होम /न्यूज /व्यवसाय /Multibagger Stock : सुपर से भी ऊपर है ये मल्‍टीबैगर स्‍टॉक, 15 साल में निवेशकों को दिया 55 हजार फीसदी से भी ज्‍यादा रिटर्न

Multibagger Stock : सुपर से भी ऊपर है ये मल्‍टीबैगर स्‍टॉक, 15 साल में निवेशकों को दिया 55 हजार फीसदी से भी ज्‍यादा रिटर्न

सिम्‍फनी दुनिया की सबसे बड़ी कूलर निर्माता कंपनी है.

सिम्‍फनी दुनिया की सबसे बड़ी कूलर निर्माता कंपनी है.

मल्‍टीबैगर स्‍टॉक की बात आती है तो आमतौर पर निवेशकों के सामने कुछ गुना रिटर्न मिलने की तस्‍वीर उभरती है. लेकिन एक स्‍टॉ ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. शेयर बाजार में निवेश करना सबसे मुश्किल काम इसलिए लगता है, क्‍योंकि यहां रिटर्न पाने के लिए आपको धैर्य की जरूरत पड़ती है. अमूमन लोग सोचते हैं कि स्‍टॉक मार्केट जल्‍दी पैसा बनाने का शॉर्ट कट है, लेकिन होता बिल्‍कुल इसके उल्‍टा है. अगर आप समय देते हैं तो बाजार में कई ऐसे मल्‍टीबैगर स्‍टॉक हैं, जो कौडि़यों की रकम को करोड़ों में बदल सकते हैं.

ऐसा ही एक मल्‍टीबैगर स्‍टॉक है कूलर बनाने वाली कंपनी सिम्‍फनी (Symphony) का, जिसने पिछले 15 साल में अपने निवेशकों को 55,337 फीसदी का जबरदस्‍त रिटर्न दिया है. बिजनेस टुडे की एक खबर के अनुसार, सिम्‍फनी के स्‍टॉक्‍स में पिछले पांच साल में गिरावट देखी गई है. रिपोर्ट बताती है कि इस मल्‍टीबैगर स्‍टॉक ने साल 2007 से 2017 तक अपने निवेशकों को 72,725 फीसदी का जबरदस्‍त रिटर्न दिया, लेकिन पिछले पांच साल के दौरान इसके स्‍टॉक्‍स में 24 फीसदी की गिरावट आई.

ये भी पढ़ें – SEL Manufacturing स्टॉक ने किया हैरान! 6 महीने में ही बना दिया करोड़पति

एक तरह से देखा जाए तो इन पांच सालों के दौरान कंपनी के स्‍टॉक ने अपने बेंचमार्क से भी कमजोर प्रदर्शन किया. इस दौरान बीएसई पर जहां 82 फीसदी की तेजी दिखी, वहीं सिम्‍फनी के शेयरों में 24 फीसदी की गिरावट आई. बावजूद इसके आज तक (15 साल) के प्रदर्शन को देखें तो इसने अपने निवेशकों को 55 हजार फीसदी से भी ज्‍यादा का रिटर्न दिया है.

कंपनी की वित्‍तीय हालत में सुधार
सिम्‍फनी ने 2021-22 की चौथी तिमाही में बेहतर प्रदर्शन किया है और कंपनी के राजस्‍व में सुधार के साथ रेटिंग एजेंसी इसके स्‍टॉक को खरीदने की सलाह दे रही हैं. 3 मई को जारी तिमाही रिजल्‍ट में शुद्ध मुनाफा 1.58 फीसदी बढ़कर 64 करोड़ रुपये पहुंच गया है. इससे पहले के वित्‍तवर्ष में 63 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था. चौथी तिमाही में परिचालन राजस्‍व (revenue from operations) 13.27 फीसदी बढ़कर 384 करोड़ रुपये पहुंच गया है.

यस सिक्‍योरिटीज ने अगले दो वित्‍तवर्ष में कंपनी का सीएजीआर राजस्‍व वृद्धि दर 17 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है, जबकि इस दौरान टैक्‍स पूर्व कमाई में 31 फीसदी का उछाल आने की संभावना जताई है. सिम्‍फनी कूलर बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है, जिसका कारोबार 60 देशों में फैला हुआ है. कंपनी के पास 30 हजार डीलर, 1,000 से ज्‍यादा डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स और 1,000 से ज्‍यादा सर्विस सेंटर हैं.

ये भी पढ़ें – Stock Market : इन पांच स्‍मॉलकैप स्‍टॉक पर नहीं गिरावट का असर, 75 फीसदी तक दे चुके हैं रिटर्न

निवेशकों के लिए क्‍या सलाह
आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज ने सिम्‍फनी के स्‍टॉक को होल्‍ड रखने की सलाह दी है और 1,215 करोड़ का टार्गेट प्राइज रखा है. देश में ग्रामीण विद्युतीकरण के साथ कंपनी के उत्‍पादों की मांग बढ़ने की उम्‍मीद है. इसके अलावा ऑस्‍ट्रेलिया और अमेरिका में भी इसकी मांग बढ़ रही है, जिससे कंपनी का मुनाफा भी आने वाले समय में बढ़ेगा.

एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज ने इसके स्‍टॉक्‍स को खरदीने की सलाह दी है और टार्गेट प्राइज 1,200 रुपये रखा है. यस सिक्‍योरिटीज भी इस स्‍टॉक को खरीदने की सलाह दे रहा है, जबकि उसने टार्गेट प्राइज 1,215 रुपये का रखा है. ब्रोकर ने अनुमान जताया है कि गर्मी के मौसम में कंपनी के उत्‍पादों की मांग बढ़ने वाली है और इसका सीधा असर कंपनी की कमाई पर होगा, जिससे स्‍टॉक्‍स भी ऊपर चढ़ेंगे.

Tags: Multibagger stock, Share market, Stock return

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें