Corona में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए PF का पैसा निकाल रहे हैं लोग, 5 महीनों में निकाले 35445 हजार करोड़ रुपए

Corona में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए PF का पैसा निकाल रहे हैं लोग, 5 महीनों में निकाले 35445 हजार करोड़ रुपए
Corona में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए PF का पैसा निकाल रहे हैं लोग, 5 महीनों में निकाले 35445 हजार करोड़ रुपए

EPFO ने चालू वित्त वर्ष में अप्रेल से अगस्त तक यानी 5 महीनों के दौरान कुल मिलाकर 35,445 करोड़ रुपए के 94.41 लाख भविष्य निधि दावों का निपटारा किया है. कोरोना के कारण लोगों को पैसों की जरूरत को देखते हुए क्लेमों को जल्दी निपटाने का काम चल रहा है. चालू वित्त वर्ष की अप्रैल से अगस्त अवधि के दौरान ईपीएफओ ने पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 32 फीसदी अधिक दावों का निपटारा किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2020, 2:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने चालू वित्त वर्ष में अप्रेल से अगस्त तक यानी 5 महीनों के दौरान कुल मिलाकर 35,445 करोड़ रुपए के 94.41 लाख भविष्य निधि दावों का निपटारा किया है. कोरोना के कारण लोगों को पैसों की जरूरत को देखते हुए क्लेमों को जल्दी निपटाने का काम चल रहा है. मंगलवार को श्रम मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष की अप्रैल से अगस्त अवधि के दौरान ईपीएफओ ने पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 32 फीसदी अधिक दावों का निपटारा किया है. वहीं इस दौरान वितरित की गई राशि में भी करीब 13 फीसदी की वृद्धि हुई है.

एडवांस PF निकालने सुविधा के तहत निकाले गए सबसे ज्यादा पैसे
श्रम मंत्रालय द्वारा जारी डाटा के अनुसार अप्रैल से अगस्त 2020 के दौरान जितने भी भविष्य निधि दावों का निपटारा किया गया उनमें से 55 फीसदी दावे कोविड-19 अग्रिम लेने वाले थे जबकि 33 फीसदी दावे बीमारी से जुड़े दावों के थे. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कोरोना संकट को देखते हुए ईपीएफ खाताधारकों को राहत देते हुए 30 जून तक उनके जमा की एडवांस निकासी की सुविधा दी थी.

अप्रैल से जून तक निकले थे 15 हजार करोड़ रुपए
इससे पहले 1 अप्रैल से 30 जून तक 55 लाख से ज्यादा लोगों ने PF अकाउंट से पैसे निकाले थे. इन दावों के निपटारे के जरिए EPFO ने 15 हजार करोड़ रुपए जारी किए थे. 9 जून से 29 जून के बीच 20 लाख लोगों ने अपनी बचत राशि विड्रॉ की थी.



पिछले वित्त वर्ष में निकले थे 72 हजार करोड़ रुपए
वित्त वर्ष 2019-20 में कुल 72 हजार करोड़ रुपए निकाले गए थे. वहीं इस वित्त वर्ष में सिर्फ चार महीने में 30 हजार करोड़ रुपए निकाले जा चुके हैं. ऐसे में अगर हालात जल्द नहीं सुधरे तो यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है. EPFO करीब 10 लाख करोड़ का फंड मैनेज करता है और इसके सब्सक्राइबर्स की संख्या करीब 6 करोड़ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज