जल्द महंगी होने वाली हैं रोजमर्रा से जुड़ी ये चीजें, भारत और चीन के बीच चल रहे तनाव का असर

जल्द महंगी होने वाली हैं रोजमर्रा से जुड़ी ये चीजें, भारत और चीन के बीच चल रहे तनाव का असर
जल्द महंगे होने वाली हैं रोजमर्रा से जुड़ी ये चीजें, ये है दाम बढ़ने की वजह

भारत और चीन (India-China Rift) के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. भारत चीनी सामानों पर पूरी तरह से प्रतिबंध (#BoycottChina) लगा रहा है. इससे कई सामान महंगे हो सकते हैं इस लिस्ट में अब कपड़े महंगे होने वाले हैं. इसकी वजह ये है कि अब चीन से कपड़े और उसे बनाने की मशीनों से जुड़ा सामान भारत नहीं आ पा रहा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और चीन (India-China Rift) के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. भारत चीनी सामान पर पूरी तरह से प्रतिबंध (#BoycottChina) लगा रहा है. इससे कई सामान महंगे हो सकते हैं इस लिस्ट में अब कपड़े महंगे होने वाले हैं. इसकी वजह ये है कि अब चीन से कपड़े और उसे बनाने की मशीनों से जुड़ा सामान भारत नहीं आ पा रहा है. चीन से बटन, मेटल और सिलाई मशीनें भारत आती हैं. भारत में सबसे बड़ा कपड़ा बनाने का हब तिरुपुर में है. जहां 90 फीसदी तक चीन से सामान आता है. चीन से आने वाले फास्टनर, बटन, सिलाई मशीन, निडल लेपल पिन और टेक्सटाइल मैटीरियल (Textile Material) पर भारत निर्भर है.

ये भी पढ़ें:- अब मिलेगा सिर्फ कंफर्म टिकट, इन रूट पर चलेंगी प्राइवेट ट्रेनें, जानें सबकुछ

ET में छपी रिपोर्ट के मुताबिक चीन से आया हुआ कई टन सामान तो पोर्ट पर फंसा हुआ है. जब तक हम वो सारा सामान किसी और इंडस्ट्री से लाने की व्यवस्था कर पाएंगे, तब तक इंडस्ट्री को भारी नुकसान हो चुका होगा. दरअसल, टेक्सटाइल से जुड़ा ये सारा सामान तुर्की, ताइवान, वियतनाम और थाईलैंड से भी मिल सकता है. हालांकि, ये भी बात है कि बहुत सारी जरूरी एसेसरीज और मशीनों के स्पेयर पार्ट सिर्फ चीन में ही मिलते हैं. जो निर्यातक विदेशी ब्रांड्स के लिए कपड़े बनाते हैं, उनका कहना है कि जरूरी एसेसरीज ना होने की वजह से उनके एक्सपोर्ट ऑर्डर्स में देरी हो रही है.



ये भी पढ़ें:- PM Kisan Scheme- ज्यादा किसानों को फायदा पहुंचाने लिए सरकार ने आसान किए 6 नियम
गारमेंट सेक्टर चीन पर एक छोटी सुई से लेकर फैब्रिक ग्लू तक के लिए निर्भर हैं. ये मैटीरियल भारत में भी बन सकते हैं, लेकिन उसके लिए सरकार का साथ होना जरूरी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading