कंट्री ऑफ ओरिजिन को लेकर सरकार सख्त, ई-कॉमर्स कंपनियों को जल्द ही लागू करना होगा नियम

कंट्री ऑफ ओरिजिन को लेकर सरकार सख्त, ई-कॉमर्स कंपनियों को जल्द ही लागू करना होगा नियम
नई दिल्ली में चीनी उत्पादों का बहिष्कार करते हुए स्वदेशी जागरण मंच के सदस्य

केंद्र सरकार ने कंट्री ऑफ ओरिजिन (Country of Origin) को लेकर ई-कॉमर्स कंपनियों ज्यादा समय नहीं देना चाहती है. सरकारी चाहती है कि एक महीने के अंदर सभी कंपनियां इसका पालन करना शुरू कर दें. नई लिस्टिंग पर यह नियम पहले से ही लागू है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कंट्री ऑफ ओरिजिन (Country of Origin) को लेकर सरकार ई कॉमर्स कंपनियों (E-Commerce Companies) का एक महीने से ज्यादा वक्त देने के मूड में नहीं है. सूत्रों के मुताबिक, अगले सप्ताह होने वाली फाइनल बैठक में सरकार ऑनलाईन लिस्टेड सभी प्रोडक्ट पर कंट्री ऑफ ओरिजिन की जानकारी देनी की मियाद तय कर सकती है. हालांकि ई कॉमर्स कंपनियां इसके लिए कम से कम 3 महीने का वक्त मांग रहे हैं.

ई-कॉमर्स कंपनियों को जल्द से जल्द नियमों को पालन करना होगा
इस मामले को लेकर केंद्र सरकार ई-कॉमर्स कंपनियों पर सख्त रवैया अपना रहा है. DPIIT ने चिट्ठी भेजकर कंपनियों को नियम पालन करने को कहा है. इन ई-कॉमर्स कंपनियों से कहा गया है कि वो जल्द से जल्द इन नियमों का पालन करना होगा.

अगले सप्ताह सभी ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ बैठक
सरकरी के कंट्री ऑफ ओरिजिन नियम के मुताबिक, मैन्युफैक्चरिंग देश की जानकारी देनी होगी. इसके मद्देनर DPIIT ने अगले सप्ताह सभी ई कॉमर्स कंपनियों के साथ बैठक बुलाई है. संभव है कि इस बैठक में इस नियम का पालन करने के लिए कंपनियों को डेडलाइन के बारे में जानकारी देगी.



यह भी पढ़ें: आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत! खाना बनाना और कार चलाना जल्द हो सकता है सस्ता

नई लिस्टिंग पर पहले से लागू है नियम
हालांकि, ई-कॉमर्स कंपनियां चाहती हैं कि उन्हें कम से कम 3 महीने का समय मिले, ताकि वो इस नियम का पालन कर सकें. सरकार ने साफ कहा है कि टेक्निकल टीम और सेलर्स से बात करने के बाद ये कंपनियां डेडलाइन के बारे में जानकारी दें. ई-कॉमर्स पोर्टल पर सभी प्रोडक्ट की पर कंट्री आॅफ ओरिजिन के बारे में जानकारी देना अनिवार्य होगा. नई लिस्टिंग पर कंट्री ऑफ ओरिजिन का नियम पहले से लागू है. (आलोक प्रियदर्शी, CNBC-आवाज़)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading