भारत के साथ-साथ दूसरे देशों में भी लगाई जा सकती है Sputnik-V, जानें इस वैक्सीन के बारे में सबकुछ

स्‍पूतनिक की कीमतों का ऐलान हो चुका है. (सांकेतिक तस्वीर)

स्‍पूतनिक की कीमतों का ऐलान हो चुका है. (सांकेतिक तस्वीर)

डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज (Dr reddys) भारत के अलावा दूसरे देशों में स्पूतनिक-वी वैक्सीन को बेचने का अधिकार पाने के लिए आरडीआईएफ के साथ बातचीत कर रही है.

  • Share this:

नई दिल्ली: डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज (Dr reddys) भारत के अलावा दूसरे देशों में स्पूतनिक-वी वैक्सीन को बेचने का अधिकार पाने के लिए आरडीआईएफ के साथ बातचीत कर रही है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है. डॉ रेड्डीज ने रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (IRDIF) के साथ भारत में कोविड-19 की वैक्सीन स्पूतनिक की 12.5 करोड़ लोगों के लिए 25 करोड़ खुराक बेचने का समझौता किया है.

डॉ रेड्डीज को हाल में आरडीआईएफ से वैक्सीन की दो लाख से अधिक खुराक मिली हैं और उनसे हाल में अपोलो हॉस्पिटल के साथ मिलकर वैक्सीन लगाने की शुरुआत की है.

यह भी पढ़ें: क्या मई महीने में आपके सेविंग्स खाते से भी कटते हैं 330 रुपये? जानें आखिर क्या है वजह

कंपनी के अधिकारी ने दी जानकारी
डॉ रेड्डीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इरेज इजराइली ने कहा, ‘‘हम उनके (आरडीआईएफ) साथ दूसरे देशों के लिए भी मात्रा और अधिकारों, संपत्ति परमिट के बारे में चर्चा कर रहे हैं.’’ एक सवाल के जवाब में इजराइली ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो 12 महीनों के भीतर 12.5 करोड़ खुराक की आपूर्ति पूरी हो जाएगी.

क्या होगी स्पूतनिक-वी की कीमत?

स्पूतनिक-वी की एक डोज़ की कीमत 995.40 रुपये तय की गई है. इसमें टैक्स भी शामिल है. इस आयातित दवा की एक खुराक का खुदरा मूल्य 948 रुपये है. इस पर पांच प्रतिशत की दर से जीएसटी के साथ टीके का मूल्य 995.40 रुपये प्रति खुराक बैठता है.



यह भी पढ़ें: SBI और PNB खाताधारकों के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही मोटा रिटर्न कमाने का मौका, जानें कैसे

भारत के किन शहरों में मिलेगी ये वैक्सीन?

स्पूतनिक-वी वैक्सीन को माइनस 18 डिग्री सेल्सियस पर स्टोर किया जाता है. ऐसे में फिलहाल ये वैक्सीन देश के 35 शहरों में उपलब्ध रहेगी. बाद में इसकी संख्या बढ़ाई जा सकती है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज