लाइव टीवी

पैसे से पैसा बनाने में माहिर है ये हाउस वाइफ! घर बैठे की 700 करोड़ रुपये की कमाई

News18Hindi
Updated: April 25, 2019, 2:41 PM IST
पैसे से पैसा बनाने में माहिर है ये हाउस वाइफ! घर बैठे की 700 करोड़ रुपये की कमाई
सिर्फ 50 हजार में शुरू करें ये बिजनेस

डॉली खन्ना और उनके पति राजीव खन्ना ने 1996 से शेयरों में निवेश करना शुरू किया था. उनका शुरुआती निवेश 1 करोड़ रुपए का था. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब उनका पोर्टफोलियो 700 करोड़ रुपये का हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2019, 2:41 PM IST
  • Share this:
शेयर बाजार से मोटा मुनाफा पाने वाली डॉली खन्ना निवेशकों की दुनिया में तहलका मचा रही हैं. चेन्नई में रहने वाली जानी-मानी निवेशक डॉली खन्ना के पास सही समय पर कई गुना रिटर्न देने वाले शेयरों को पहचान लेने का हुनर है. डॉली खन्ना और उनके पति राजीव खन्ना ने 1996 से शेयरों में निवेश करना शुरू किया था. उनका शुरुआती निवेश 1 करोड़ रुपये का था. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब उनका पोर्टफोलियो 700 करोड़ रुपये का हो गया है. हालांकि, आज तक उन्होंने सीधे तौर पर मीडिया से बातचीत नहीं की है.

आपको बता दें कि डॉली खन्ना और उनके पति राजीव खन्ना ने कुछ शेयरों के बुरे प्रदर्शन के बाद उसमें अपनी हिस्सेदारी घटा ली है. 22 अप्रैल को 11 कंपनियों ने शेयरहोल्डिंग डाटा जारी किया. इन 11 कंपनियों के शेयर डॉली खन्ना के पोर्टफोलियो में शामिल हैं. शेयरहोल्डिंग डाटा के मुताबिक डॉली खन्ना ने 9 कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी कम की है.

(ये भी पढ़ें-खेती से 50 लाख तक कमा रहा है यह शख्स, आपके पास भी है कमाने का मौका)







कौन हैं डॉली खन्ना- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिकडॉली खन्ना एक हाउस वाइफ हैं. वह अपना इनवेस्टमेंट खुद ही मैनेज करती हैं. चेन्नई में रहने वाली खन्ना का शेयर बाजार में पैसा लगाने का शौक है. उन्होंने 1995 में अपना आइसक्रीम कारोबार यूनिलीवर को बेच दिया था. कारोबार बेचकर जो पैसा मिला, राजीव खन्ना ने उसे 1996-97 में पहली बार शेयर बाजार में लगाना शुरू किया था. खन्ना ने यही बताया कि उन्होने शौक के तौर पर यह शुरू किया था.

(ये भी पढ़ें-अलर्ट! 30 अप्रैल से बड़ा सरकारी बैंक बंद कर देगा अपनी खास सर्विस, फटाफट निकालें अपना पैसा)

डॉली खन्ना किन शेयरों में करती हैं निवेश- डॉली का निवेश ज्यादातर छोटे शेयरों में होता है. उनकी कामयाबी के चलते दलाल स्ट्रीट पर उन्हें फॉलो करने वालों की संख्या हाल में बढ़ी है. हालांकि कोई नहीं जानता है कि डॉली खन्ना हैं कौन? यह हैरान करने वाली बात है क्योंकि स्टार इनवेस्टर्स के साथ दलाल स्ट्रीट सेलेब्रिटी जैसा व्यवहार करता है. कोई नहीं जानता कि डॉली कैसी दिखती हैं. हालांकि ट्रेडर्स के ब्लॉक पर उनकी आइडेंटिटी के कुछ वर्जन मिलते हैं.



अब कहां लगा रही हैं पैसा-उनके पोर्टफोलियो में शामिल ज्यादातर शेयरों ने 2019 में अब तक नेगेटिव रिटर्न दिया है. डॉली खन्ना और उनके पति ने उन शेयरों में प्रॉफिट बुकिंग कर ली जिनका वैल्यूएशन ज्यादा था. इनमें मुख्य रूप से मिड और स्मॉल कैप शेयर हैं.

>> मार्च 2019 तिमाही के नतीजे आने के बाद जिन कंपनियों में डॉली खन्ना ने अपनी हिस्सेदारी घटाईं उनमें IFB एग्रो इंडस्ट्रीज, जेके पेपर, मुथूट कैपिटल, नीलकमल, नोसिल, रेल इंडस्ट्रीज, RSWM, रुचिरा पेपर्स और सोम डिस्टिलरीज एंड ब्रुवरीज शामिल हैं. इस दौरान इन लोगों ने दो कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई भी है. इनमें रेडिको खेतान और बटरफ्लाई गांधीमति अप्लाएंसेज है.

ये भी पढ़ें-एफडी और म्युचूअल फंड्स से भी ज्यादा तेजी से यहां डबल होता है पैसा!

>> बाजार अभी 2018 की गिरावट से पूरी तरह उबर नहीं पाया है. स्मॉल और मिडकैप के शेयर अभी भी अपने लाइफ टाइम हाई से काफी नीचे ट्रेड कर रहे हैं. जिन 11 कंपनियों में डॉली और राजीव खन्ना ने निवेश किया था उसमें 40 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है.

>> बटरफ्लाई गांधीमति अप्लाएंसेज में डॉली खन्ना ने 1 फीसदी हिस्सेदारी बढ़ाई हैं. यह इस साल 40 फीसदी गिर चुका है. कंपनी स्टेनलेस स्टील के प्रेशर कुकर, स्टेनलेस स्टील के LPG स्टोव और अनब्रेकेबल स्टेनलेस स्टील के वैक्यूम फ्लास्क बनाती है. किचेन और घर के लिए इसके दूसरे कई प्रोडक्ट्स हैं. खन्ना ने रेडिको खेतान में भी अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है. 2019 में इस साल इसके शेयरों में 15 फीसदी की गिरावट आ चुकी है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 25, 2019, 1:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading