Domino's Pizza के 18 करोड़ भारतीय ग्राहकों का डाटा चोरी, ऐसे देखें कहीं आपकी जानकारियां तो नहीं हुईंं लीक

Domino's Pizza के करोड़ों ग्राहकों का डाटा चोरी कर सार्वजनिक कर दिया गया है.

Domino's Pizza के करोड़ों ग्राहकों का डाटा चोरी कर सार्वजनिक कर दिया गया है.

डॉमिनोज पिज्जा (Domino's Pizza) आउटलेट चलाने वाली जुबिलेंट फूडवर्क्स (Jubilant FoodWorks) ने कहा कि फाइनेंशियल जानकारी लीक (Financial Data Leak) नहीं हुई है. हैकर्स (Hackers) ने डॉमिनोज पिज्‍जा के कर्मचारियों और ग्राहकों की जानकारी सार्वजनिक भी कर दी है. आइए जानते हैं, आप कैसे पता की सकते हैं कि आपकी जानकारी चोरी हुई है या नहीं...

  • Share this:

नई दिल्‍ली. डॉमिनोज पिज्जा (Domino's Pizza) के कर्मचारियों के साथ ही 18 करोड़ भारतीय ग्राहकों (Indian Customers) का डाटा लीक कर (Data Leak) दिया गया है. इस डाटा को हैक करने वालों ने ये जानकारियां सार्वजनिक भी कर दी हैं. हैकर्स ने कहा है कि जल्द ही पेमेंट डिटेल्‍स (Payment Details) और डॉमिनोज के कर्मचारियों की फाइल्स का भी खुलासा कर दिया जाएगा. एक हैकर (hacker) ने दावा किया है कि उसने डॉमिनोज पिज्जा के सबसे बड़े सर्वर से यह जानकारियां चुराई हैं. इनमें ग्राहकों के फोन नंबर और ई-मेल आईडी जैसी अहम जानकारियां शामिल हैं.

कैसे जानें, लीक डाटा में आपकी जानकारी है या नहीं

अगर आप भी डॉमिनोज पिज्‍जा के ग्राहक रहे हैं और जानना चाहते हैं कि आपकी जानकारी चोरी हुई है या नहीं तो आपको सबसे पहले Tor ब्राउजर डाउनलोड करना होगा. इस पर आप एक लिंक के जरिये अपनी जानकारी खोज सकते हैं. फिलहाल ये लिंक चल रहा है. इसे बड़े डाटाबेस में आपकी जानकारी सर्च करनी होगी. लिहाजा, सर्च इंजन काफी धीमा है. लिंक कई बार क्रैश भी हो रहा है. ऐसा होने पर आप बाद में कोशिश कर सकते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि इस डाटा का लोग दूसरों की जासूसी के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! केंद्र ने दोगुना कर दिया वेरिएबल महंगाई भत्‍ता, पीएफ-ग्रैच्‍युटी भी बढ़ेगी
कब और कैसे की गई आपकी जानकारी की चोरी

हैकर ने उसी दिन ग्राहकों की जानकारियां चुराई हैं, जिस दिन कंपनी की वेबसाइट या ऐप के जरिये पिज्जा डिलिवरी का ऑर्डर दिया गया. इन जानकारियों में डिलिवरी की लोकेशन (location of Delivery) और पिज्जा के लिए चुकाई गई रकम शामिल हैं. हैकर ने सर्च लिंक बनाकर एक वेबपेज पर इस बारे में जानकारियां दी हैं. इसमें कहा गया कि आप इस सर्च लिंक पर क्लिक कर अपना फोन नंबर और मेल आईडी ढूंढ सकते हैं. इस बारे में जुबिलेंट फूडवर्क्स ने कहा कि इंफॉर्मेशन की सिक्योरिटी को लेकर खतरा हुआ है. हालांकि, कंपनी ने किसी फाइनेंशियल इंफॉर्मेशन के लीक होने से इनकार किया है. बता दें कि इससे पहले भी कुछ बड़ी कंपनियों के कस्टमर्स की इनफॉर्मेशन लीक होने के मामले हो चुके हैं। सोशल मीडिया साइट फेसबुक के बहुत से यूजर्स का डेटा भी लीक हुआ था।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज