138 करोड़ में बिका यह सिक्का! जानिए क्या है इसमें खास, क्या आपके भी पास है इस तरह का Coin?

अगर आपको क्‍वाइन कलेक्‍शन का शौक रहा है तो अब उससे कमाई कर सकते हैं.

अगर आपको क्‍वाइन कलेक्‍शन का शौक रहा है तो अब उससे कमाई कर सकते हैं.

आज कल पुराने नोट, सिक्कों (Rare coin) का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है. इसमें आपके रातों रात लखपति, करोड़पति बनने (earning money from rare coins) का चांस बने रहते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 11, 2021, 11:35 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. आज कल पुराने नोट, सिक्कों (Rare coin) का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है. इसमें आपके रातों रात लखपति, करोड़पति बनने (earning money from rare coins) का चांस बने रहते हैं. अगर आपको पुराने सिक्कों का संग्रह (Collection) करने का शौक है तो यह आपके लिए काफी फायदे का सौदा साबित हो सकता है. आज हम आपको एक ऐसे सिक्के के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खरीदने के लिए 138 करोड़ रुपये की बोली लग गई.तो आइए जानते हैं पूरा माजरा-

1400 रुपये का है ये सिक्का

Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के न्यूयाॅर्क में महज 20 डॉलर यानी 1400 रुपये के सिक्के की इतनी बड़ी बोली लगेगी, अंदाजा भी लगाना मुश्किल है. देखने में साधारण सोने के सिक्के की बोली की रकम भी बढ़ती चली गई. इस सोने के सिक्के की 138 करोड़ रुपये में नीलामी हुई. रिपोर्ट के मुताबिक, Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक एक दुर्लभ टिकट भी 60 करोड़ में नीलाम हुआ.

ये भी पढ़ें- मिलिए 28 साल के इस शख्स से जो सोशल मीडिया पर देते हैं सफल बिजनेस टिप्स! रतन टाटा भी लेते हैं सलाह, मानते हैं बात
जानें क्या है सिक्के की खासियत

रिपोर्ट के मुताबिक, यह सोने का सिक्का 1933 में बना था, जिसके दोनों तरफ ईगल की आकृति उकेरी गई थी. इस सिक्के के एक तरफ उड़ता हुआ ईगल पक्षी है तो दूसरी तरफ आगे बढ़ते हुए लिबर्टी की आकृति है. यह सिक्का शू डिजाइनर और कलेक्टर स्टुअर्ट वीट्समैन द्वारा बेचा गया है. हालांकि, यह सिक्का किसने और क्यों खरीदा इसका खुलासा नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें- ITR Alert! 1 जुलाई से पहले करें इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल वरना अब देना पड़ेगा दोगुना TDS, जान लें नियम



यह सिक्का अभी तक निजी हाथों में था

कानूनी तौर पर डबल ईगल का यह सिक्का अभी तक निजी हाथों में था. ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि Sotheby auction में नीलाम किया जा रहा यह सिक्का 73 करोड़ से 100 करोड़ के बीच में बिक सकता है, लेकिन मंगलवार को जब नीलामी शुरू हुई तो बोली ने सबके होश उड़ा दिए. देखते ही देखते इस सिक्के की कीमत (Double eagle coin price) ने करोड़ों में पहुंचकर रिकाॅर्ड कायम कर दिया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज