हुई सेल में नीलामी की गई थी. यह बोतल भी कास्क नंबर 263 से पैक की गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज