भारत की बड़ी फार्मा कंपनी Dr Reddy's Laboratories ने लॉन्च की कोरोना की दवा

भारत की बड़ी फार्मा कंपनी Dr Reddy's Laboratories ने लॉन्च की कोरोना की दवा
अबतक यह दवा 33 रुपये से लेकर 75 रुपये प्रति टैबलेट की कीमत में उपलब्ध है.

भारत की बड़ी फार्मा कंपनी डॉक्टर रेड्डीज (Dr Reddys Laboratories) ने कोरोना के इलाज में कारगर दवा फेविपिराविर को भारत में लॉन्च कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2020, 11:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना के इलाज में कारगर साबित हुई ड्रग फेविपिराविर को कई कंपनियां अलग-अलग नामों से लॉन्च कर चुकी है. इसी बीच देश की बड़ी फार्मा कंपनी डॉ रेड्डीज  (Dr Reddy's Laboratories) ने फेविपिराविर को Avigan के नाम से भारत में लॉन्च कर दिया है. साथ ही, कंपनी ने फेविपिराविर के लिए FUJIFILM Toyama Chemical के साथ मैन्युफैक्चरिंग और डिस्ट्रीब्यूशन का करार भी किया है.

इससे पहले MSN ग्रुप, सिप्ला, हेटेरो, ग्लेनमार्क, सन फार्मा, जेनवर्क्ट फार्मा भी इसे लॉन्च कर चुकी हैं. अबतक यह दवा 33 रुपये से लेकर 75 रुपये प्रति टैबलेट की कीमत में उपलब्ध है. बीते हफ्ते MSN ग्रुप ने 'फेविलो' नाम से सबसे सस्ता वर्जन लॉन्च किया.


सन फार्मास्‍यूटिकल इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड ने घोषणा की कि इसने भारत में 35 रुपये प्रति गोली की रियायती दर पर फ्लुगार्ड (फैविपिराविर) लॉन्‍च किया है. यह गोली कोविड-19 के हल्‍के से मध्‍यम स्‍तर तक के मामलों में उपचार के लिए है. फ्लुगार्ड इस हफ्ते से बाजार में उपलब्‍ध होगी.





BDR Pharmaceuticals ने एंटीवायरस ड्रग Favipiravir को लॉन्च किया है जिसका इस्तेमाल कोरोना मरीजों को ठीक करने में किया जाएगा. एक टैबलेट की कीमत 63 रुपये है. इसके अलावा कंपनी पेसेंट असिस्टेंट प्रोग्राम भी लॉन्च की है, जिसके तहत जरूरतमंद मरीजों को सब्सिडी कीमत पर दवा मिलेगी.

ल्यूपिन ने कोविड- 19 के हल्के और कम गंभीर रोगियों के इलाज के लिए दवा फेविपिराविर को 'Kovihalt' ब्रांड नाम के साथ बाजार में उतारा है. इसकी एक गोली का मूल्य 49 रुपये रखी गई है. ल्यूपिन ने शेयर बाजारों को भेजी नियामकीय जानकारी में कहा है कि फेविपिराविर को आपात स्थिति में इस्तेमाल के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) से अनुमति मिल गई है. इसमें कहा गया है कि कोविहाल्ट में दवा की मात्रा को प्रशासन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया है.

ग्लेनमार्क फार्मा ने एंटीवायरल दवा फैबिफ्लू की कीमत में कटौती की है. जब इसे बाजार में लॉन्च किया गया था तब इसकी कीमत 103 रुपए थी. अब यह 75 रुपए में मिल रही है. कंपनी ने तीसरे चरण का ट्रायल भी किया है. इसका रिजल्ट काफी शानदार रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading