चीन को अमेरिका से लगा था झटका! अब ट्रंप ने दिया ये बयान, शर्त मानने पर जारी रखेंगे ट्रेड डील

ट्रंप ने कहा- खुद गायब हो जाएगा कोरोना वायरस

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा, चीन (China) के साथ व्यापार समझौता (Trade Deal) पूरी तरह से बरकरार है. उम्मीद है कि वह इस समझौते की शर्तों को निभायेंगे.

  • Share this:
    वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ट्वीट किया है कि चीन के साथ किया गया शुरुआती व्यापार समझौता अभी बरकरार है. हालांकि, इससे पहले व्हाइट हाउस (White House) के एक शीर्ष सलाहकार की टिप्पणी से ऐसा लगा था कि समझौते का अब कोई मतलब नहीं रह गया है, जिससे सोमवार को इस खबर के बाद दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारी गिरावट देखी गई. गौरतलब है कि अमेरिका में व्हाइट हाउस के ट्रेड एडवाइजर (Trade advisor) पीटर नेवेरो (Peter Navarro) की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड डील खत्म हो गई है.

    ट्रंप ने ट्वीट किया, 'चीन के साथ व्यापार समझौता पूरी तरह से बरकरार है. उम्मीद है कि वह इस समझौते की शर्तों को निभायेंगे.'



    व्यापार समझौते पर बोले थे पीटर नावारो- डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने में नाकाम रहने को लेकर चीन की कड़ी आलोचना करता रहा है. राष्ट्रपति ट्रंप इस महामारी के फैलने के लिये चीन को दोषी भी ठहरा चुके हैं. इससे दोनों देशों के बीच व्यापार सहित विभिन्न क्षेत्रों में आगे सहयोग को लेकर संदेह बढ़ने लगा था. वहीं, व्हाइट हाउस में व्यापार और विनिर्माण नीति के निदेशक पीटर नावारो से फॉक्स न्यूज ने व्यापार समझौते को लेकर सवाल पूछे थे, जिसके जवाब में उन्होंने कहा था 'यह समाप्त हो चुका है.'

    ये भी पढ़ें : अमेरिका ने भारत को दिया बड़ा झटका! डोनाल्‍ड ट्रंप ने की H1-B वीजा पर पाबंदियों की घोषणा

    व्यापार समझौते पर दी सफाई- हालांकि, बाद में एसोसियेटिड प्रेस द्वारा पूछे जाने पर नावारो ने कहा कि उनकी टिप्पणी को संदर्भ से हटकर लिया गया है, उनके कथन का व्यापार समझौते से कोई लेना देना नहीं है. अमेरिका और चीन के बीच जनवरी में शुल्क को लेकर बढ़े तनाव के बीच व्यापार क्षेत्र में अंतरिम समझौता हुआ था. तब चीन ने अमेरिका के कई उत्पादों को खरीदने पर सहमति जताई थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.