Home /News /business /

dogecoin gaining traction for illicit use like terrorism and child abuse prdm

क्रिप्‍टो का आतंकी कनेक्‍शन! आतंकवाद सहित कई अपराधों में डॉजक्‍वॉइन का इस्‍तेमाल

क्रिप्‍टोबाजार में डॉजक्‍वॉइन की कीमत अभी 5 रुपये के आसपास है.

क्रिप्‍टोबाजार में डॉजक्‍वॉइन की कीमत अभी 5 रुपये के आसपास है.

Elliptic Connect ने क्रिप्‍टोकरेंसी की बढ़ती लोकप्रियता के बीच एक चौंकाने वाली रिपोर्ट जारी की है. इसमें कहा गया है कि डॉजक्‍वॉइन का अपराध की दुनिया में इस्‍तेमाल लगातार बढ़ रहा है. इसे आतंकी संगठन अपने लेनदेन में इस्‍तेमाल करते हैं जबकि बाल यौन अपराध व अन्‍य फर्जीवाड़ों में भी इस क्रिप्‍टो का खूब इस्‍तेमाल किया जा रहा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. Elliptic Connect ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि क्रिप्‍टोकरेंसी के रूप में पसंद की जाने वाली डॉजक्‍वॉइन का अपराध की दुनिया में धड़ल्‍ले से इस्‍तेमाल हो रहा है. वह भी कोई छोटे-मोटे अपराधों में नहीं बल्कि आतंकवाद, बाल यौन शोषण और धोखाधड़ी जैसे गंभीर अपराधों में यह क्रिप्‍टोकरेंसी लेनदेन का प्रमुख हथियार बन गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक लाखों डॉलर की डॉजक्‍वॉइन का इस्‍तेमाल आतंकी गतिविधियों, धोखाधड़ी सहित अन्‍य अपराधों में किया जा चुका है. मौजूदा समय में डॉजक्‍वॉइन बाजार में मौजूद टॉप 10 क्रिप्‍टोकरेंसी में शामिल है और इसका कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन करीब 10 अरब डॉलर पहुंच गया है. अपराध में इस क्‍वॉइन का सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल फ्रॉड, स्‍कैम और पॉन्‍जी स्‍कीम के जरिये लोगों से ठगी करने में हो रहा है. साथ ही बाल यौन अपराध व आतंकवाद में भी इसका इस्‍तेमाल किया जा रहा.

ये भी पढ़ें – क्रिप्टोकरेंसी ट्रांजेक्शन पर कितना और कैसे कटेगा टैक्स? CBDT ने सबकुछ किया साफ

क्रिप्‍टो का आतंकी कनेक्‍शन
रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलाई, 2021 में इजराइल के नेशनल ब्‍यूरो फॉर काउंटर टेर फाइनेंसिंग ने आतंकी संगठन हमास को क्रिप्‍टो में पैसे भेजने का खुलासा किया गया था. इसके तहत डॉजक्‍वॉइन के रूप में भी हमास को 40,235 डॉल भेजे गए थे. देखा जाए तो बिटक्‍वॉइन और टीथर जैसी क्रिप्‍टो के मुकाबले हमास को भेजी गई डॉजक्‍वॉइन की राशि काफी कम है, लेकिन यह इस क्रिप्टो एसेट के बढ़ते जोखिम को दर्शाने के लिए काफी है.

बाल अपराध में 3,000 डॉलर शामिल
बाल यौन अपराध में भी क्रिप्‍टो एसेट के शामिल होने का खुलासा हुआ है. रिपोर्ट बताती है कि डार्कनेट के जरिये दुनियाभर में बाल यौन अपराध हो रहा है जिसमें डॉजक्‍वॉइन को लेनदेन का जरिया बनाया जा रहा है. वैसे तो अभी इसका अमाउंट काफी कम है, क्‍योंकि ऐसे अपराधों में ग्‍लोबल लेवल पर सिर्फ 3,000 डॉलर की डॉजक्‍वॉइन का इस्‍तेमाल हुआ है. बावजूद इसके कानून एजेंसियों के लिए यह खतरे की घंटी है.

ये भी पढ़ें – क्रिप्टोकरेंसी मार्केट: बिटकॉइन में गिरावट, शिबा में लगातार तेजी, एक करेंसी में 1000% उछाल

डार्कवेब में हो रहा खुलकर इस्‍तेमाल
इंटरनेट की एक और दुनिया है जिसे डार्कवेब के नाम से जाना जाता है. यहां सभी तरह की आपराधिक गतिविधियां होती हैं. डार्कवेब पर भी डॉजक्‍वॉइन का इस्‍तेमाल बढ़ रहा है. ड्रग्‍स की खरीद-फरोख्‍त, चोरी किए गए क्रेडिट कार्ड को वेरिफाई करने और गैरकानूनी चीजों को खरीदने में भी डॉजक्‍वॉइन का इस्‍तेमाल हो रहा है. साथ ही ऐसे कंप्‍यूटर वायरस व मालवेयर की संख्‍या भी बढ़ रही जो यूजर्स के वॉलेट से डॉजक्‍वॉइन चुराते हैं. क्लिपटोमैनर व डॉकी मालवेयर के जरिये 29 हजार डॉलर के डॉजक्‍वॉइन की चोरी हो चुकी है.

Elliptic ने अभी तक 50 से अधिक चोरी, स्‍कैम और पॉजी स्‍कीम का खुलासा किया है जिसमें डॉजक्‍वॉइन का इस्‍तेमाल किया गया. इस क्रिप्‍टो के लांच होने के तत्‍काल बाद ही इसे हैक करके 14 हजार डॉलर की चोरी की गई थी. चीन में पॉजी स्‍कीम के जरिये 2 करोड़ डॉलर की डॉजक्‍वॉइन उड़ाई गई, जबकि तुर्की में भी साल 2021 में पॉजी स्‍कीम के जरिये 11.9 करोड़ डॉलर के डॉजक्‍वॉइन की ठगी की गई थी.

ये भी पढ़ें -अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 78.40 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद, आम आदमी पर क्या होगा असर?

फिर भी इसे प्रमोट कर रहे एलन मस्‍क
साल 2013 में डॉजक्‍वॉइन के लांच होने के बाद से ही इसे कई सेलिब्रिटी काफी पसंद कर रहे हैं. दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति और टेस्‍ला व स्‍पेसएक्‍स जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्‍क भी डॉजक्‍वॉइन के बड़े फैन हैं. उन्‍होंने हाल में ही कहा था कि इस क्रिप्‍टोकरेंसी को आगे भी बढ़ावा देते रहेंगे. हालांकि, कई निवेशकों ने उन पर डॉजक्‍वॉइन का पॉजी स्‍कीम की तरह इस्‍तेमाल करने का भी आरोप लगाया है और इसका अमेरिका में मुकदमा भी दर्ज किया गया है.

Tags: Cryptocurrency, Cyber Crime, Elon Musk, Terrorism

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर