इन 8 डाक्यूमेंट्स बनवाने में लेट हुए तो नहीं मिलेगा सवर्ण आरक्षण! तुरंत करें चेक

नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने लोकसभा चुनावों से पहले बड़ा कदम उठाते हुए पिछड़े सवर्णों को आर्थिक आधार पर नौकरियों और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण देने को मंजूरी दी है.

News18Hindi
Updated: January 11, 2019, 8:09 AM IST
इन 8 डाक्यूमेंट्स बनवाने में लेट हुए तो नहीं मिलेगा सवर्ण आरक्षण! तुरंत करें चेक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो- PTI Photo/Manvender Vashist
News18Hindi
Updated: January 11, 2019, 8:09 AM IST
सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण का बिल लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी पास हो गया है. राज्यसभा में लगभग 10 घंटे तक चली बहस के बाद हुई वोटिंग में बिल के पक्ष में 165, जबकि विरोध में सिर्फ 7 वोट पड़े. इस आरक्षण का फायदा उठाने के लिए ये भी जानना जरूरी है कि सवर्ण जाति के लोगों को कौन-कौन से कागजात देने होंगे.

आय प्रमाण पत्र :-
आरक्षण का लाभ उठाने के लिए आय प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य हो सकता है. सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि आरक्षण का लाभ उन्‍हीं को जिनकी सालाना आय आठ लाख रुपये से कम है.

जाति प्रमाण पत्र :-

सवर्ण आरक्षण का लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आपके पास जाति प्रमाण पत्र हो. सवर्ण जाति के प्रतियोगियों को कभी भी जाति प्रमाण पत्र लगाने की जरूरत नहीं होती इसलिए ज्‍यादातर लोगों के पास जाति प्रमाण पत्र नहीं होता है.



बीपीएल कार्ड :-
आरक्षण का लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आप इस बात को भी साबित करें कि आपक सवर्णों में भी पिछड़े हुए हैं. ऐसे में अगर बीपीएल कार्ड है तो आपके लिए यह कार्ड बेहतर साबित हो सकता है.
Loading...

(ये भी पढ़ें: 10% सवर्ण आरक्षण पाने के ये होंगे हकदार, जानें किसे मिलेगा फायदा)

पैन कार्ड :-
पैन कार्ड आज के समय में सभी नौकरी और सेवाओं के लिए अनिवार्य कर दिया गया है अगर आपने अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्‍द ही इसके लिए अप्‍लाई कर दें. शिक्षा और नौकरी में अब पैन कार्ड लगाना अनिवार्य होता है.

आधार कार्ड :-
आरक्षण का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड होना भी बेहद जरूरी है. आधार कार्ड भारतीय नागरिक होने की पहचान के तौर पर दिखाया जाता है. आधार कार्ड के जरिए आपकी पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है इसलिए इसे नौकरी में अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आपने अभी भी आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो उसे तुरंत बनवा लें.

इनकम टैक्‍स रिटर्न :-
सवर्णों को आरक्षण का लाभ उठाना है तो इनकम टैक्‍स रिटर्न के कागजात अपने साथ रखने होंगे. फॉर्म 16 के जरिए आप इस बात का प्रमाण दे सकते हैं कि आपकी आय आठ लाख रुपये से कम है और आप आरक्षण के दायरे में आते हैं.

पासबुक की कॉपी :-
आरक्षण का लाभ उठाने के लिए पासबुक की कॉपी अपने साथ रखें. पासबुक के तीन महीने के इस्‍टेटमेंट आपको दिखाने पड़ सकते हैं. इससे आपकी आय के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है.

जनधन योजना से जुड़ें :-
पिछड़े सवर्णों को आर्थिक आधार पर नौकरियों और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण चाहिए तो जनधन योजना के तहत बैंक अकाउंट होना चाहिए. जनधन योजना के तहत उन्‍हीं खाताधारकों को लाभ मिलता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं.
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...