लाइव टीवी

अगर आपने कैंसिल की ट्रेन की E ticket तो हो सकता है आपको नुकसान, रेलवे ने दी ये सलाह

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 11:39 AM IST
अगर आपने कैंसिल की ट्रेन की E ticket तो हो सकता है आपको नुकसान, रेलवे ने दी ये सलाह
रेलवे ने ई-टिकट को कैंसिल नहीं करने की सलाह दी हैै.

14 अप्रैल तक सभी यात्री ट्रेनों को कैंसिल (All Train Cancels) कर दिया है. रेलवे ने यात्रियों से अपील करते हुए कहा है कि जिन यात्रियों ने ई टिकट बुक किया है वो अपना टिकट कैंसिल न करें नहीं तो उन्हें नुकसान हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 11:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister of India) ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया है. इस ऐलान के बाद भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने भी कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे को ध्यान में रखते हुए 14 अप्रैल तक सभी यात्री ट्रेनों को कैंसिल (All Train Cancels)  कर दिया है. रेलवे ने यात्रियों से अपील करते हुए कहा है कि जिन यात्रियों ने ई टिकट बुक किया है  वो अपना टिकट कैंसिल न करें नहीं तो उन्हें नुकसान हो सकता है.

आपको बता दें कि आप अपनी ट्रेन के कैंसिलेशन की जानकारी नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम से ले सकते हैं. रेलवे की वेबसाइट के जरिए अगले तीन महीनों की यात्रा के लिए टिकट बुक किया जा सकता है. ट्रेन कैंसिल होने पर रेलवे किसी तरह का कैंसिलेशन चार्ज नहीं काटता है.

ये भी पढ़ें-खुद ट्रेन टिकट कैंसिल किए तो कम मिलेंगे पैसे, फुल रिफंड पाने का है ये तरीका

टिकट कैंसल कराने पर हो सकता है नुकसान- IRCTC के प्रवक्ता सिद्धार्थ सिंह का कहना है कि ट्रेन कैंसिल होने पर ई टिकट (E ticket) को ऑटोमैटिक तरीके से कैंसिल कर दिया जाता है. यात्रियों को ऑटोमैटिक तरीके से पूरा रिफंड दिया जाता है.



रिफंड की राशि यात्रियों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है. अगर कोई यात्री अपना टिकट कैंसिल कराया है तो टिकट कैंसिल करने पर कैंसिलेशन चार्ज काटे जा सकते हैं. ऐसे में यात्री को नुकसान हो सकता है. ऐसे में यात्रियों को रेलवे की ओर से सलाह दी गई है कि वो अपना ई टिकट कैंसिल न करें.

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे को ध्यान में रखते हुए 14 अप्रैल तक सभी यात्री ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. लेकिन इस बीच देश भर में आवश्यक वस्तुओं को पहुंचाने के लिए मालगाड़ियों को चलाया जा रहा है.

माल गाड़ियों को चलाने के लिए रेल कर्मचारियों को ऑफिस पहुंचने में हो रही दिक्कत को ध्यान में रखते हुए रेलवे के दिल्ली मंडल ने वर्कमैन स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. इन ट्रेनों में सिर्फ रेल कर्मचारी ही यात्रा कर सकेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 11:29 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर