H-1B वीजा पर लगी रोक से न हों परेशान, पाबंदी हटाने के ये कदम उठाने वाली है सरकार

H-1B वीजा पर लगी रोक से ने हो न हों परेशान, ये कदम उठाने वाला है भारत

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने भारत को तगड़ा झटका देते हुए H1-B वीजा पर पाबंदियों की घोषणा कर दी है. अब इस पर भारत सरकार के वरिष्ट सूत्रों का कहना है कि अब इस पर भारत सकरार अमेरिका सरकार से बातचीत करेगी और वीजा पर रोक हटाने की कोशिश करेंगे. सरकार हर संभव उपाय अपनाएगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना संकट (COVID-19 Crisis) के बीच अमेरिका में बढ़ी बेरोजगारी दर के चलते राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने भारत को तगड़ा झटका देते हुए H1-B वीजा पर पाबंदियों की घोषणा कर दी है. अब इस पर भारत सरकार के वरिष्ट सूत्रों का कहना है कि अब इस पर भारत सकरार अमेरिका सरकार से बातचीत करेगी और वीजा पर रोक हटाने की कोशिश करेंगे. सरकार हर संभव उपाय अपनाएगी. कहेगी अगर आप कुछ पाबंदी लगाना चाहते हैं तो कुछ छूट दीजिए.

    पाबंदी का ज्यादा असर नहीं पड़ेगा
    हालांकि अगर ये पाबंदी जारी भी रहती है तो सरकार के सूत्रों का कहना है कि इससे ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. इस पर दलील ये दी जा रही है कि साल में करीब 60,000 भारतियों को H1-B वीजा मिलता है. 6 महीने के लिए लगाई रोक से सिर्फ 30,000 लोगों को मुश्किल होगी. लेकिन जो वहां काम कर रहे हैं उनकी मांग बढ़ेगी उनको फायदा होगा. वही दूसरी दलील ये भी है कि कोरोना की वजह से लोग अमेरिका जाने से बच रहे थे.

    ये भी पढ़ें:- जल्द ATM से सिर्फ 5000 रुपए निकालने की सीमा हो सकती है तय, जानिए क्या है ये प्लान?

    31 दिसंबर 2020 तक ये रोक लगाने की घोषणा की गई
    आपको बता दें कि 31 दिसंबर 2020 तक ये रोक लगाने की घोषणा की गई है. ट्रंप के इस फैसले से दुनियाभर से अमेरिका में नौकरी करने का सपना देखने वाले करीब ढाई लाख लोगों को धक्‍का लग सकता है. इससे सबसे बड़ा नुकसान भारतीय पेशेवरों को होगा.



    ये भी पढ़ें:- कभी उधार के पैसों से रखी थी बाबा रामदेव ने पतंजलि की नींव, अब दे रही हैं बड़ी कंपनियों को टक्कर

    इनको जारी किया जाता है H1-B वीजा
    आपको बता दें कि अमेरिका में काम करने वाली कंपनियों को विदेशी कामगारों को मिलने वाले वीजा को एचवनबी वीजा कहते हैं. इस वीजा को एक तय अवधि के लिए जारी किया जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.