लाइव टीवी

हो जाएं तैयार, अब 16 साल की उम्र में ही बना सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस!

News18Hindi
Updated: December 23, 2018, 9:31 AM IST
हो जाएं तैयार, अब 16 साल की उम्र में ही बना सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस!
ड्राइविंग लाइसेंस (प्रतिकात्‍मक फोटो)

सरकार की नई प्रस्तावित गाइडलाइन के मुताबिक, 16 साल की उम्र के युवा भी हल्‍के दो पहिया वाहनों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2018, 9:31 AM IST
  • Share this:
अगर आपकी उम्र 16 साल है और आप भी घर के लोगों की तरह मोटरसाइकिल, स्‍कूटर और स्‍कूटी जैसे दो पहिया वाहन चलाना चाहते हैं तो ये खबर आपके बेहद काम की हो सकती है. दरअसल केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की उम्र अब 18 साल से घटाकर 16 साल करने की तैयारी पूरी कर ली है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय इसके लिए बहुत जल्‍द अधिसूचना जारी कर सकती है. शर्त बस ये होगी कि दो पहिया वाहन 50 सीसी से अधिक नहीं होने चाहिए. इसी के साथ वाहनों की अधिकतम रफ्तार भी तय होगी. इस तरह के वाहनों की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रतिघंटा से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा वाहन की इंजन क्षमता 4.0 किलोवॉट तक सीमित होगी.

परिवहन विशेषज्ञों का कहना है कि अधिसूचना जारी होने के बाद राज्य सरकारें मोटर वाहन अधिनियम 1989 के नियमों में बदलाव कर किशोरों का डीएल बनवाने की प्रक्रिया शुरू करेंगी.

इसे भी पढ़ें :- ड्राइविंग लाइसेंस होने के बावजूद भी आपको हो सकती है जेल, मत करें ये गलती

देश में करीब 20 लाख टीनएजर्स ड्राइविंग लाइसेंस लेने के बाद भी अवैध तरीके से गाड़ी चला रहे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है कि टीएनएजर्स को जो लाइसेंस दिए जाते हैं उस लाइसेंस से 50 सीसी से कम क्षमता वाले वाहनों को चलाने की इजाजत होती है, लेकिन भारत में बिना गेयर वाले वाहनों को देखें तो सभी 50 सीसी से दोगुना क्षमता के होते हैं.

परिवहन मंत्रालय बाजार में उतारेगा इलेक्‍ट्रिक वाहन
सड़क एवं परिवहन मंत्रालय बहुत जल्‍द 50 सीसी क्षमता वाले इलेक्‍ट्रिक वाहन बाजार में उतारने की तैयारी कर रहा है. ये वाहन टीनएजर्स को ध्‍यान में रखकर बनाए जा रहे हैं. इन वाहनों की अधिकतम स्‍पीड 70 किमी प्रति घंटा रखी गई है.इसे भी पढ़ें :- अब बदल जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस, मोदी सरकार ला रही है नया नियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 23, 2018, 8:53 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर