होम /न्यूज /व्यवसाय /Compound Interest का जादू! जानें कैसे छोटे से निवेश को भी लाखों में बदल देगा

Compound Interest का जादू! जानें कैसे छोटे से निवेश को भी लाखों में बदल देगा

Compound Interest आपके पिछले रिटर्न को भी मूलधन में जोड़कर मिलता है.

Compound Interest आपके पिछले रिटर्न को भी मूलधन में जोड़कर मिलता है.

किसी भी निवेश पर सबसे ज्‍यादा निगाह उस पर मिलने वाले ब्‍याज पर रहती है. कई निवेशक विकल्‍पों में सिंपल इंटेरेस्‍ट मिलता ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. निवेश और बचत (Investment & saving) करने वालों की निगाह हमेशा रिटर्न पर रहती है, जो आपके निवेश पर मिलने वाले ब्‍याज दर से तय होती है. इसमें एक और फैक्‍टर काम करता है Compound Interest का, जो आपके रिटर्न पर आगे भी ब्‍याज देता है.

अगर आप Compound Interest के फॉर्मूले को बेहतर तरीके से समझ लें तो अपने पैसे पर कई गुना रिटर्न ​हासिल कर सकते हैं. इसके जरिये आप छोटी बचत से भी लंबे समय में लाखों का फंड तैयार कर लेंगे. किसी निवेश पर अगर रिटर्न पर मिलने वाली ब्‍याज दर में 1 फीसदी का भी अंतर आता है तो Compound Interest के जरिये उसके कॉर्पस पर लाखों का फर्क पड़ेगा.

ये भी पढ़ें – Inflation : खरीदने हैं तो अभी खरीद लो AC, फ्रीज, और पंखे, जल्‍द ही बढ़ने वाले हैं दाम

आखिर क्‍या होता है पावर ऑफ कंपाउंडिंग?
इसे सीधे शब्‍दों में समझें कि आपके निवेश पर जो रिटर्न मिला है, उसे फिर से निवेश करना ही कंपाउंडिंग कहलाता है. इसमें आपको मूलधन के साथ पहले मिले ब्‍याज पर भी दोबारा ब्‍याज दिया जाता है. अधिकतर म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) पर Compound Interest दिया जाता है, जिससे उसका रिटर्न काफी बढ़ा जाता है. मसलन, अगर आपको 2 लाख रुपये पर 10 फीसदी ब्‍याज मिल रहा तो एक साल बाद यह 2.20 लाख हो जाएगा, जबकि Compound Interest के तहत उसके बाद मिलने वाला 10 फीसदी ब्‍याज 2.20 लाख रुपये पर मिलेगा. आपकी निकासी तक इसी तरह ब्‍याज लगता जाएगा और कॉर्पस बड़ा होता जाएगा.

ऐसे समझें Compound Interest का गणित
अगर आप 10 हजार रुपये महीने की सिप शुरू करते हैं और इस पर सालाना 8 फीसदी का ब्‍याज मिलता है, तो 10 साल में आपकी कुल निवेश राशि 12 लाख रुपये होगी. मेच्‍योरिटी पर आपको 18.42 लाख का रिटर्न मिलेगा यानी ब्‍याज के रूप में आपकी कमाई 6.42 लाख रुपये होगी.

ये भी पढ़ें – Provident Fund निकासी पर कैसे होगी TDS कटौती, कब देना होगा टैक्‍स और कब मिलेगी छूट

ब्‍याज 2 फीसदी और समय 5 साल बढ़ाएं तो…
आप अपने निवेश की राशि 10 हजार रुपये ही सीमित रखें लेकिन अगर आपको निवेश पर 2 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज यानी 10 फीसदी सालाना मिल रहा है और समय भी 5 साल बढ़कर 15 साल हो गया. ऐसे में आपका कुल निवेश 18 लाख रुपये होगा, जबकि मेच्‍योरिटी पर 41.79 लाख रुपये मिलेंगे. आपने देखा कि महज 2 फीसदी ब्‍याज में अंतर आने से और 5 साल की अवधि बढ़ाने से समान निवेश पर 23.79 लाख रुपये का ज्‍यादा रिटर्न मिला.

अगर ब्‍याज 1 फीसदी घटा दें और अवधि 20 साल करें तो…
आप हर महीने 10 हजार का निवेश करते हैं तो 20 साल में कुल 24 लाख का निवेश होगा. इस पर 9 फीसदी की दर से Compound Interest मिलता है तो मेच्‍योरिटी पर कुल रिटर्न 67.29 लाख रुपये होगा. यानी समय बढ़ाने पर आपको उम्‍मीद से कहीं ज्‍यादा लाभ मिला और ब्‍याज के रूप में 43.29 लाख रुपये आए.

Tags: Interest Rates, Investment and return

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें