DTC बसों में सफर होगा और आसान, QR कोड को स्कैन करके खरीद सकते हैं टिकट

कॉन्टैक्टलेस टिकट सिस्टम के ट्रायल के साथ ही कर्मचारियों को भी इसको लेकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

दिल्ली की डीटीसी बसों (DTC Bus) में सफर करने वाले यात्रियों के पास चार्टर ऐप चार्टर ऐप (Chartr App) से ई-टिकट खरीदने का ऑप्शन होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में अब बसों से सफर करना आसान हो जाएगा. दरअसल, दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (Delhi Transport Corporation) ने चार्टर ऐप (Chartr App) के जरिए सभी डीटीसी बसों (DTC Buses) में कॉन्टैक्टलेस टिकट सिस्टम (Contactless Ticketing System) का ट्रायल शुरू किया है. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

    3700 से ज्यादा बसों में कॉन्टैक्टलेस टिकट सिस्टम का ट्रायल शुरू
    कॉन्टैक्टलेस टिकट सिस्टम का सबसे पहला ट्रायल पिछले साल कोविड-19 महामारी के बीच क्लस्टर बसों और बाद में डीटीसी की कुछ बसों में शुरू किया गया था. विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस उद्देश्य के लिए गठित टास्क फोर्स की बैठक में 3700 से ज्यादा बसों में इस ट्रायल को शुरू करने का फैसला लिया गया. इस टास्क फोर्स का गठन दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने किया था.

    ये भी पढ़ें- टाइम मैगजीन ने जारी की 100 उभरते नेताओं की लिस्ट, भारतीय मूल के ये 5 लोग शामिल

    QR कोड को स्कैन करके खरीदा जा सकता है टिकट
    अधिकारियों ने बताया कि सितंबर 2020 में ऐप के जरिए कॉन्टैक्टलेस टिकट सिस्टम का परीक्षण शुरू किया गया था, जिसे बाद में 128 बसों तक विस्तारित किया गया. अधिकारी ने कहा कि बड़े स्तर पर होने वाले ट्रायल को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं और बसों में क्यूआर कोड स्टिकर चिपकाए जा रहे हैं. इन कोड को स्कैन करके टिकट खरीदा जा सकता है.

    ये भी पढ़ें- CAIT ने की GST सिस्टम को सरल बनाने की मांग, 26 फरवरी को पूरे देश में बंद रहेंगे बाजार

    कर्मचारियों को दिया जा रहा है प्रशिक्षण
    कॉन्टैक्टलेस टिकट सिस्टम के ट्रायल के साथ ही कर्मचारियों को भी इसको लेकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है. अधिकारी ने कहा कि टिकट के अलावा यात्रा पास भी इस तरह प्राप्त किया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.