लाइव टीवी

क्या हवाई यात्रा करने के बाद घर की जगह 14 दिन का क्वारंटाइन करना होगा? सरकार ने दिया ये जवाब

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 10:51 AM IST
क्या हवाई यात्रा करने के बाद घर की जगह 14 दिन का क्वारंटाइन करना होगा? सरकार ने दिया ये जवाब
आए जानें हवाई यात्रा के नए नियम और किराए के बारे में जानिए

केंद्र सरकार (Government of India) से हरी झंडी मिलने के बाद कई एयरपोर्ट 25 मई से विमानों (Flight Service Resumes) के संचालन के लिए तैयार हो गए हैं. सोमवार से मुंबई से देश के 21 शहरों के लिए विमान उड़ान भरेंगे. सेवा शुरू करने के लिए हवाई कंपनियों ने बुकिंग शुरू कर दी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. 25 मई से देश में घरेलू हवाई यात्रा (Domestic Air Flight Service) शुरू हो रही है. देश के सभी हवाईअड्डों और घरेलू एयरलाइंस कंपनियों ने इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली है. साथ ही,  अब टिकट बुकिंग भी शुरू हो गई है. लेकिन, हवाई यात्रा को लेकर सभी लोग के मन में एक सवाल उठ रहा है कि क्या हवाई यात्रा करने के बाद 14 दिन का क्वारंटाइन करना होगा?

लाइव मिंट में छपी खबर के मुताबिक, एविएशन मिनिस्ट हरदीप सिंह पुरी ने साफ कहा है कि हवाई यात्रा के बाद 14 दिन के क्वारंटाइन पर जाने की जरुरत नहीं है.

उन्होंने कहा क्वारंटाइन मामले को व्यावहारिक तरीके से निपटाना चाहिए. हम 14 दिन का क्वारंटाइन नहीं दे सकते. यह व्यावहारिक नहीं है. लेकिन टेस्ट में कोई पॉजिटिव पाया गया तो उसे हवाई यात्रा नहीं करने दी जाएगी.



आए जानें हवाई यात्रा के नए नियम और किराए के बारे में जानिए- कंटेनमेंट जोन में रहने वाले किसी भी व्यक्ति को हवाई यात्रा की अनुमति नहीं है. 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचना होगा. यात्री के फोन में आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल होना चाहिए. उसका स्टेटस भी ग्रीन होना चाहिए. मास्क पहने यात्री को ही प्रवेश दिया जाएगा. निर्धारित मानक से ज्यादा टेंपरेचर पाए जाने पर हवाई यात्रा की इजाजत नहीं.



25 मई से फिर से शुरू होने जा रही घरेलू उड़ानों के लिए हवाई किराए की लिमिट फ्लाइट की ड्यूरेशन के आधार पर 7 बैंड में तय की गई है. हर बैंड में किराए की एक लोअर और अपर लिमिट होगी. ये किराए 24 अगस्त तक लागू रहेंगे.

हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक, हवाई किराए के लिए पहले बैंड में वे उड़ानें होंगी, जिनकी ड्यूरेशन 40 मिनट से कम की है. दूसरे, तीसरे, चौथे बैंड में वे उड़ानें होंगी, जिनकी ड्यूरेशन क्रमश: 40-60 मिनट, 60-90 मिनट, 90-120 मिनट और 120-150 मिनट होगी. छठे व सातवें बैंड में वे उड़ानें रखी गई हैं, जिनकी ड्यूरेशन क्रमश: 150-180 और 180-210 मिनट है.

ये भी पढ़ें-आपको करनी है हवाई यात्रा तो जानिए नए नियमों और सुविधाओं से जुड़ी सभी बातें, रहेंगे टेंशन फ्री

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 10:29 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading