होम /न्यूज /व्यवसाय /डोडला डेयरी करेगी कृष्णा मिल्क का अधिग्रहण, 50 करोड़ रुपये में हुई डील

डोडला डेयरी करेगी कृष्णा मिल्क का अधिग्रहण, 50 करोड़ रुपये में हुई डील

Dodla Dairy ने श्रीकृष्णा मिल्क्स का अधिग्रहण करने के लिए बिजनेस ट्रांसफर एग्रीमेंट किया है.

Dodla Dairy ने श्रीकृष्णा मिल्क्स का अधिग्रहण करने के लिए बिजनेस ट्रांसफर एग्रीमेंट किया है.

दूध के बढ़ते दामों के बीच डेयरी सेक्टर में अधिग्रहण का यह इस साल का पहला समझौता हुआ है. निजी क्षेत्र की ये दोनों कंपनिय ...अधिक पढ़ें

नई दिल्लीः हैदराबाद मुख्यालय वाली डोडला डेयरी लिमिटेड (Dodla Dairy Ltd) ने कर्नाटक की श्री कृष्णा मिल्क्स प्राइवेट लिमिटेड (Sri Krishna Milks Private Ltd) का 50 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करने का ऐलान किया है. इस अधिग्रहण का मकसद डोडला डेयरी का विस्तार करना है.

देशभर की कई डेयरी कंपनियों ने पिछले एक-डेढ़ महीने में दूध के दामों में बढ़ोतरी की है. इन्हीं के बीच दक्षिण भारत के डेयरी क्षेत्र से अधिग्रहण की यह खबर आई है. डेयरी सेक्टर में इस अधिग्रहण को एक बड़ा कदम माना जा रहा है.

ये है डील की डिटेल

डोडला डेयरी ने शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा है कि उसने श्री कृष्णा मिल्क्स के बिजनेस का स्लंप परचेज बेसिस पर अधिग्रहण करने के लिए बिजनेस ट्रांसफर एग्रीमेंट किया है. यह डील कैश में होगी. बिजनेस की भाषा में स्लंप परचेज उसे कहते हैं, जब कंपनी की संपत्तियों की अलग-अलग वैल्यू न लगाकर एकमुश्त वैल्यू लगाई जाए. इस अधिग्रहण के दो महीने में पूरा होने की उम्मीद है. रोजाना दूध खरीदने के मामले में डोडला डेयरी निजी क्षेत्र की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है. दूध, दही, घी, पनीर के अलावा कंपनी बटर मिल्क, फ्लेवर्ड मिल्क, दूध पेड़ा, आईसक्रीम और दूध से बनी मिठाइयां भी बनाती और बेचती है.

ये भी पढ़ें- दूध के दाम में बड़ी वृद्धि, जानिए अब आप कितने में खरीद पाएंगे एक लीटर मिल्क

डोडला के आईपीओ को मिला था जबर्दस्त रिस्पॉन्स

डोडला डेयरी ने आईपीओ की लॉन्चिंग के 10 माह के भीतर ये डील की है. आपको बता दें कि डोडला डेयरी का आईपीओ साल 2021 के जून महीने में लॉन्च हुआ था. इसके जरिये कंपनी ने 520 करोड़ रुपये जुटाए थे. डोडला डेयरी के आईपीओ को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था. कंपनी ने आईपीओ का इश्यू प्राइस 428 रुपये रखा था, जबकि लिस्टिंग के दिन इसका शेयर 609 रुपये पर पहुंच गया था. वर्तमान में भी शेयर अपने इश्यू प्राइस से ज्यादा पर कारोबार कर रहा है. अधिग्रहण के ऐलान के साथ ही डोडला डेयरी लिमिटेड का शेयर सोमवार को 20 प्रतिशत चढ़ गया. बीएसई में कंपनी का शेयर 19.23 फीसदी की बढ़त के साथ 548 रुपये पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में 19.99 प्रतिशत चढ़कर 548.45 रुपये पर आ गया.

ये भी पढ़ें-GST से जल्दी ही हट जाएंगे 12 और 18 फीसदी वाले स्लैब, दोनों को मिलाकर बनेगा 15 फीसदी वाला स्लैब

श्री कृष्णा मिल्क्स प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना 1989 में हुई थी और यह कर्नाटक की पहली निजी डेयरी कंपनी है. यह मुख्य रूप से दूध को खरीदने और डेयरी प्रॉडक्ट बनाने और उसे बेचने का कारोबार करती है. वित्त वर्ष 2020-21 में कंपनी का टर्नओवर 67.27 करोड़ रुपये था.

Tags: Company, Hyderabad, Karnatka, Milk

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें