घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में अक्टूबर 2020 में भी दर्ज हुआ सुधार : ICRA

घरेलू हवाई यात्रियों क संख्‍या में हर महीने बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.
घरेलू हवाई यात्रियों क संख्‍या में हर महीने बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

रेटिंग एजेंसी इक्रा (ICRA) की रिपोर्ट रपट के मुकाबिक, सितंबर 2020 के मुकाबले अक्टूबर में हवाई यात्रियों (Flyers) की संख्या में 33 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई है और इनकी संख्या 52 लाख रही.

  • Share this:
मुंबई. देश के ज्‍यादातर सेक्‍टर धीरे-धीरे कोरोना संकट की छाया से बाहर निकलना शुरू हो चुके हैं. इसी कड़ी में देश के एविएशन सेक्‍टर (Aviation Sector) में भी लगातार सुधार हो रहा है. घरेलू हवाई यात्रियों (Domestic Air Passenger) की संख्या में महीने दर महीने इजाफा हो रहा है. रेटिंग एजेंसी इक्रा (ICRA) की रिपोर्ट के मुकाबिक, सितंबर 2020 के मुकाबले अक्टूबर 2020 में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में 33 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई है. इस दौरान घरेलू हवाई यात्रियों (Flyers) कर संख्‍या 52 लाख रही.

मासिक आधार पर 33 प्रतिशत की वृद्धि
रिपोर्ट के मुता‍बिक, बसालाना आधार पर घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में 58 प्रतिशत और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों (International Flyers) की संख्या में 87 प्रतिशत की गिरावट रही. इक्रा ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय विमानन उद्योग में लगातार सुधार हो रहा है. अक्टूबर 2020 में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में मासिक आधार पर करीब 33 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई. वहीं, पिछले साल अक्टूबर की तुलना में विमानन कंपनियों ने 52 प्रतिशत क्षमता के साथ उड़ान भरी. हालांकि, यह इसी साल के अगस्त की 33 प्रतिशत और सितंबर की 46 प्रतिशत क्षमता से बेहतर स्थिति है.

ये भी पढ़ें- Good News: कारोबारी गतिविधियों में सुधार के साथ कंपनियां वापस ले रहीं वेतन कटौती, अब इन कंपनियों ने दिया बोनस
25 मई को शुरू हुई थी घरेलू उड़ान


नागर विमानन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) ने 27 जून से 45 प्रतिशत क्षमता के साथ उड़ान भरने की अनुमति दी थी. यह लॉकडाउन के बाद 25 मई को घरेलू उड़ानों के दोबारा चालू होने पर लागू की गई एक तिहाई क्षमता से अधिक था. बाद में सरकार ने 2 सितंबर को यह क्षमता बढ़ाकर 60 प्रतिशत कर दी. आने वाले दिनों में फेस्टिव सीजन को देखते हुए इसे बढ़ाकर 70-75 प्रतिशत तक किए जाने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- RBI के आंकड़ों से अच्‍छे संकेत! अक्‍टूबर 2020 में बैंकों के कर्ज और डिपॉजिट में हुई बढ़ोतरी

उड़ानों की संख्‍या में भी हर महीने हो रही है बढ़ोतरी
इक्रा के उपाध्यक्ष किंजल शाह ने कहा, 'उड़ानों की संख्या (Flights) में भी बढ़ोत्तरी देखी गई है. उड़ानें दोबारा शुरू होने के पहले दिन 416 उड़ानें संचालित हुईं जो 26 अक्टूबर को 156वें दिन 1,749 हो गईं. अक्टूबर 2020 में प्रतिदिन औसत 1,574 उड़ानों का संचालन हुआ. हालांकि यह अक्टूबर 2019 के 3,031 उड़ान प्रतिदिन के औसत से कम है. लेकिन सितंबर 2020 के 1,311 उड़ान प्रतिदिन के औसत से बेहतर स्थिति है.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज