लाइव टीवी

फिर दिखा चीन को लेकर डोनाल्ड ट्रंप का तेवर, कहा- कर्ज देना बंद करे विश्व बैंक

News18Hindi
Updated: December 7, 2019, 3:15 PM IST
फिर दिखा चीन को लेकर डोनाल्ड ट्रंप का तेवर, कहा- कर्ज देना बंद करे विश्व बैंक
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

विश्व बैंक (World Bank) द्वारा चीन को कर्ज दिए जाने को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि चीन के पास पहले से ही बहुत धन है. विश्व बैंक कर्ज देना बंद करे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2019, 3:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने चीन को कर्ज देने पर विश्व बैंक (World Bank) की शुक्रवार को निंदा की. ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, "विश्व बैंक चीन को धन क्यों दे रहा है? क्या यह संभव हो सकता है? चीन के पास बहुत धन है, और अगर नहीं है तो वह उसकी व्यवस्था खुद करे. इसे रोकें."

अमेरिका के ट्रेजरी सचिव स्टीवन मेनुचिन (Steven Mnuchin) ने भी ऐसी ही बात कही थी. उन्होंने गुरुवार को एक प्रतिनिधि सभा की समिति से कहा था कि अमेरिका ने चीन में विश्वबैंक के ऋण की बहु-वर्षीय परियोजनाओं पर "आपत्ति" जताई है.


ये भी पढ़ें: आज ही फुल करा लें टंकी, इतने रुपये प्रति लीटर बढ़ सकता है पेट्रोल-डीजल का भाव! बढ़ सकती है तल्खी
बीते कुछ समय से दोनों देशों के बीच चल रहे ट्रेड वॉर (Trade War) से साकारात्मक परिणाम निकलने की उम्मीद थी. लेकिन, अब कयास लगाया जा रहा है कि राष्ट्रपति ट्रंप के इस बयान के बाद दोनों देशों के बीच एक बार फिर तल्खी बढ़ सकती है.

चीन को कर्ज देने से छोटी अर्थव्यवस्थाओं को हो रही परेशानी
बता दें कि विश्व बैंक ने पूरे साल कई कार्यक्रमों को पूरा करने के लिए कर्ज देता रहा है. ऐसे में अब कहा जरा है कि चीन की अर्थव्यवस्था दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. विश्व बैंक की तरफ इस मदद के बाद छोटी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों को दिए जाने वाले वित्तीय सहायता पर असर पड़ता है.

ये भी पढ़ें: आम लोगों को जल्द तोहफा दे सकती है सरकार, इनकम टैक्स में कटौती की तैयारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 3:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर