Home /News /business /

do you want to invest in lic ipo know these things before invest in any ipo rrmb

LIC IPO में पैसा लगाने से पहले इन बातों को जान लेंगे तो आप फायदे में रहेंगे

किसी भी आईपीओ को सब्सक्राइब करने से कुछ बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए ताकि आप निवेश की गई पूंजी से मुनाफा कमा सकें.

किसी भी आईपीओ को सब्सक्राइब करने से कुछ बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए ताकि आप निवेश की गई पूंजी से मुनाफा कमा सकें.

आईपीओ में निवेश (Investment In IPO) करने वाले रिटेल निवेशक जो सबसे बड़ी गलती करते हैं वो ये है कि वे हॉट थीम के पीछे भागते हैं. साल 2021 में टेक्नोलॉजी बेस्ड न्‍यू एज कंपनियों के आईपीओं में खूब पैसा लगाया गया. लेकिन, इन कंपनियों ने निवेशकों को घाटे के सिवाय कुछ नहीं दिया. इसका उदाहरण पेटीएम का आईपीओ (Paytm IPO) है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. आईपीओ में निवेश (Investment In IPO) का फैसला सोच समझकर लेना चाहिए. किसी भी आईपीओ को सब्सक्राइब करने से कुछ बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए ताकि आप निवेश की गई पूंजी से मुनाफा कमा सकें. ज्यादातर निवेशकों को यह पता नहीं होता कि वे किसी आईपीओ में पैसा क्यों लगा रहे हैं. निवेश लक्ष्‍य और एग्जिट स्ट्रेटेजी के बगैर किसी आईपीओ में इनवेस्ट करना सही नहीं है.

अब देश की सबसे बड़ी इंश्‍योरेंस कपंनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आईपीओ आने वाला है. बड़ी संख्या में रिटेल इनवेस्टर्स एलआईसी के आईपीओ (LIC IPO) में पैसे लगाना चाहते हैं. एलआईसी आईपीओ आजकल चर्चा का विषय बना हुआ है. लेकिन,  LIC सहित किसी भी आईपीओ में निवेश करने से पहले कुछ खास बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है. आइये जानते हैं कि आईपीओ सब्‍सक्राइब करते वक्‍त किन बातों का ध्‍यान रखें.

ये भी पढ़ें :   राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो का शेयर Titan पहुंचा अपने ऑल टाइम हाई पर, अभी और बढ़ेगा!

हॉट थीम के पीछे न भागें

आईपीओ रिटेल निवेशक जो सबसे बड़ी गलती करते हैं वो ये है कि वे हॉट थीम के पीछे भागते हैं. साल 2021 में टेक्नोलॉजी बेस्ड न्‍यू एज कंपनियों के आईपीओं में खूब पैसा लगाया गया. लेकिन, इन कंपनियों ने निवेशकों को घाटे के सिवाय कुछ नहीं दिया. इसका उदाहरण पेटीएम का आईपीओ है. पेटीएम का शेयर (Pytm Share) अपने इश्यू प्राइस के मुकाबले दो-तिहाई वैल्यू गंवा चुका है.यही हाल कारट्रेड (Cartrade) और पीबी फिनटेक के शेयरों का है.

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज (Motilal Oswal Financial Services) की एवीपी (रिटेल रिसर्च) स्नेहा पोद्दार ने मनीकंट्रोल को बताया कि शेयर के भाव अंडरलाइंड बिजनेस के फंडामेंटल्स को ट्रैक करते हैं. अगर कंपनी पैसे नहीं कमा रही है या उस सेक्टर में जबरदस्‍त मुकाबला है तो मुश्किल समय में ऐसी कंपनियों के शेयर गिर जाते हैं और फिर उन्‍हें ऊपर उठने में टाइम लगता है. वहीं मजबूत मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनियों के स्‍टॉक वापस जल्‍दी गति पकड़ लेते हैं.

बिजनेस को जाने बिना न करें निवेश

दिग्‍गज निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffet) का कहना है कि किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसके व्‍यवसाय को समझना चाहिए. कंपनी के बिजनेस मॉडल, मार्जिन, मुनाफा कमाने की क्षमता और विकास की संभावनाओं को टटोलना बहुत जरूरी है. आईपीओ के मामले में इनवेस्टर्स सिर्फ यह देखते हैं कि यह कंपनी क्या करती है. वे उसके प्रोडक्ट या सर्विसेज की क्वालिटी पर ध्यान तो देते हैं, लेकिन बिजनेस मॉडल, मार्जिन जैसी चीजों की अनदेखी कर देते हैं. ऐसा करना ठीक नहीं हैं.  किसी कंपनी के आईपीओ में पैसा लगाने से पहले उसके बिजनेस के हर पहलू को समझना चाहिए.

ये भी पढ़ें :  जबरदस्‍त रिटर्न दे रहा है यह म्यूचुअल फंड SIP प्लान, ₹10,000 मंथली निवेश को 5 साल में बना दिया ₹11.98 लाख

अपना निवेश लक्ष्‍य बनाइये ?

ज्यादातर निवेशकों को यह पता नहीं होता कि वे किसी आईपीओ में पैसा क्यों लगा रहे हैं. इनवेस्टमेंट लक्ष्य (Investment Goal) और किसी निवेश में से बाहर निकलने (Exit Strategy) की रणनीति के बिना किसी आईपीओ में इनवेस्ट करना सही नहीं है. आपको यह तय करना होगा कि आप आईपीओ में सिर्फ लिस्टिंग गेन (listing Gain) के लिए निवेश कर रहे हैं या फिर आपका इरादा लॉन्ग टर्म निवेश का है. जब आप लिस्टिंग गेन के लिए पैसे लगाते हैं तो चढ़ते बाजार में आपके सफल रहने की संभावना ज्यादा होती है. अगर आप लंबी अवधि के लिहाज से इनवेस्ट कर रहे हैं तो आपको शेयर की लिस्टिंग से ज्यादा मतलब नहीं होना चाहिए.

Tags: IPO, LIC IPO

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर