Home /News /business /

ड्राइविंग लाइसेंस होने के बावजूद भी आपको हो सकती है जेल, मत करें ये गलती

ड्राइविंग लाइसेंस होने के बावजूद भी आपको हो सकती है जेल, मत करें ये गलती

(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

ट्रैफिक नियमों के मुताबिक अगर आपकी जेब में चिप लगा हुआ लाइसेंस नहीं है तो उसे अवैध माना जाएगा. ट्रैफिक पुलिसकर्मी चाहे तो इसके लिए आपको जेल की हवा खिला सकता है.

    अगर आप भी अपनी जेब में ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी या फिर प्‍लास्‍टिक कार्ड वाले ड्राइविंग लाइसेंस लेकर घूम रहे हैं तो आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि इस तरह के लाइसेंस आपको जेल भेज सकते हैं. ट्रैफिक नियमों के मुताबिक अगर आपकी जेब में चिप लगा हुआ लाइसेंस नहीं है तो उसे अवैध माना जाएगा. ट्रैफिक पुलिसकर्मी चाहे तो इसके लिए आपको जेल की हवा खिला सकता है.

    परिवहन मंत्रालय की ओर से कई बार ड्राइविंग लासेंस को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए जाते रहे हैं. ट्रैफिक नियम के मुताबिक सड़क पर गाड़ी चलाने वाले हर शक्‍स के पास चिप लगा हुआ लाइसेंस होना चाहिए. चिप लगे हुए लाइसेंस का फायदा ये होता है कि इससे पता लगाया जा सकता है कि इससे पहले भी क्‍या वाहन चालक ने ट्रैफिक नियमों का उल्‍लंघन किया है. ऐसे में चालक पर कड़ी कार्रवाई की जा सकती है.

    इसे भी पढ़ें :- अब बदल जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस, मोदी सरकार ला रही है नया नियम

    20 लाख टीनएजर्स के ड्राइविंग लाइसेंस अवैध
    देश में करीब 20 लाख टीनएजर्स के ड्राइविंग लाइसेंस लेने के बाद भी अवैध तरीके से गाड़ी चला रहे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है कि टीएनएजर्स को जो लाइसेंस दिए जाते हैं उस लाइसेंस से 50 सीसी से कम क्षमता वाले वाहनों को चलाने की इजाजत होती है लेकिन भारत में बिना गेयर वाले वाहनों को देखें तो सभी 50 सीसी से दोगुना क्षमता के होते हैं.

    परिवहन मंत्रालय बाजार में उतारेगा इलेक्‍ट्रिक वाहन
    सड़क परिवहन मंत्रालय बहुत जल्‍द 50 सीसी क्षमता वाले इलेक्‍ट्रिक वाहन बाजार में उतारने की तैयारी कर रहा है. ये वाहन टीनएजर्स को ध्‍यान में रखकर बनाए जा रहे हैं. इन वाहनों की अधिकतम स्‍पीड 70 किमी प्रति घंटा रखी गई है.

    Tags: Business news in hindi, Car, India, Narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर