लाइव टीवी

आज ही जान लें PAN और आधार कार्ड से जुड़ा ये नियम, नहीं तो खड़ी हो सकती है मुश्किल

News18Hindi
Updated: December 5, 2019, 8:23 PM IST
आज ही जान लें PAN और आधार कार्ड से जुड़ा ये नियम, नहीं तो खड़ी हो सकती है मुश्किल
एक से अधिक पैन कार्ड रखने पर सजा हो सकती है

आधार (Aadhaar) की मदद से वित्तीय लेनदेन (Financial Transaction) और टैक्स फाइल करने पर नया PAN जारी किया जा सकता है. अगर किसी के पास एक से अधिक पैन है तो इसके लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) सजा भी दे सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2019, 8:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप भी पैन (PAN - Permanent Account Number) की जगह आधार कार्ड (Aadhaar Card) का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इससे जुड़े नियमों को जानना जरूरी है. पैन की जगह आधार के इस्तेमाल के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि दोनों लिंक है. अगर पैन और आधार लिंक (Aadhaar PAN Linking) नहीं हुआ तो आपको दूसरा पैन कार्ड जारी हो सकता है. ऐसे में आपके पास पहले से ही पैन नंबर और दूसरे पैन नंबर मिलने पर यह अवैध हो जाएगा. साथ ही आप कानूनी मुश्किलों में फंस सकते हैं.

आधार की मदद से वित्तीय लेनदेन करने पर जारी हो सकता है पैन
​​बीते 31 अगस्त को ही सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT - Central Board of Direct Taxes) ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें कहा गया है कि यदि कोई व्यक्ति पैन कार्ड के बिना वित्तीय लेनदेन के लिए अपना आधार नंबर देता है तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट मान लेगा कि आपने पैन कार्ड जारी करने के लिए आवेदन कर दिया है. इसके बाद आपको पैन कार्ड जारी कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: राज्यसभा ने दी कॉरपोरेट टैक्स छूट बिल को मंजूरी, कांग्रेस पर संसद में जमकर बरसीं वित्त मंत्री

स्पष्ट नहीं है सरकार का बजट में किया हुआ ऐलान
जुलाई 2019 में पेश किए गए बजट में सरकार ने कहा था कि इनकम टैक्स फाइल करने के लिए आधार नंबर का इस्तेमाल किया जा सकता है. सरकार ने यह सुविधा उन लोगों के लिए लेकर आई थी जो इनकम टैक्स फाइल करना चाहते हैं, लेकिन उनके पास पैन नहीं था. टैक्स ​के मामलों से जुड़े जानकारों का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति ने पैन की जगह आधार का इस्तेमाल किया है और वो पैन कार्ड आधार से लिकं नही है. ऐसे में सरकार की तरफ से स्पष्टता की जरूरत है कि पैन कार्ड जारी होना चाहिए या नहीं.

एक से अधिक पैन रखने पर हो सकती है सजाऐसे में अगर आपने भी अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया है तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट बिना आवेदन किए ही आपको पैन जारी कर देता है, इसके बाद आपके लिए बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है. साथ ही बता दें कि पैन से आधार लिंक करने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर 2019 है. ध्यान देने वाली बात है कि अगर आपके पास एक से अधिक पैन कार्ड हैं तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपको कानूनी प्रावधान के मुताबिक सजा दे सकती है.

ये भी पढ़ें: 31 दिसंबर तक जरूर कर लें ये काम, वरना बैंक खाता हो जाएगा फ्रीज, नहीं निकाल पाएंगे पैसे

क्या है सजा का प्रावधान
इनकम टैक्स कानून के मुताबिक, अगर किसी के पास एक से अधिक पैन नंबर मिलते हैं तो इनकम टैक्स के अधिकारी इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 272 B के तहत 10,000 रुपये जुर्माना वसूल सकते हैं।

ये भी पढ़ें:  आप भी हैं SBI के ग्राहक तो हो जाएं खुश, इस ऐलान के बाद जमकर होगा आपका फायदा!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 5, 2019, 8:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर