लाइव टीवी

ट्रंप फिर भड़के, भारत को दुनिया का सबसे ज्यादा टैक्स लगाने वाला देश बताया

News18Hindi
Updated: April 4, 2019, 5:23 PM IST
ट्रंप फिर भड़के, भारत को दुनिया का सबसे ज्यादा टैक्स लगाने वाला देश बताया
अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत पर हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल (Harley-Davidson motorcycles) समेत अमेरिकी प्रोडक्ट्स पर 100 फीसदी टैरिफ लगाने का आरोप लगाया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत पर हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल (Harley-Davidson motorcycles) समेत अमेरिकी प्रोडक्ट्स पर 100 फीसदी टैरिफ लगाने का आरोप लगाया है.

  • Share this:
अमेरिकी प्रोडक्ट्स पर इम्पोर्ट टैरिफ लगाए जाने से नाखुश अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर भारत पर भड़के हैं. ट्रंप ने भारत को दुनिया सबसे ज्यादा टैक्स लगाने वाला देश बताया. ट्रंप ने हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल (Harley-Davidson motorcycles) समेत अमेरिकी प्रोडक्ट्स पर 100 फीसदी टैरिफ लगाने का आरोप लगाया है. ट्रंप ने नेशनल रिपब्लिकन कांग्रेशनल कमेटी एनुअल स्प्रिंग डिनर में कहा, इतना अधिक टैरिफ उचित नहीं है. (ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का चुनावी ट्रंप कार्ड: 5 लाख युवाओं को देगी 6 हजार रुपये महीना, जानें सबकुछ)

इस साल की शुरुआत में व्हाइट हाउस में ट्रंप ने कहा था कि वह हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल पर आयात शुल्क को 100% से घटाकर 50% करने के भारत के फैसले से वह संतुष्ट हैं. ट्रंप लगातार भारत पर आरोप लगते रहे हैं कि वह अमेरिकी उत्पादों पर ज्यादा टैक्स लगा रहा है. ट्रंप ने भारत को टैरिफ किंग की उपाधि भी दी थी.

मोदी का आया फोन
ट्रंप ने कहा, "मुझे भारत के प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी का फोन आया. वे दुनिया के सबसे अधिक टैक्स लगाने वाले देशों में से एक हैं. उन्होंने हमसे 100% टैक्स लिया. वे माल पर 100% चार्ज लेते हैं. जबकि हम उनसे कुछ नहीं लेते हैं. हम हार्ले-डेविडसन को भारत भेजते हैं और वे हमसे शुल्क लेते हैं. ट्रंप ने कहा 100% ठीक नहीं है.

ये भी पढ़ें: अब इतनी कम हो जाएगी आपके लोन की EMI, RBI ने घटाईं ब्याज दरें

अमेरिकी राष्ट्रपति ने बताया कि कैसे उनकी व्यापार नीतियां सफलतापूर्वक अन्य देशों के साथ व्यापार मुद्दे पर संतुलित रही हैं. चीन के साथ व्यापार वार्ता बहुत अच्छी तरह से चल रही है.

पिछले साल मार्च में चीन से आयातित स्टील और एल्युमीनियम वस्तुओं पर भारी शुल्क लगाने के बाद अमेरिका और चीन में ट्रेड वार शुरू हो गया था. ट्रंप ने 250 बिलियन डॉलर के चीनी सामान पर 25% तक टैरिफ लगाया था. जवाब में चीन ने अमेरिकी गुड्स के 110 बिलियन डॉलर के टैरिफ लगाए.ये भी पढ़ें: बिना बैंक गए 1 करोड़ रुपये तक मिलेगा होम लोन, जानिए क्या है स्कीम!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2019, 4:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर