घरेलू उड़ानें आज से हुईं शुरू, हवाई यात्रा करने से पहले जान लें नए नियम

घरेलू उड़ानें आज से हुईं शुरू, हवाई यात्रा करने से पहले जान लें नए नियम
आज से पटना एयरपोर्ट से इन शहरों के लिए 20 उड़ानें (फाइल फोटो)

गाइडलाइन के मुताबिक, घरेलू हवाई यात्रियों के लिए राज्य खुद क्वारंटाइन और आइसोलेशन प्रोटोकॉल बनाने के लिए स्वतंत्र है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दो महीने बाद आज से फिर घरेलू उड़ानें (Domestic Flight) शुरू हो गई है. दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 4:45 बजे पुणे के लिए सबसे पहली फ्लाइट रवाना हुई. नागर उड्डयन मंत्रालय ने यात्रियों और एयरलाइंस (Airlines) के लिए कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं, जिससे यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो पाए. गाइडलाइन के मुताबिक, घरेलू हवाई यात्रियों के लिए राज्य खुद क्वारंटाइन और आइसोलेशन प्रोटोकॉल बनाने के लिए स्वतंत्र है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने घरेलू यात्रा को लेकर जो गाइडलाइन जारी की है, उसमें 12 प्वाइंट हैं. जब हवाई यात्री विमान से उतरकर एयरपोर्ट से बाहर जाएगा तो उस राज्य में उसे किन-किन नियमों का पालन करना होगा. एयरपोर्ट से उतरते ही यात्री को एग्जिट प्वाइंट पर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा.

ये भी पढ़ें- PM-Kisan Scheme: एक स्पेलिंग ने किसानों के डुबोए 4200 करोड़ रुपये! जानिए, कैसे ठीक होगी गलती



केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट कहा है कि अगर किसी हवाई यात्री में कोरोना के लक्षण नहीं पाए जाते हैं तो उसे क्वारंटाइन नहीं किया जाएगा, बल्कि उसे सीधे घर भेज दिया जाएगा, जहां उसे खुद को 7 दिनों तक आइसोलेट करके रहना होगा. मगर अंतिम फैसला राज्यों पर छोड़ा गया है, ताकि वे अपने आंकलन के आधार पर क्वारंटाइन प्रोटोकॉल बना सके.



गाइडलाइन के मुताबिक, अगर किसी यात्री में कोरोना के लक्षण नहीं पाए जाते हैं तो उसे घर जाने की इजाजत होगी, मगर उसे 14 दिनों तक सेल्फ आइसोलेट करना होगा. इस दौरान अगर कोई लक्षण सामने आते हैं तो उसे जिला राज्य या केंद्र के सर्विलांस अधिकारी को इसकी सूचना देनी होगी.

कोरोना के हल्के लक्षण दिखने की स्थिति में नजदीक के अस्पताल में ले जाया जाएगा. वहीं, किसी यात्री में कोरोना के गंभीर लक्षण दिखते हैं तो उसे समर्पित कोविड हेल्थ फैसिलिटी में एडमिट किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- चंद पैसों में शुरू कर सकते हैं दाल मिल का बिजनेस, हर महीने हो सकेगी 50 हजार की कमाई

एयरपोर्ट पहुंचने के बाद के लिए जरूरी निर्देश-

>> टर्मिनल में प्रवेश करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपने सभी सेफ्टी गियर (मास्क, ग्लव्स इत्यादि) पहन रखा है.यात्रा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य है.

>>टर्मिनल के भीतर एंट्री गेट के पास लगे थर्मल स्क्रीनिंग फेसिलिटी ही तरफ जाएं. शरीर के तापमान की जांच करवाएं या आरोग्य सेतु ऐप से स्व-घोषणा फॉर्म के माध्यम से अपने स्वास्थय की स्थिति की जांच करें. 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को छूट दी जाएगी.
>> एंट्री गेट पर स्क्रीनिंग होने के बाद पहचान पत्र, बोर्डिंग पास / ई-बोर्डिंग पास के साथ CISF काउंटर पर जाएं. CISF काउंटर के बाद सामान ड्रॉप काउंटर पर जाएं. सामान ड्रॉप काउंटर पर कर्मचारियों को टिकट और पहचान पत्र दिखाएं.
>> बैगेज काउंटर पर टैग की जांच के बाद कर्मचारी इसे स्वीकार करेंगे और एक SMS के जरिए आपको इलेक्ट्रॉनिक स्लिप भेजी जाएगी. उड़ान समय से तकरीबन 60 मिनट पहले चेक-इन प्रक्रिया सम्पन्न हो जानी चाहिए.

ये भी पढ़ें- जुलाई में लॉन्च होगी सरकार की ये स्कीम, आपके पास लाखों कमाने का मौका
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading